Home /News /dharm /

never make these mistake while throwing old broom from home know the right rules in hindi

घर की झाड़ू हो गई है पुरानी तो फेंकने से पहले जान लें नियम, न करें ये गलतियां

घर की पुरानी झाड़ू को हमेशा शनिवार और अमावस्या के दिन ही फेकें.

घर की पुरानी झाड़ू को हमेशा शनिवार और अमावस्या के दिन ही फेकें.

झाड़ू का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है, लेकिन पुरानी हो जाने पर लोग इसे कहीं भी फेंक देते हैं, जो गलत तरीका होता है. झाड़ू का संबंध मां लक्ष्मी से होता है, इसलिए इसे घर से बाहर फेंकते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

हाइलाइट्स

गुरुवार और शुक्रवार के दिन नहीं फेंकनी चाहिए पुरानी झाड़ू.
झाड़ू को माना जाता है मां लक्ष्मी का प्रतीक.
अमावस्या और शनिवार के दिन पुरानी झाड़ू फेंकना होता है शुभ.

साफ-सफाई के लिए हर घर में झाड़ू का इस्तेमाल किया जाता है. हिंदू धर्म में झाड़ू का संबंध धन-वैभव की देवी मां लक्ष्मी से है. झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. यही कारण है कि घर पर झाड़ू रखने के साथ ही इसे फेंकते समय भी कुछ बातों को ध्यान में रखना ज़रूरी होता है. गलत तरीके और गलत दिन पर घर से बाहर पुरानी झाड़ू फेंकने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं और घर पर दरिद्रता का वास हो सकता है, इसलिए ज्योतिष शास्त्र में पुरानी झाड़ू फेंकने को लेकर कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. दिल्ली के आचार्य गुरमीत सिंह जी से जानते हैं, पुरानी झाड़ू को घर से बाहर फेंकते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

मां लक्ष्मी का प्रतीक है झाड़ू
झाड़ू का संबंध मां लक्ष्मी से होता है, इसलिए झाड़ू को पैर लगाना वर्जित होता है. वहीं, दीपावली के मौके पर नई झाड़ू खरीदकर उसकी पूजा भी की जाती है. घर पर नियमानुसार झाड़ू रखने से सुख-समृद्धि बनी रहती है. लेकिन, इस्तेमाल के बाद जब झाड़ू खराब हो जाती है तो लोग उसे घर से बाहर फेंक देते हैं. हालांकि, घर पर पुरानी या टूटी-फूटी झाड़ू रखनी भी नहीं चाहिए. मान्यता है कि इससे घर पर नकारात्मकता आती है, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में पुरानी झाड़ू फेंकने के नियम के बारे में बताया गया है.

इस दिन भूलकर भी न फेंके पुरानी झाड़ू
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पुरानी झाड़ू को कभी भी शुक्रवार और गुरुवार के दिन घर से बाहर नहीं फेंकना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और ऐसे घर पर वह कभी वास नहीं करतीं.

ये भी पढ़ें:वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने लिविंग रूम से इस तरह दूर करें नेगेटिव एनर्जी

पुरानी झाड़ू फेंकते समय इन बातों का रखें ध्यान
इस बात का भी ध्यान रखें झाड़ू चाहे कितनी भी पुरानी या खराब क्यों न हो गई हो, लेकिन इसे कभी भी गंदगी वाले जगह जैसे नाले वगैरह के पास न फेंके. जहां पेड़ हो वहां भी झाड़ू नहीं फेंकनी चाहिए. पुरानी झाड़ू फेंकने के लिए ऐसी जगह चुनें जहां किसी का पैर न लगे. झाड़ू को हमेशा किसी चीज में लपेटकर ही फेंके यानी इसे छिपाकर फेंकना चाहिए. झाड़ू पुरानी हो जाने पर उसे जलाना नहीं चाहिए. ऐसा करना बहुत अशुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें:वास्तु के अनुसार रखिए मोबाइल का वॉलपेपर फिर देखिए चमत्कार

पुरानी झाड़ू फेंकने के लिए ये दिन है सही
पुरानी झाड़ू को फेंकने के लिए अमावस्या और शनिवार का दिन शुभ माना जाता है. आप टूटी-फूटी या पुरानी झाड़ू को इस दिन बाहर फेंक सकते हैं. शास्त्रों के अनुसार, इस दिन पुरानी झाड़ू फेंकने से घर से वास्तु दोष भी दूर होते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu tips

अगली ख़बर