लाइव टीवी

Mauni Amavasya 2020: इस बार मौनी अमावस्या पर शनि का राशि परिवर्तन, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 9:30 AM IST
Mauni Amavasya 2020: इस बार मौनी अमावस्या पर शनि का राशि परिवर्तन, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व
शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन सभी पवित्र नदियों और गंगा का जल अमृत के समान हो जाता है.

इस अमावस्या का विशेष महत्व होता है क्योंकि इसमें मौन रहकर व्रत, स्नान और ध्यान किया जाता है. इस बार 24 जनवरी 2020 को मौनी अमावस्या पड़ रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 9:30 AM IST
  • Share this:
माघ का महीना जप, तप, स्नान और ध्यान के लिए जाना जाता है. यह महीना हिंदुओं के लिए विशेष महत्व रखता है. माघ के महीने में ही पवित्र नदियों में स्नान कर पुण्य कमाया जाता है. इसमें पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या कहते हैं. इस अमावस्या का विशेष महत्व होता है क्योंकि इसमें मौन रहकर व्रत, स्नान और ध्यान किया जाता है. इस बार 24 जनवरी 2020 को मौनी अमावस्या पड़ रही है. इस बार की मौनी अमावस्या बेहद खास रहने वाली है. दरअसल 24 जनवरी को ही शनि 30 वर्षों के बाद मकर राशि में प्रवेश करेंगे.

इसे भी पढ़ेंः Basant Panchami 2020: विद्या और बुद्धि पाने के लिए करें ये 5 काम, मां सरस्वती होंगी खुश

मौनी अमावस्या का महत्व
शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन सभी पवित्र नदियों और गंगा का जल अमृत के समान हो जाता है. इस दिन गंगा स्नान करने से अश्वमेघ यज्ञ करने के समान फल मिलता है. मौनी अमावस्या के दिन व्यक्ति को अपनी सामर्थ्य के अनुसार दान, पुण्य तथा जाप करना चाहिए. यदि किसी व्यक्ति की सामर्थ्य त्रिवेणी के संगम अथवा अन्य किसी तीर्थ स्थान पर जाने की नहीं है तब उसे अपने घर में ही प्रात: काल उठकर सूर्योदय से पूर्व स्नान करना चाहिए और गंगा जल ग्रहण करना चाहिए. स्नान करते हुए मौन धारण करें और जाप करने तक मौन व्रत का पालन करें. इससे चित्त की शुद्धि होती है एवं आत्मा का परमात्मा से मिलन होता है. इस तिथि को मौन एवं संयम की साधना, स्वर्ग एवं मोक्ष देने वाली मानी गई है.

मौनी अमावस्या पर दान का महत्व
वैसे तो हर महीने की अमावस्या तिथि पर दान का विशेष महत्व होता है लेकिन 24 जनवरी को पड़ने वाली अमावस्या बेहद खास है. मान्यता है कि इस दिन तिल, तेल, कंबल, कपड़े और धन का दान करना चाहिए. जिसकी कुंडली में शनि भारी है उनके लिए इन चीजों का दान करना जरूरी बन जाता है.

मौनी अमावस्या और शनि का राशि परिवर्तनमौनी अमावस्या पर ही शनि ढाई साल के बाद राशि बदलेंगे. शनि धनु से मकर राशि में प्रवेश करेंगे. शनि के राशि बदलने पर मकर, धनु और कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी जबकि वृश्चिक राशि पर से साढ़ेसाती उतर जाएगी.

इसे भी पढ़ेंः Shubh Vivah Muhurat 2020: साल 2020 में सिर्फ 53 दिन ही हो सकेंगी शादियां और शुभ कार्य

मौनी अमावस्या का शुभ मुहूर्त
अमावस्या तिथि प्रारम्भ (24 जनवरी 2020)- सुबह 2 बजकर 17 मिनट से
अमावस्या तिथि समाप्त (25 जनवरी 2020)- अगले दिन की सुबह 3 बजकर11 मिनट तक

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 8:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर