लाइव टीवी

Vastu Tips 2020: नए साल में चाहिए खुशियां, तो घर में करें ये वास्तु बदलाव

News18Hindi
Updated: December 29, 2019, 10:04 AM IST
Vastu Tips 2020: नए साल में चाहिए खुशियां, तो घर में करें ये वास्तु बदलाव
वास्तुशास्त्र का मानना है कि घर में सुख और समृद्धि का प्रवेश हमेशा मुख्यद्वार से होता है.

Vastu Tips 2020: पेड़ और पौधे सुख, समृद्धि और शांति का प्रतीक होते हैं. नए साल पर इन्हें घर में लाने से माहौल अच्छा बनेगा और घर में सकारात्मक ऊर्जा आएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 29, 2019, 10:04 AM IST
  • Share this:
2019 कुछ ही दिनों में सबको बॉय-बॉय बोलने वाला है. 2020 यानि की नए साल की तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं. नया साल यानि की नई उम्मीदें, नई ऊर्जा, नई खुशी और नए मौके. नए साल की शुरुआत होने से पहले ज्योतिषचार्यों द्वारा कई तरह की भविष्यवाणी की जाती है. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस बार नए साल में कुछ वास्तुशास्त्र के नियमों को अपनाकर दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदला जा सकता है.

ज्योतिष अनुसार धर्मशास्त्रों में घर को मंदिर की संज्ञा दी गई. कहा जाता है कि घर शुद्ध और पवित्र हो, तो तन-मन को शांति मिलती है. साथ ही दिमाग में पूरी तरह से अपने आपको नियंत्रित करने में सक्षम होता है. ऐसे में यदि घर का माहौल पूरी तरह से अनुकूल नहीं होगा, तो हर किसी सदस्य के जीवन पर नकारात्मक असर डालेगा. यदि आपके घर में भी किसी कारणवश सुख-शांति का माहौल नहीं है या कुछ परेशानियां चल रही हैं, तो घरबाने की जरूरत नहीं है. आप कुछ वास्तु टिप्स को अपना कर परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए नए साल पर जानते हैं वास्तु के खास टिप्स, जिन्हें अपनाने से घर में आएगी शांति और खुशियां.

प्रवेश द्वार से करें वास्तु की शुरुआत
वास्तुशास्त्र का मानना है कि घर में सुख और समृद्धि का प्रवेश हमेशा मुख्यद्वार से होता है. 2020 में घर में सौभाग्य की वृद्धि करने के लिए मुख्यद्वार पर ॐ, स्वास्तिक और भगवान गणेश की प्रतिमा लगाएं. आप चाहे तो घर के मुख्यद्वार पर हल्दी और चंदन से ॐ के चिन्ह उकेर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः श्रीमल्लिकार्जुन मंदिरः अब होंगे ज्योतिर्लिंग के आसानी से दर्शन, Online करना होगा बस एक छोटा काम

रसोई को रखें साफ
किसी भी घर की रसाई हर सदस्य के लिए खास होती है. यही वो जगह है जहां से खुशियां लोगों के मन में प्रवेश करती है. इसलिए नए साल में संकल्प लीजिए कि रसोई को हमेशा ही साफ रखेंगे. अगर, रसोई का कोई हिस्सा टूटा हुआ हो, तो उसे ठीक करवाएं. ज्योतिष अनुसार, रसोई के साफ रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.
रसोई के साफ रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.
रसोई के साफ रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.


इसे भी पढ़ेंः सबरीमाला अयप्पा मंदिरः मकर संक्रांति पर आसानी से होंगे दर्शन, कर लें ये छोटा सा काम

पौधा लाएगा तरक्की
नए साल के मौके पर घर में एक छोटा सा पौधा जरूर लगाएं. आप चाहे तो तुलसी, मनी प्लांट जैसे पौधे घर में लगा सकते हैं. पेड़ और पौधे सुख, समृद्धि और शांति का प्रतीक होते हैं. नए साल पर इन्हें घर में लाने से माहौल अच्छा बनेगा और घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करेगी.

पैसों की तंगी को खत्म करेंगे यह उपाय

- अगर आप किसी तरह की आर्थिक परेशानी से जूझ रहे हैं तो नए साल में लक्ष्मी जी की बैठी हुई मुद्रा की तस्वीर को पर्स में रखें. ऐसा करने से पैसों की किल्लत खत्म हो जाएगी.

- आप चाहे तो पीपल के पत्ते को अभिमंत्रित करके अपने पर्स में रख सकती हैं. ऐसा करने से कभी भी कंगाली आपको परेशान नहीं कर पाएगी.

- मन की कोई इच्छा पूरी न हो रही हो, तो लाल रंग के कागज पर अपनी इच्छा लिखकर लाल रेशमी धागे से गांठ बांध कर पर्स में रखें.

- हिंदू धर्म में चावल का विशेष महत्व है. नए साल में अपने पर्स में चावल के कुछ दानें रखें, ऐसा करने से आपके पैसे बेवजह खर्च नहीं होंगे.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2019, 12:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर