गुप्‍त नवरात्रि पर मां लक्ष्मी को इन 5 चीजों से करें खुश, घर में होगी धन की वर्षा

गुप्‍त नवरात्रि पर मां लक्ष्मी को इन 5 चीजों से करें खुश, घर में होगी धन की वर्षा
गुप्‍त नवरात्रि में घर में चांदी या सोने का सिक्का लाना भी बहुत अच्छा माना जाता है.

इस बार आषाढ़ माह का गुप्‍त नवरात्रि (Gupt Navratri) 22 जून से 29 जून तक मनाया जा रहा है. इस दौरान मां शक्ति (Maa Shakti) की पूजा अर्चना की जाती है और साथ ही मां लक्ष्‍मी (Maa Lakshmi) को भी खुश किया जाता है.

  • Share this:
हिंदू धर्मशास्‍त्रों में चार नवरात्रि (Navratri) के बारे में उल्लेख किया गया है. चैत्र नवरात्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा साल में दो गुप्‍त नवरात्रि (Gupt Navratri) भी मनाएं जाते हैं. पहला गुप्‍त नवरात्रि माघ महीने के शुक्‍ल पक्ष में और दूसरा आषाढ़ माह के शुक्‍ल पक्ष में मनाया जाता है. इस बार आषाढ़ माह का गुप्‍त नवरात्रि 22 जून से 29 जून तक मनाया जा रहा है. इस दौरान मां शक्ति (Maa Shakti) की पूजा अर्चना की जाती है और साथ ही मां लक्ष्‍मी (Maa Lakshmi) को भी खुश किया जाता है. वास्तु के अनुसार, देवी लक्ष्‍मी से संबंधित ये पांच चीजें गुप्त नवरात्रि के दौरान घर में लाई जाएं तो देवी प्रसन्न होती हैं और घर-परिवार पर देवी की विशेष कृपा बनी रहती है. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो 5 चीजें.

कमल का फूल
कमल का फूल देवी लक्ष्मी को विशेष रूप से प्रिय है. गुप्‍त नवरात्रि के दौरान यदि घर में कमल का फूल या उससे संबंधित कोई तस्वीर लगाई जाए तो देवी लक्ष्मी की कृपा घर-परिवार पर बनी रहती है. शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी की पूजा में कमल का फूल अर्पित करने का विशेष महत्‍व भी होता है.

चांदी या सोने का सिक्का
गुप्‍त नवरात्रि में घर में चांदी या सोने का सिक्का लाना भी बहुत अच्छा माना जाता है. सिक्के पर यदि देवी लक्ष्मी या भगवान गणेशजी का श्रीचित्र अंकित हो तो वह और अधिक शुभ होता है. चांदी या सोने के सिक्‍के को धन की देवी मां लक्ष्‍मी का प्रतीक भी माना जाता है. इसे घर पर लाने से मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है.



कमल पर बैठीं मां लक्ष्मी की तस्वीर
घर में हमेशा धन-धान्य बनाए रखने के लिए गुप्‍त नवरात्रि में देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर घर में लगाएं जिसमें कमल के फूल पर माता लक्ष्मी बैठी दिखाई दे रही हों. साथ ही उनके हाथों से धन की वर्षा हो रही हो. मां लक्ष्‍मी की ऐसी तस्‍वीर या फिर मूर्ति विशेष कृपा देने वाली होती है. वास्‍तु के लिहाज से भी इसे बेहद शुभ माना जाता है.

मोर पंख
गुप्त नवरात्रि के दौरान घर में मोर पंख लाकर उसे मंदिर में स्थापित करने से कई फायदे होते हैं. मोर पंख को भगवान का अंश माना जाता है. मां लक्ष्‍मी की ए‍क सवारी में से मोर भी होता है. नवरात्रि में मोर पंख घर में लाने से घर में मां लक्ष्‍मी का वास होता है और सुख समृद्धि भी बढ़ती है.

सोलह श्रृंगार का सामान
गुप्त नवरात्रि के दौरान सोलह श्रृंगार का सामान घर लाना चाहिए और उसे घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए. ऐसा करने से देवी मां की कृपा हमेशा घर पर बनी रहती है. 16 श्रृंगार के सामान को धन और वृद्धि का प्रतीक माना जाता है. मंदिर में इसे जरूर रखना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज