• Home
  • »
  • News
  • »
  • dharm
  • »
  • Navratri 2020: नवरात्रि में खुल जाएगी किस्मत, घर में रखें इनमें से बस कोई एक चीज

Navratri 2020: नवरात्रि में खुल जाएगी किस्मत, घर में रखें इनमें से बस कोई एक चीज

नवरात्रि के 
दिनों में इन चीजों को घर में रखा जाए तो इससे परिवार की सुख-शांति बनी रहती है.

नवरात्रि के दिनों में इन चीजों को घर में रखा जाए तो इससे परिवार की सुख-शांति बनी रहती है.

Navratri vastu tips : वास्तु के अनुसार नवरात्रि में घर में कुछ चीजें रखना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि के दिनों में इन चीजों को घर में रखा जाए तो इससे परिवार की सुख-शांति बनी रहती है.

  • Share this:
    मां दुर्गा (Maa Durga) की पावन दिन यानि चैत्र नवरात्रि (Navratri 2020) का आज चौथा दिन है. 9 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त नियमित तौर पर पूजा पाठ करते हैं. शास्त्रानुसार नवरात्र में माता के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. शास्त्रों में नवरात्रि के दिनों में कुछ नियमों का पालन अनिवार्य माना गया है.

    वहीं, वास्तु के अनुसार नवरात्रि में घर में कुछ चीजें रखना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि के दिनों में इन चीजों को घर में रखा जाए तो इससे परिवार की सुख-शांति बनी रहती है. साथ ही जिन लोगों को लगातार असफलता मिलती है वो घर में ये चीजें रखें तो उन्हें सफलता प्राप्त होती है. नवरात्रि के पावन दिनों में आइए जानते हैं कौन सी वो चीजें.

    घर के पूजा स्थान पर चांदी या सोने का सिक्का रखना बेहद शुभ माना जाता है.
    घर के पूजा स्थान पर चांदी या सोने का सिक्का रखना बेहद शुभ माना जाता है.


    सिक्का

    नवरात्रि के दिनों में घर के पूजा स्थान पर चांदी या सोने का सिक्का रखना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि पूजा स्थान पर मां लक्षमी और गणेश की प्रतिमा वाला सिक्का रखने से घर में खुशहाली बनी रहती है. साथ ही ये घर में आर्थिक तंगी नहीं होने देता है.

    शुक्रवार को इस तरह करें पूजा, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न
    माता लक्ष्मी आर्थिक परेशानियों को दूर करती हैं.


    माता लक्ष्मी की तस्वीर

    माता लक्ष्मी घर की आर्थिक परेशानियों से मुक्ती दिलाती हैं और पैसों की बरसात करती हैं. मान्यता है कि नवरात्रि के पावन मौके पर घर के मंदिर में माता लक्ष्मी की प्रतिमा रखने से कारोबार में तरक्की होती है.

    नवरात्रि में कमल का फूल पूजा स्थान पर रखना शुभ माना जाता है.
    नवरात्रि में कमल का फूल पूजा स्थान पर रखना शुभ माना जाता है.


    कमल का फूल

    आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना बेहद जरूरी माना जाता है. माता लक्ष्मी को कमल का फूल काफी प्रिय माना जाता है. ऐसे में आप नवरात्रि के मौके पर पूजा स्थान पर कमल का फूल अवश्य रखें. अगर, आपके पास कमल का फूल उपलब्ध न हो तो आप कमल के फूल की कोई तस्वीर या पेटिंग भी पूजा स्थान पर रख सकते हैं.

    नवरात्रि में मां दुर्गा का 16 श्रृंगार किया जाता है.
    नवरात्रि में मां दुर्गा का 16 श्रृंगार किया जाता है.


    सोलह श्रृंगार

    नवरात्रि में मां दुर्गा का 16 श्रृंगार किया जाता है. ऐसे में पूजा स्थान पर माता घी का दिया जालकर रोली, टीका, सिंदूर, बिंदी, काजल, चुन्नी समेत 16 श्रृंगार रखने से माता की कृपा बरसती है और घर के क्लेश खत्म होते हैं.


    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज