Home /News /dharm /

Mauni Amavasya 2022 Upay: मौनी अमावस्या पर करें ये आसान काम, धन-दौलत, वंश में होगी वृद्धि

Mauni Amavasya 2022 Upay: मौनी अमावस्या पर करें ये आसान काम, धन-दौलत, वंश में होगी वृद्धि

मौनी अमावस्या

मौनी अमावस्या

Mauni Amavasya 2022 Upay: आज मौनी अमावस्या है. मंगलवार की अमावस्या भौमवती अमावस्या भी कहते हैं. अमावस्या के दिन कुछ ज्योतिष उपाय (Astrology Tips) करने से धन, दौलत एवं वंश में वृद्धि होती है. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में.

Mauni Amavasya 2022 Upay: आज मौनी अमावस्या है. मंगलवार की अमावस्या भौमवती अमावस्या भी कहते हैं. पंचांग के अनुसार, माघ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मौनी अमावस्या होती है, इसे माघ अमावस्या (Magh Amavasya) भी कहा जाता है. इस दिन नदियों में स्नान करने और दान करने से पाप मिटते हैं एवं पुण्य की प्राप्ति होती है. मौनी अमावस्या के दिन मौन धारण करने की भी परंपरा है, जिससे आत्मबल बढ़ता है. अमावस्या के दिन कुछ ज्योतिष उपाय (Astrology Tips) करने से धन, दौलत एवं वंश में वृद्धि होती है. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में.

मौनी अमावस्या पर ज्योतिष उपाय

1. मौनी अमावस्या के दिन पितरों को तृप्त करने से वे खुश होते हैं. इसके लिए पितरों के निमित्त तर्पण, पिंडदान या श्राद्ध कर्म करने चाहिए. पितर खुश होते हैं, तो परिवार के सुख, समृद्धि, धन, दौलत एवं वंश वृद्धि का अशीर्वाद देते हैं. ऐसा करने से पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है.

यह भी पढ़ें: प्रदोष व्रत पर मासिक शिवरात्रि का संयोग, पाएं दो व्रतों का पुण्य, जानें मुहूर्त

2. मौनी अमावस्या के दिन प्रात:काल स्नान के बाद सूर्य को विधिपूर्वक जल अर्पित करें. ऐसा करने से धन-धान्य बढ़ता है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

3. मौनी अमावस्या को अपनी क्षमता के अनुसार गरीब या ब्राह्मण को दान करना चाहिए. इस दिन मौन व्रत रखने, मंत्र जाप करने एवं पीपल की पूजा करने से पाप एवं कष्ट दूर होते हैं. पीपल में सभी देवों का वास होता है, पीपल की पूजा करने से दोष दूर होते हैं, सुख एवं समृद्धि बढ़ती है.

4. आपकी कुंडली में चंद्र दोष है, तो मौनी अमावस्या के दिन दही, चावल, खीर, चांदी, सफेद वस्त्र आदि का दान करना चाहिए. या फिर गाय को दही और चावल खिलाना चाहिए. इससे चंद्रमा मजबूत होता है. यह सुख और सौभाग्य को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें: घर की कौन सी दिशा का किस देवता से है संबंध? जानें धन लाभ की दिशा

5. यदि कालसर्प दोष से प्रभावित हैं, तो मौनी अमावस्या के दिन चांदी के नाग-नागिन की पूजा करें और उसे नदी में प्रवाहित कर दें. इस दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से भी कालसर्प दोष दूर होता है. इस दिन शिव पंचाक्षर स्तोत्र का जाप करने से भी कालसर्प दोष दूर होता है. महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से आर्थिक समृद्धि भी होती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Astrology, Dharma Aastha

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर