Home /News /dharm /

Mokshada Ekadashi 2021: आज मोक्षदा एकादशी पर बन रहा है सर्वार्थ सिद्धि योग, जानें इसके लाभ

Mokshada Ekadashi 2021: आज मोक्षदा एकादशी पर बन रहा है सर्वार्थ सिद्धि योग, जानें इसके लाभ

एकादशी व्रत करने से प्राप्त होता पुण्य

एकादशी व्रत करने से प्राप्त होता पुण्य

Mokshada Ekadashi 2021: मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी मोक्षदा एकादशी के नाम से प्रसिद्ध है. इस वर्ष मोक्षदा एकादशी आज 14 दिसंबर दिन मंगलवार को है. मोक्षदा एकादशी को भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की विधिपूर्वक आराधना की जाती है और व्रत रखा जाता है. मोक्षदा एकादशी के नाम से ही स्पष्ट है कि इस व्रत को करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

अधिक पढ़ें ...

    Mokshada Ekadashi 2021: मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी मोक्षदा एकादशी के नाम से प्रसिद्ध है. इस वर्ष मोक्षदा एकादशी आज 14 दिसंबर दिन मंगलवार को है. मोक्षदा एकादशी को भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की विधिपूर्वक आराधना की जाती है और व्रत रखा जाता है. मोक्षदा एकादशी के नाम से ही स्पष्ट है कि इस व्रत को करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है. आप चाहें तो इस व्रत के पुण्य लाभ को अपने पितरों (Pitar) को दान कर सकते हैं, ताकि जो पितर नरक लोक की यातनाएं भोग रहे हों, उनको मोक्ष की प्राप्ति हो सके. इस वजह से मोक्षदा एकादशी का महत्व हिन्दू धर्म में विशेष है. इस वर्ष मोक्षदा एकादशी के दिन अमृत सिद्धि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. आइए जानते हैं अमृत सिद्धि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग से होने वाले लाभ के बारे में.

    मोक्षदा एकादशी 2021 सर्वार्थ सिद्धि योग
    पंचांग के अनुसार, इस वर्ष 14 दिसंबर दिन मंगलवार, जो कि मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी है, उस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग प्रात: 07:06 बजे से बन रहा है. यह योग अगले दिन 15 दिसंबर दिन बुधवार को प्रात: 04:40 बजे तक है, वहीं एकादशी तिथि 14 दिसंबर को रात 11:35 बजे तक है.

    मोक्षदा एकादशी 2021 अमृत सिद्धि योग
    मोक्षदा एकादशी के दिन अमृत सिद्धि योग भी सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ ही बन रहा है.

    सर्वार्थ सिद्धि योग का लाभ
    पंचांग के अनुसार सर्वार्थ सिद्धि योग अत्यंत ही शुभ योग होता है. इस योग में किए गए सभी कार्य सिद्ध होते हैं. इस दिन आप अपने विशेष कार्य को प्रारंभ कर उसमें सफलता प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि कुछ विशेष तिथियों पर बना सर्वार्थ सिद्धि योग अशुभ भी होता है.

    अमृत सिद्धि योग का लाभ
    मोक्षदा एकादशी पर अमृत सिद्धि योग का बनना बहुत शुभ है. अमृत सिद्धि योग मांगलिक कार्यों को करने के लिए बहुत ही अच्छा योग माना जाता है. हालांकि सोमवार के दिन षष्ठी तिथि होने पर बना यह योग अशुभ माना जाता है.

    सभी योग सप्ताह के सातों दिन (वार) और नक्षत्र की​ स्थिति के अनुसार बनते हैं. जब भी कोई आपको विशेष कार्य करना हो तो एक बार अवश्य ही किसी योग्य ज्योतिषाचार्य या पुरोहित से मुहूर्त दिखा लें.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    Tags: Dharma Aastha, Lord vishnu, Spirituality

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर