Home /News /dharm /

nautapa 2022 starting date ending date and know effects of it kar

Nautapa 2022: आज सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में होगा प्रवेश, नौतपा के 9 दिन रहेंगे मुश्किल!

इस साल नौतपा 25 मई से शुरु हो रहा है, जो 02 जून तक रहेगा.

इस साल नौतपा 25 मई से शुरु हो रहा है, जो 02 जून तक रहेगा.

इस साल नौतपा आज 25 मई से शुरु हो रहा है, जो 02 जून तक रहेगा. गर्मी के मौसम में हर साल नौतपा (Nautapa) आता है. आइए जानते हैं नौतपा का ज्योतिष में महत्व.

गर्मी के मौसम में हर साल नौतपा (Nautapa) आता है. इस साल नौतपा आज 25 मई दिन बुधवार से शुरु हो रहा है, जो 02 जून गुरुवार तक रहेगा. नौतपा के नौ दिनों में सूर्य देव प्रचंड स्वरुप में रहते हैं. इस दौरान भीषण गर्मी होती है. श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ. मृत्युञ्जय तिवारी बताते हैं कि जब सूर्य देव रोहिणी नक्षत्र में गोचर करते हैं, तो नौतपा प्रारंभ होता है. रोहिणी नक्षत्र में आते ही पृथ्वी का तापमान बढ़ने लगता है. इस समय में सूर्य देव 14 दिनों के लिए रोहिणी नक्षत्र में आते हैं. इनमें से शुरु के 9 दिन सबसे गर्म होते हैं.

यह भी पढ़ें: मंगल का हुआ है राशि परिवर्तन, इन राशिवालों को होंगे फायदे

नौतपा 2022 प्रारंभ समय
सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश: आज 25 मई, दिन बुधवार, सुबह 08 बजकर 16 मिनट पर
सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में गोचर समाप्ति: 08 जून, दिन बुधवार, सुबह 06 बजकर 40 मिनट पर

ज्योतिषशास्त्र की मान्यताओं के अनुसार, सूर्य की ऐसी स्थिति अमंगल और अशुभ का संकेत दे रही है. ग्रहों की मौजूदा स्थिति को देखकर देश के पूर्वी-पश्चिमी और दक्षिणी भाग में दैवीय आपदाएं आने की आशंका बन रही है. इस स्थिति में कोई भी कार्य करने से पूर्व सोच विचार कर लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: सूर्य का राशि परिवर्तन, जानें आप पर क्या होगा प्रभाव

नौतपा में रहें सर्तक
नौतपा में लोगों को विशेष रूप से सतर्क रहने की जरूरत है. नौतपा के समय में सूर्य की किरणें धरती पर सीधी पड़ती हैं, जिससे तपिश बढ़ती है. इसकी वजह से आंधी और तूफान आने का डर रहता है. ग्रह एवं नक्षत्र की यह स्थिति अशुभता मानी जाती है.

नौतपा से बारिश की भविष्यवाणी
नौतपा में तेज गर्मी होने से मानसून के समय अच्छी बारिश होने की संभावना बनती है. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, नौतपा के नौ दिनों में ही बारिश होने लगे तो इसे नौतपा का गलना मानते हैं. यदि ऐसा होता है, तो मानसून अच्छा नहीं माना जाता है. नौतपा के नौ दिन गर्मी रहेगी, तो बारिश के अच्छे संकेत माने जाते हैं.

इस वर्ष नौतपा से पूर्व ही देश के कुछ हिस्सों में बारिश होना अच्छा संकेत नहीं है. सूर्य, मंगल, बुध और शनि के समसप्तक योग होने से धरती के एक हिस्से में भारी गर्मी पड़ती है. अब नौतपा से उम्मीद है कि यदि इसमें खूब गर्मी होती है तो भारी बारिश होगी, नहीं तो मानसून अच्छा नहीं होगा. नौतपा के आखिरी दो दिनों में तेज हवाएं और आंधी चलने तथा बारिश होने के भी योग हैं.

नौतपा के 6 दिन रहेगी गर्मी और उमस
नौतपा के शुरुआती 6 दिनों में गर्मी और उमस रहेगी. नौ दिन में से अंतिम 3 दिन हवाएं खूब चलेंगी. कुछ जगहों पर मध्यम बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है. इस वर्ष मानसून अच्‍छा होगा. किसानों को फायदा होगा. फसल अच्छी होगी. उन्हें फसल का अच्छा मूल्य मिलेगा.

Tags: Astrology, Dharma Aastha

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर