होम /न्यूज /धर्म /Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि में करें लौंग के सरल उपाय, तुरंत मिलेगा लाभ

Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि में करें लौंग के सरल उपाय, तुरंत मिलेगा लाभ

नवरात्रि के किसी भी दिन तवे पर 6-7 लौंग जलाकर घर के किसी कोने में रख दें.

नवरात्रि के किसी भी दिन तवे पर 6-7 लौंग जलाकर घर के किसी कोने में रख दें.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शारदीय नवरात्र में कुछ उपाय ऐसे हैं जो बहुत ही कारगर बताए गए हैं. ऐसा माना जाता है कि यदि कोई ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

लौंग के उपाय से गृह कलह दूर किए जा सकते हैं.
बीमारियां दूर करने के लिए भी लौंग का उपयोग किया जाता है.

Navratri 2022: नवरात्रि का त्योहार चल रहा है. ये 9 दिन माता दुर्गा की पूजा के लिए सबसे पवित्र दिन माने जाते हैं. इन नौ दिनों में हर कोई मां दुर्गा की भक्ति में लीन दिखाई देता है. जगह-जगह बड़े-बड़े दुर्गा पंडाल बनाए जाते हैं. घरों में भी मां दुर्गा की पूजा की जाती है. नवरात्रि के नौ दिनों में माता आदिशक्ति के नौ अलग-अलग स्वरूपों की उपासना की जाती है. शारदीय नवरात्र में लोग माता की पूजा अर्चना कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

नवरात्रि में मां दुर्गा को बहुत ही चीजें अर्पित की जाती है. इन्हीं सब चीजों में से एक है लौंग. ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा लौंग के कुछ सरल उपाय बता रहे हैं.

नवरात्री में करें लौंग से जुड़े ये उपाय

-गृह क्लेश दूर करने के लिए

यदि किसी व्यक्ति के घर में रोज रोज झगड़े हो रहे हों या नकारात्मकता बनी रहती है तो नवरात्रि के दिनों में प्रातः काल कपूर के साथ एक जोड़ी लौंग नियमित रूप से नौ दिन तक जलाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर से नकारात्मकता दूर होती है और घर में सकारात्मकता का संचार बढ़ता है.

यह भी पढ़ें – आपके घर में भी उग गया है पीपल का पेड़ तो करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक संकट

-बीमारियां दूर करने के लिए

यदि आप या आपके परिवार का कोई सदस्य बहुत दिनों से किसी बीमारी से पीड़ित है तो ऐसे में नवरात्रि के किसी भी दिन तवे पर 6-7 लौंग जलाकर घर के किसी कोने में रख दें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से जल्द ही आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा.

-धन प्राप्ति के लिए

धन प्राप्ति और माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए नवरात्रि में माता लक्ष्मी को गुलाब के फूल और एक जोड़ा लौंग अर्पित करना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माता लक्ष्मी को गुलाब और लौंग अर्पित करने से घर में बरकत होती है और धन लाभ की संभावना बढ़ जाती हैं.

यह भी पढ़ें – चप्पल पहनने का सही तरीका बना देगा आपको रंक से राजा

-समस्याओं से निजात पाने के लिए

यदि आप किसी समस्या को लेकर काफी समय से ही चिंतित हैं, तो नवरात्रि के दिनों में मंगलवार या शनिवार के दिन किसी भी मंदिर में भगवान हनुमान के सामने सरसों के तेल का एक दिया जलाएं और इसमें दो लौंग डाल दें. इसके बाद हनुमान चालीसा का विधि पूर्वक पाठ करें और हनुमान जी को अपनी समस्या बताएं. ऐसा करने से जल्द ही आपकी परेशानी दूर होगी.

Tags: Dharma Aastha, Navratri, Navratri festival, Religion

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें