लाइव टीवी

मार्गशीर्ष पूर्णिमा 2019: बहुत ख़ास है इस बार की पूर्णिमा, जानें क्यों?

News18Hindi
Updated: December 10, 2019, 12:36 PM IST
मार्गशीर्ष पूर्णिमा 2019: बहुत ख़ास है इस बार की पूर्णिमा, जानें क्यों?
बहुत ख़ास है इस बार की पूर्णिमा, जानें व्रत विधि

हिंदू पंचांग में हर महीने पूर्णिमा पड़ती है लेकिन मार्गशीर्ष माह में पड़ने वाली पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2019, 12:36 PM IST
  • Share this:
मार्गशीर्ष पूर्णिमा 2019: मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा तिथि इस बार 11 दिसंबर बुधवार के दिन पड़ रही है. ज्योतिषशास्त्र के जानकारों के अनुसार, पूर्णिमा की रात में चंद्रमा भी ग्रहों की मजबूत स्थिति में रहेगा. हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि को काफी महत्वपूर्ण बताया गया है. पूर्णिमा की रात्रि को चंद्र देव अपने पूरे रूप में उदय होते हैं. इसे दत्त पूर्णिमा या पूर्णमासी भी कहते हैं. हिंदू पंचांग के मुताबिक़, पूर्णिमा तिथि के दिन सूर्य और चंद्रमा समसप्तक स्थिति में द्रष्टिगोचर होते हैं. आइए जानते हैं पूर्णिमा तिथि का महत्व....

हिंदू पंचांग में हर महीने पूर्णिमा पड़ती है लेकिन मार्गशीर्ष माह में पड़ने वाली पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है. धर्म शास्त्रों के अनुसार, पूर्णिमा के दिन भगवान भोले शंकर और चंद्र देव की पूजा अर्चना करने का विधान है. इस दिन भगवान् सत्यनारायण की कथा का पाठ करने का विधान भी है.

इसे भी पढ़ेंः ये है गायत्री मंत्र के जाप का सटीक तरीका, जान लें मंत्र का अर्थ

पूर्णिमा को लेकर मान्यताएं:

पूर्णिमा तिथि को लेकर कई मान्यताएं प्रचलित हैं. ऐसा माना जाता है कि पूर्णिमा के दिन व्रत करने और सच्चे मन से कथा सुनने वाले जातक को संसार के सभी सुख और वैभव की प्राप्ति होती है. ऐसे लोग सांसारिक जीवन व्यतीत करते हुए भी मानसिक शांति को पा लेते हैं. इस दिन पूर्वजों की शांति के लिए धान, श्राद्ध और तर्पण करने की भी परंपरा है. माना जाता है कि इस दिन गरीब और जरूरतमंदों को किए गए दान का पुण्य न केवल जातक को बल्कि उसके पूर्वजों को भी प्राप्त होता है. अगर कोई जातक सच्चे मन से पूरे विधि विधान के साथ इस व्रत को करता है तो वो जन्म मरण के बंधन से मुक्ति पा जाता है और उसकी आत्मि को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

इसे भी पढ़ें: December 2019 Calender: दिसंबर में सूर्य ग्रहण से लेकर क्रिसमस तक, जानें इस माह पड़ेंगे कौन से व्रत त्यौहार

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 12:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर