Mars Transit 2021: मंगल कर रहे हैं वृषभ राशि में गोचर, जानें आपकी राशि पर पड़ेगा कैसा प्रभाव

मंगल का वृषभ राशि में गोचर: जानें आपकी राशि पर उसका प्रभाव

Mangal Rashi Parivartan 2021 Effect On 12 Rashi- किसी भी ग्रह का गोचर हमारे जीवन को प्रभावित अवश्य करता है. ऐसे में आइए जानते हैं मंगल के गोचर का, सभी 12 राशियों पर क्या और कैसा असर पड़ने वाला है.

  • Share this:
    Mangal Rashi Parivartan 2021 Effect On 12 Rashi- वैदिक ज्योतिष में मंगल ग्रह को बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है. ऐसे में यह शक्तिशाली ग्रह मंगल 22 फरवरी 2021 सोमवार को सुबह 5:02 पर, मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में गोचर करेगा. किसी भी ग्रह का गोचर हमारे जीवन को प्रभावित अवश्य करता है. ऐसे में आइए जानते हैं मंगल के गोचर का, सभी 12 राशियों पर क्या और कैसा असर पड़ने वाला है.

    यहां पढ़िए चंद्र राशि अनुसार अपना गोचर फल:-

    मेष राशिफल:

    मंगल के इस गोचर के प्रभाव स्वरूप, आप कार्य क्षेत्र में ज्यादा समझदार बनेंगे और बेवजह की बातों और विवादों में फंसने से बचेंगे. आपकी मां के स्वास्थ्य के संदर्भ में आपके जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं. इसके अलावा ज़मीन-जायदाद से जुड़ा कोई मुद्दा भी, आपको नुकसान दे सकता है. ऐसे में कोई भी नई संपत्ति खरीदने बेचने से अभी इस वक्त बचे. आप इस वक्त धन अर्जित करने के लिए, निवेश करने का विचार भी कर सकते हैं. ऐसे में आपको कोई भी कदम बेहद ही सोच-समझकर उठाने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही इस समय अवधि में आप फ़िज़ूलखर्ची की तरफ ज्यादा झुकाव रखेंगे, जिसके चलते आपको आर्थिक हानि भी हो सकती है. प्रेम जीवन के लिहाज से बात करें तो, इस राशि के सिंगल जातकों को अपने दिल की भावना अपने प्रेमी से कहने की आवश्यकता होगी. वहीं इस राशि के विवाहित जातकों को अपने ससुराल पक्ष की तरफ से, भरपूर सहयोग प्राप्त होगा. शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए, यह समय उत्तम ही रहने वाला है. सलाह केवल इतनी दी जाती है कि कोई भी कर्ज या उधार लेने से बचें, और अपने स्वास्थ्य का उचित ख्याल रखें.

    वृषभ राशिफल:
    इस समय अवधि में, आप अपने दुश्मनों पर हावी हो सकते हैं. साथ ही कार्य क्षेत्र में भी आप सफलता हासिल करेंगे. आपको किसी तरह का आर्थिक लाभ भी मिल सकता है. इस राशि के व्यापारी जातकों को इस गोचर अवधि में, शुभ परिणाम हासिल होंगे. आप ज़मीन या प्रॉपर्टी से जुड़ा अच्छा मुनाफ़ा हासिल कर सकते हैं. हालांकि सलाह दी जाती है कि फ़िज़ूलखर्ची से जितना हो सके बचें और कोई भी निवेश करने से पहले, घर के बड़े बुजुर्गों या किसी विशेषज्ञ से सलाह मशवरा अवश्य लें. प्रेम के लिहाज से बात करें तो, गोचरकाल की अवधि आपके लिए बेहद शुभ रहने वाली है. स्वास्थ्य के लिए भी यह समय, शुभ साबित होगा. हालांकि वाहन चलाते समय आपको ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, अन्यथा दुर्घटना होने की आशंका है.

    मिथुन राशिफल:
    मंगल का यह गोचर, मिथुन राशि के जातकों के लिए अनुकूल साबित होगा. इस राशि के जो जातक विदेश जाना चाहते हैं, उन्हें इस दौरान शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है. हालांकि स्वास्थ्य संबंधित थोड़ी बहुत परेशानी आपके लिए समस्या पैदा कर सकती हैं. ऐसे में स्वास्थ्य मोर्चे पर सावधान रहने की आपको सबसे अधिक सलाह दी जाती है. प्रेम के लिहाज से बात करें तो, इस समय आपका आपके प्रेमी से वाद-विवाद होने की आशंका है, इसलिए अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और गुस्से पर काबू रखें, साथ ही जल्दबाजी में कोई भी फैसला लेने से बचें. पारिवारिक जीवन के लिहाज से, भाई-बहन इस वक्त आपको भरपूर समर्थन देंगे. हालांकि कार्यक्षेत्र पर, आपको बेहद ही सावधानी से चलना पड़ेगा. क्योंकि इस समय किसी भी नई चीज का निवेश करना, आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है. इसके अलावा कार्य क्षेत्र में इस दौरान आपको अपनी प्रतिस्पर्धा में इज़ाफा देखने को मिलेगा. ऐसे में कोशिश करें कि अपने काम से काम रखे और विरोधियों से बचकर रहें. मिथुन राशि के छात्र जातकों के लिए, मंगल का यह गोचर बेहद ही मंगलकारी साबित होगा. अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, आपको सबसे अधिक शुभ परिणाम प्राप्त होंगे.

    कर्क राशिफल:
    करियर और व्यवसाय के लिहाज से, जहां करियर में इस दौरान आपको उन्नति और सफलता हासिल होगी. वहीं व्यापार के लिए भी समय बेहद ही उत्तम साबित होगा. आपको अपने व्यापार से ढेरों आर्थिक लाभ होगा. इसके अलावा आप अपने कार्य क्षेत्र में अपने नीचे काम कर रहे लोगों के साथ, अच्छा तालमेल बनाकर चलेंगे और उनकी मदद करेंगे. इसके अलावा कर्क राशि के जो जातक खेल-कूद जैसी गतिविधियों में भाग ले रहे हैं, उन्हें भी सफलता अवश्य हासिल होगी और आपकी छवि में सुधार होगा. प्रेम के लिहाज से बात करें तो, इस समय आपके रिश्ते में नयापन, ऊर्जा, प्रेम और रोमांस की अधिकता देखने को मिलेगी. बावजूद इसके किसी भी तरह की ग़लतफहमी अपने रिश्ते में न पनपने दें. गोचरकाल की इस अवधि में आपको अपने जीवनसाथी दोस्तों और संतान से भरपूर समर्थन हासिल होगा. स्वास्थ्य के लिहाज से बात करें तो, यह गोचर आपके लिए शुभ साबित होगा. इस दौरान आपको कोई भी शारीरिक परेशानी नहीं होने वाली है.

    सिंह राशिफल:
    मंगल का यह गोचर सिंह राशि के जातकों के जीवन में, ढेरों शुभ अवसर लेकर आएगा. इस दौरान आपके आत्मविश्वास साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी, जिसके दम पर आप अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता हासिल करने में कामयाब रहेंगे. इस राशि के व्यापारी जातकों के लिए, समय बेहद अनुकूल रहने वाला है. इस दौरान कार्य क्षेत्र में भी आपको शुभ परिणाम हासिल होंगे. आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी. हालांकि मंगल के इस गोचर के प्रभाव से, आपके अंदर इच्छाओं और अपेक्षाओं की वृद्धि होने की भी संभावना है. जिसके परिणामस्वरूप आप दूसरों का ध्यान अपने काम के प्रति आकर्षित करने के लिए, कड़ी मेहनत करते नजर आएंगे. मंगल देव आपके क्रोध में भी कुछ वृद्धि लेकर आएंगे. ऐसे में सलाह दी जाती है कि बेवजह अपनी ऊर्जा को बर्बाद ना करें और धैर्य से काम लें. सिंह राशि के कुछ जातकों को संपत्ति लाभ मिलने की प्रबल संभावना है. इस राशि के कुछ विवाहित जातक फैमिली प्लानिंग के माध्यम से, अपने परिवार का विस्तार भी कर सकते हैं. इसके अलावा सिंह राशि के छात्र जातकों के लिए भी, समय अनुकूल रहने वाला है. कुल मिलाकर देखा जाए तो अपने गुस्से पर काबू रखें. कुल मिलाकर कहे तो, मंगल ग्रह का ये गोचर सिंह राशि के जातकों के जीवन के हर एक पहलू के लिए शुभ ही रहने वाला है.

    कन्या राशिफल:
    कन्या राशि के जातकों के लिए, मंगल का यह गोचर आर्थिक लाभ लेकर आने वाला है. आपको आपके भाग्य का भरपूर समर्थन मिलेगा और कार्यक्षेत्र में प्रगति हासिल होने के भी आसार हैं. हालांकि इस गोचर अवधि के दौरान, आप बात-बात पर लोगों से झगड़ा या वाद-विवाद की स्थिति में आ सकते हैं. ऐसे में आपको इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है. कोशिश करें कि धैर्य के साथ काम लें और अपने स्वभाव में सुधार लेकर आएं. पारिवारिक जीवन के लिहाज से बात करें तो, इस दौरान आपका अपने पिता से वैचारिक मतभेद हो सकता है. जिसकी वजह से पारिवारिक शांति भंग होने की पूरी आशंका है. अगर ऐसा नहीं चाहते हैं तो, अपने पिताजी से बात करते समय मर्यादित आचरण बरतें और अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें. इसके अलावा इस गोचर के दौरान, आपके जीवन में चोरी या दुर्घटना जैसी कुछ अप्रकाशित घटनाएं होने की भी आशंका है. ऐसे में अपने कीमती सामानों और अपने प्रति सावधान रहें, अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है. साथ ही अनावश्यक यात्राओं पर जाने से बचें. स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना, आपकी इस दौरान प्राथमिकता होनी चाहिए, अन्यथा आपको कोई बड़ी तकलीफ़ परेशान कर सकती है. इसके अलावा वाहन चलाते समय भी विशेष सावधानी बरतें, अन्यथा दुर्घटना होने या चोट लगने के प्रबल योग है.

    तुला राशिफल:
    मंगल के इस गोचर के दौरान, तुला राशि के जातकों को अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. अन्यथा उनके स्वास्थ्य हानि से आपके मानसिक तनाव में वृद्धि पैदा होने के योग बन रहे हैं. इसके अलावा धन से संबंधित कोई विवाद या मुद्दा भी, आप दोनों के बीच ग़लतफहमी की वजह बन सकता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि धैर्य के साथ किसी भी परिस्थिति का सामना करें और बिना सोचे-समझे किसी भी निर्णय पर न पहुंचे. कार्यक्षेत्र में आपको केवल अपने काम के प्रति, जागरूक रहने की ज़रूरत होगी. क्योंकि इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपके गुप्त शत्रु सक्रिय रहेंगे और वो लगातार आपकी छवि खराब करने की पूरी कोशिश करते रहेंगे. ऐसे में किसी भी वाद-विवाद की स्थिति में फंसने की बजाय, अपने काम से काम रखने. तभी आपको भविष्य में शुभ फल हासिल हो सकते हैं. मंगल के गोचर के दौरान कुछ तुला जातक अपनी नौकरी बदलने का विचार भी कर सकते हैं. हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि यह फैसला बेहद ही सोच-समझकर लें. साझेदारी में व्यवसाय कर रहे जातकों के लिए, यह गोचर अवधि शुभ रहने वाली है. साथ ही छोटे व्यापारियों को भी अचानक लाभ प्राप्त हो सकता है. यदि आपने किसी प्रकार के लोन के लिए आवेदन दिया था तो, आपको उससे जुड़ा कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है. स्वास्थ्य के लिहाज से बात करें तो, आपको स्वास्थ्य के प्रति अत्यधिक सावधान रहने की सलाह दी जाती है. अन्यथा कोई छोटी दिखने वाली तकलीफ़, आगे चलकर किसी बड़ी बीमारी में बदल सकती हैं.
    वृश्चिक राशिफल:
    मंगल का यह गोचर वृश्चिक राशि के जातकों के लिए, कुछ खास शुभ नहीं कहा जा सकता है. आपका पारिवारिक जीवन और विवाहित जीवन, दोनों ही इस गोचर से सबसे अधिक प्रभावित होंगे. हालांकि इस राशि के सिंगल जातकों को, इस दौरान कोई विशेष व्यक्ति मिल सकता है और यदि आप विवाह योग्य हैं तो, संभावना है कि आपको उनसे शादी का प्रस्ताव भी मिले. कार्यक्षेत्र के लिहाज़ से बात करें तो, यह समय आपके लिए शुभ साबित होगा. क्योंकि आप हर परेशानी का डटकर सामना करते हुए, कड़ी मेहनत के दम पर अपनी छवि बेकार करेंगे. इसके अलावा व्यवसाय की शुरुआत करने के बारे में विचार कर रहे जातकों के लिए भी, यह समय शुभ रहने वाला है. स्वास्थ्य के लिहाज से, समय अनुकूल है. हालांकि बावजूद इसके तला-भुना खाना खाने से बचें, अन्यथा आपको पेट या पाचन से संबंधित परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है. इस गोचर के प्रभाव से वृश्चिक राशि के जातकों के क्रोध में भी इज़ाफा होने की आशंका है. ऐसे में अपने जीवन को सुगम बनाए रखने के लिए, आपको धैर्य के साथ काम लेने की सलाह दी जाती है.

    धनु राशिफल:
    मंगल के इस गोचर का आपके कार्यक्षेत्र पर, खासा प्रभाव पड़ने की आशंका है. इस दौरान काम के बोझ के तले, आप थोड़े से चिड़चिड़े होते हुए, कार्यक्षेत्र में अपने सहकर्मियों के साथ वाद-विवाद की स्थिति में पड़ सकते हैं. हालांकि दूसरी तरफ इस दौरान आप अपने विरोधियों पर हावी रहने वाले हैं. वृश्चिक राशि के वो जातक जो अपनी नौकरी बदलने का विचार कर रहे हैं, उनके लिए यह समय अनुकूल साबित होगा. आर्थिक पक्ष के लिहाज से, इस समय आपके जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं. ऐसे में फ़िज़ूलखर्ची पर लगाम लगाएं. स्वास्थ्य के बारे में बात करें तो, क्योंकि इस समय आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम रहने वाली है. इसलिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें और अपनी दिनचर्या में ध्यान, योग और व्यायाम अवश्य शामिल करें.
    मकर राशिफल:
    मकर राशि के सिंगल जातकों को जहां इस दौरान, कोई खास व्यक्ति मिल सकता है. वहीं विवाहित जातक भी अपनी संतान पक्ष से कोई अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा इस गोचरकाल में आपको धन लाभ होने के प्रबल योग बनते नजर आ रहे हैं. ऐसे में यदि आप भी कोई संपत्ति खरीदना या बेचना चाहते हैं तो, आपको इस संदर्भ में आगे बढ़ने की सलाह दी जाती है. कार्यक्षेत्र के लिहाज से बात करें तो, काम के प्रति आपके अनुशासन में थोड़ी कमी देखी जा सकती है. जिसका प्रभाव आपके कार्यक्षेत्र में नकारात्मक रूप से पड़ सकता है. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि धैर्य के साथ काम लें. स्वास्थ्य मोर्चे पर आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखते हुए, अपनी सेहत के प्रति कोई भी लापरवाही न बरतने की ज़रूरत होगी. अन्यथा आपको त्वचा या पेट से संबंधित, कोई परेशानी दिक्कत में डाल सकती है.

    कुंभ राशिफल:
    कुंभ राशि के जातकों के लिए मंगल का यह गोचर, आपकी माता जी के लिए काफी अनुकूल रहने वाला है. इसके अलावा आप इस दौरान, अपने घर की साज-सजावट पर भी जमकर खर्च करेंगे. वैवाहिक जीवन के बारे में बात करें तो, इस दौरान आप अपने जीवनसाथी पर थोड़ा हावी होने की कोशिश कर सकते हैं, जिसका नकारात्मक असर आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ेगा. इसके अलावा मंगल देव आपके क्रोध में भी बढ़ोतरी करेंगे. इस समय अवधि में आपको कार्यक्षेत्र या व्यवसाय से संबंधित कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं. कुंभ राशि के कई जातकों का समाज में मान-प्रतिष्ठा बढ़ने की भी प्रबल संभावना बनती दिखाई दे रही है. कुल मिलाकर कहें तो, यह गोचर कुंभ राशि के जातकों के लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा. हालांकि उन्हें अपने क्रोध पर काबू रखने की और फ़िज़ूलखर्ची करने से बचने की सलाह दी जाती है.

    मीन राशिफल:
    मीन राशि के जातकों के लिए, मंगल का यह गोचर अनुकूल साबित होगा. इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने और सफलता प्राप्त करने के ढेरों अवसर प्राप्त होंगे. इसके अलावा स्वास्थ्य मोर्चे पर भी, यह गोचर आपके लिए सहायक साबित होगा और आपको अपनी किसी पुरानी चली आ रही बीमारी से हमेशा-हमेशा के लिए निजात मिल सकेगी. लेकिन आपको सड़क पर चलते हुए या वाहन चलाते समय, अत्यधिक सावधान रहने की भी आवश्यकता होगी. पारिवारिक जीवन के लिहाज से, इस दौरान आपका घर-परिवार में भाई-बहनों के साथ विवाद होने की आशंका है. ऐसे में बातचीत करते समय अपनी वाणी और क्रोध पर काबू रखें. कुल मिलाकर देखा जाए तो मंगल ग्रह का गोचर, मीन राशि के जातकों के लिए शुभ साबित होगा. केवल आपको इस समय जरूरत होगी अपने क्रोध पर काबू रखने की और सभी शुभ अफसरों का उचित लाभ उठाने की. (साभार-astrosage)