Home /News /dharm /

mangalvar upay never do these work on tuesday kee

मंगलवार के दिन भूलकर भी ना करें ये काम, हो जाएंगे परेशान

मंगलवार के दिन काले रंग के वस्त्र नहीं पहनना चाहिए. Image-Shutterstock

मंगलवार के दिन काले रंग के वस्त्र नहीं पहनना चाहिए. Image-Shutterstock

धर्म शास्त्रों में मंगलवार के दिन ना किए जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार से बताया गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति मंगलवार के दिन कुछ कार्यों को करे, तो उनको मंगल दोष और आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है. जानते हैं कौन-कौन से वो कार्य हैं.

अधिक पढ़ें ...

Mangalvar Ke Din Na karen ye Kaam : मंगलवार का दिन मंगल ग्रह का कारक दिन माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार का दिन (Lord Hanuman) भगवान हनुमान को समर्पित किया गया है. हिंदू धर्म शास्त्रों में सप्ताह का प्रत्येक दिन का अलग महत्व बताया गया है. इसके अनुसार, यदि हम दिन के हिसाब से काम करें, तो देवी-देवताओं की कृपा हमारे ऊपर बनी रहती है. मंगलवार का दिन हनुमान जी की उपासना के लिए सबसे अच्छा दिन माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन ऐसा कोई भी कार्य नहीं करना चाहिए, जिससे कुंडली में बाधाएं उत्पन्न हों. भोपाल स्थित ज्योतिषी, पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा हमें बता रहें है मंगलवार के दिन कौन-कौन से काम नहीं करना चाहिए.

बाल और नाखून ना काटें

ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के दिन बाल और नाखून काटने की मनाही है. ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन बाल कटवाना, दाढ़ी बनाना, नाखून काटना अशुभ होता है. मंगलवार के दिन यह सभी काम करने से व्यक्ति को अपने जीवन में धन और बुद्धि की हानि हो सकती है.

यह भी पढ़ें – बहुत शक्तिशाली हैं सूर्य देव के ये 12 मंत्र, जपते ही पूरी होती है हर इच्छा

धन न लें और न दें

धर्म शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि मंगलवार के दिन उधार पैसा ना किसी से लेना चाहिए और ना ही इस दिन किसी को उधार पैसा देना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे आर्थिक परेशानी और हानि होने की संभावना बढ़ जाती है.

शराब, मांसाहार से रहें दूर

मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित किया गया है, इसलिए इस दिन सात्विक रहना बहुत ज़रूरी है. ऐसा माना जाता है कि यदि आप मंगलवार के दिन शराब और मांसाहार करेंगे, तो आपके कामों में निश्चित ही बाधाएं आएंगी. ऐसे में मंगलवार के दिन शराब और मांसाहार से दूर रहना चाहिए.

श्रृंगार का सामान न खरीदें

ज्योतिष शास्त्र में ऐसा भी बताया गया है कि मंगलवार के दिन किसी भी कन्या या स्त्री को सौंदर्य प्रसाधन सामग्री नहीं खरीदनी चाहिए. ऐसा करने से उनके वैवाहिक संबंधों में दरार आ सकती है.

यह भी पढ़ें – इस नियम से लगाएं दीपक, आपकी मनोकामना होगी पूरी

काले रंग के वस्‍त्र ना पहनें

मंगलवार के दिन काले रंग के वस्त्र भी नहीं पहनना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इस दिन लाल रंग के वस्त्र पहनने से मंगल दोष का प्रभाव कम होता है.

Tags: Dharma Aastha, Lord Hanuman, Religion

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर