Masik Durga Ashtami 2020: मासिक दुर्गाष्टमी का ये है सटीक मुहूर्त, पढ़ें ये व्रत कथा



मासिक दुर्गाष्टमी
मासिक दुर्गाष्टमी

मासिक दुर्गाष्टमी (Masik Durga Ashtami 2020): दुर्गाष्टमी पर देवी दुर्गा (Maa Durga) की मूर्ति की मन्त्रों से विधिपूर्वक पूजन करने से मां का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 28, 2020, 12:38 PM IST
  • Share this:
मासिक दुर्गाष्टमी (Masik Durga Ashtami 2020): आज 28 जून को मासिक दुर्गाष्टमी व्रत है. हिन्दू धर्म में यह व्रत बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है. आज भक्तों ने व्रत रखा है और मां दुर्गा की पूजा कर रहे हैं. हर माह शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली अष्टमी तिथि को दुर्गाष्टमी मनाई जाती है लेकिन आषाढ़ माह शुक्ल की अष्टमी तिथि काफी महत्वपूर्ण है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दुर्गाष्टमी पर देवी दुर्गा की मूर्ति की मन्त्रों से विधिपूर्वक पूजन करने से मां का आशीर्वाद प्राप्त होता है. आइए जानते हैं मासिक दुर्गा अष्टमी का पूजा मुहूर्त, व्रत कथा...

मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत का मुहूर्त
अष्टमी तिथि पर पूजा का मुहूर्त आज 28 जून को रात 24:35 बजे तक है.

मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत कथा:
पौराणिक कथा के अनुसार मासिक दुर्गा अष्टमी के दिन के लिए मान्यता है कि दुर्गम नाम के क्रूर राक्षस ने अपनी क्रूरता से तीनों लोकों को पर अत्याचार किया हुआ था. उसके आतंक के कारण सभी देवता स्वर्ग छोड़कर कैलाश चले गए थे. दुर्गम राक्षस को वरदान था कि कोई भी देवता उसका वध नहीं कर सकता, सभी देवता ने भगवान शिव से विनती कि वो इस परेशानी का हल निकालें. इसके बाद ब्रह्मा, विष्णु और शिव ने अपनी शक्तियों को मिलाकर शुक्ल पक्ष की अष्टमी के दिन देवी दुर्गा को जन्म दिया. इसके बाद माता दुर्गा को सबसे शक्तिशाली हथियार दिया गया और राक्षस दुर्गम के साथ युद्ध छेड़ दिया गया. जिसमें माता ने राक्षस का वध कर दिया और इसके बाद से दुर्गा अष्टमी की उत्पति हुई. इसलिए दुर्गा अष्टमी के दिन शस्त्र पूजा का भी विधान है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज