Home /News /dharm /

Navratri 2021: नवरात्रि में दुर्गा पूजा के समय इन 3 चीजों को ज़रूर करें शामिल

Navratri 2021: नवरात्रि में दुर्गा पूजा के समय इन 3 चीजों को ज़रूर करें शामिल

मां दुर्गा का पूजन विधि-विधान से करने का विशेष महत्व माना गया है.

मां दुर्गा का पूजन विधि-विधान से करने का विशेष महत्व माना गया है.

Navratri 2021: माता के भक्तों के लिए नवरात्रि पर्व विशेष महत्व रखता है. मान्यता है कि इन दिनों में माता की विधिपूर्वक पूजन करने से ही पु्ण्य लाभ मिलता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Navratri 2021: इस साल शारदीय नवरात्रि की (Sharadiya Navratri) शुरुआत 7 अक्टूबर से होने जा रही है. माता के भक्तों के लिए ये 9 दिन बेहद खास होते हैं. इन दिनों में भक्त पूरी तरह से माता की सेवा में तल्लीन हो जाते हैं. नवरात्रि में माता की विधिपूर्वक पूजा का भी बहुत महत्व है. धार्मिक मान्यता है कि नवरात्रि (Navratri)में की गई पूजा का लाभ तभी मिलता है जब वह विधि-पूर्वक की गई हो. यही वजह है कि पूरा के नियमों पर विशेष ध्यान दिया जाता है. बता दें कि साल में चार बार नवरात्रि मनाई जाती है. दो गुप्त नवरात्रि और दो चैत्र और शारदीय नवरात्रि होती हैं.

    कहते हैं कि मां दुर्गा को नियम ज्यादा पसंद हैं. यही वजह है कि नवरात्रि में पूजा विधि को हमेशा प्राथमिकता दी जाती है. नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां दुर्गा की पूजा में तीन चीजों का विशेष महत्व माना गया है. आइए जानते हैं कौन सी है ये तीन खास चीजे.

    लाल रंग – नवरात्रि में माता के पूजन में लाल रंग का विशेष महत्व माना गया गया है. मान्यता है कि लाल रंग मां को बहुत अधिक प्रिय है. इसलिए जब भी शारदीय नवरात्रि में मां की आराधना एवं पूजा करें तो उसमें लाल रंग जरूर शामिल करें. जब घर में घटस्थापना करें तो उस वक्त लाल रंग के वस्त्र का जरूर इस्तेमाल करें. पूजा के दौरान मात को लाल चुनरी और कुमकुम का टीक भी लगाएं.

    इसे भी पढ़ें: Navratri 2021: नवरात्रि में देवी मां के इन नौ रुपों की होती है आराधना, आप भी जानें

    अखंड ज्योति – नवरात्रि में मां के चरणों में अगर नौ दिन तक अखंड ज्योति जलाएं तो बेहद शुभ होता है. कहते हैं कि अखंड ज्योति जलाने से घर से नकारात्मकता जाती है और सकारात्मक ऊर्जा का घर में प्रवेश होता है. अखंड ज्योति जलाते वक्त पहले साफ-सफाई का ध्यान रखना जरूरी है. अखंड ज्योत जलाने के लिए पीतल या मिट्टी के दीपक का उपयोग करना चाहिए. अखंड ज्योत के लिए गाय के घी का उपयोग किया जाए तो बहुत अच्छा होता है.

    इसे भी पढ़ें: Mahalaya 2021: कब है महालया? जानें कैसे मनाया जाता है ये और क्या है इसका इतिहास

    लाल चुनरी – नवरात्रि में मां दुर्गा को लाल चुनरी चढ़ाई जाती है. कहा जाता है कि माता को कभी भी सिर्फ चुनरी नहीं चढ़ाना चाहिए. उसके साथ हमेशा श्रृंगार का सामान,
    फल, मेवा, नारियल और मिष्ठान चढ़ाना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Navratri 2021, Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर