Home /News /dharm /

Mirror Vastu Tips: घर में सही जगह होना चाहिए आइना, नहीं तो आती हैं कई समस्याएं

Mirror Vastu Tips: घर में सही जगह होना चाहिए आइना, नहीं तो आती हैं कई समस्याएं

आइने के वास्तु नियम और उपाय

आइने के वास्तु नियम और उपाय

Mirror Vastu Tips: वास्तुशास्त्र के अनुसार घर का होना सुख, शांति, खुशहाली एवं समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. घर के अंदर आइना (Mirror) कहां पर होना चाहिए, इसके लिए भी जगह (Place) और दिशा (Direction) निर्धारित होती है.

    Mirror Vastu Tips: वास्तुशास्त्र के अनुसार घर का होना सुख, शांति, खुशहाली एवं समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. घर के अंदर आइना (Mirror) कहां पर होना चाहिए, इसके लिए भी जगह (Place) और दिशा (Direction) निर्धारित होती है. घर में लगे आइने का आपकी सेहत, रिश्ते और आय तीनों से संबंध होता है. यह गलत जगह पर होगा, तो वास्तु दोष (Vastu Dosh) पैदा करता है, जिससे सेहत खराब होती है और धन की हानि कराता है. आइए जानते हैं आइने से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में.

    आइने के वास्तु नियम और उपाय

    1. आइने को सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत माना जाता है. इसे घर में ईशान कोण, उत्तर दिशा या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इसमें अच्छी चीजों का प्रतिबिंब दिखे, इस बात का ध्यान रखा जाता है.

    2. कभी भी बेडरूम के अंदर ऐसी जगह पर आइना न लगाएं, जिसमें सोते समय आपका चेहरा दिखे. यह रिश्तों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

    यह भी पढ़ें: बाथरूम के वास्तु दोष से खराब होती है सेहत, जानें इससे जुड़े 9 वास्तु उपाय

    3. घर के अंदर अच्छे शेप वाले आइने को ही लगाना चाहिए. मॉर्डन आर्ट के नाम पर लोग आड़े-तिरछे आइने लगा देते हैं, इससे बचना चाहिए. यह वास्तु दोष पैदा करता है.

    4. डाइनिंग रूम में आइना लगाना अच्छा माना जाता है. उसमें डाइनिंग टेबल दिखना चाहिए. ऐसा करने से सेहत और धन दोनों ही अच्छा रहता है.

    5. यदि आपके पास घर में लॉकर है, तो उसके सामने साफ और सुंदर आइना लगा सकते हैं. ऐसा करने से धन का आगमन बढ़ता है.

    6. वाथरूम में जहां पर भी आइना लगाएं, वहां पर प्रकाश की उचित व्यवस्था होनी चाहिए. जब आप उसमें चेहरा देखेंगे तो वो चमकता हुआ नजर आएगा. यह वास्तु के अनुसार अच्छा होता है. कम रोशनी वाली जगह पर आइना लगाने से बचना चाहिए.

    यह भी पढ़ें: शिक्षा में सफलता के लिए कैसा हो बच्चों का स्टडी रूम? जानें 6 प्रमुख बातें

    7. आइने का साफ सुथरा होना जरूरी है. वॉशबेसिन, ड्रेसिंग मिरर, बाथरूम या अन्य जगह पर लगे आइनों को समय समय पर साफ करते रहें. उसमें साफ और स्पष्ट छवि दिखनी चाहिए. इससे सकारात्मकता आती है.

    8. इस बात का ध्यान रहे कि आमने-सामने की दीवारों पर आईना न लगाएं. यदि ऐसा करेंगे, तो परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    Tags: Dharma Aastha, Vastu tips

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर