होम /न्यूज /धर्म /देवताओं को उनकी पसंद के अनुसार चढ़ाएं फूल, जल्दी बरसेगी कृपा

देवताओं को उनकी पसंद के अनुसार चढ़ाएं फूल, जल्दी बरसेगी कृपा

देवताओं को उनके पसंद के फूल चढ़ाने से वे प्रसन्न होते हैं. (Image-Canva)

देवताओं को उनके पसंद के फूल चढ़ाने से वे प्रसन्न होते हैं. (Image-Canva)

हिंदू धर्म में हर देवी-देवता का अपना एक अलग महत्व होता है. हर दिन किसी न किसी देव की पूजा अर्चना की जाती है और उनसे जुड ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

भगवान श्री गणेश को दूर्वा जरूर अर्पित करें.
भगवान सूर्य को कुटज का पुष्प अति प्रिय है.

नई दिल्ली. किसी भी देव की पूजा करने से पहले उन्हें क्या अर्पित करना चाहिए जैसे पुष्प आदि के विषय में जानकारी होना बेहद जरूरी है. जिस तरह देव पूजा दिवस अलग-अलग हैं, जैसे कि सोमवार को भगवान शिव का दिन माना जाता है, मंगलवार को हनुमान जी की पूजा और श्री गणेश की पूजा करने के लिए बुधवार का दिन उत्तम माना गया है.

वहीं गुरुवार को बृहस्पति देव की पूजा का महत्त्व है. मां लक्ष्मी की पूजा शुक्रवार को की जाती है और शनिवार को भगवान शनि की पूजा आराधना का महत्व है और रविवार को भगवान सूर्य की आराधना की जाती है. वैसे ही हर देव को अलग-अलग पुष्प भी प्रिय हैं. आइए जानते हैं कौन से देव को कौन सा पुष्प अर्पित करने से वह खुश होते हैं.

भगवान श्री गणेश को कौन सा पुष्प अर्पित करें

पंडित सुरेश शास्त्री के मुताबिक भगवान श्री गणेश को तुलसी छोड़कर कोई भी पुष्प अर्पित कर सकते हैं. भगवान श्री गणेश की पूजा करते समय दूर्वा जरूर अर्पित करें. इससे प्रथम पूजनीय श्री गणेश प्रसन्न होते हैं.

ये भी पढ़ेंः इस साल कई शुभ संयोगों में है नवरात्रि, पूरे 09 दिन दुर्गा पूजा

सूर्यनारायण को कौन सा पुष्प चढ़ाएं
भगवान सूर्य को कुटज का पुष्प अति प्रिय है. इसके अतिरिक्त कनेर, कमल, चंपा, पलाश अशोक के पुष्पों से भी इनकी पूजा की जा सकती है.

भगवान श्री कृष्ण को कौन सा पुष्प अर्पित करें
महाभारत काल में उल्लेख किया गया है कि कुमुद के पुष्प, पलाश, मालती और वैजंती माला भगवान श्री कृष्ण को अर्पित करने से वह खुश होते हैं. युधिष्ठिर से भी भगवान श्री कृष्ण ने इन्हीं पुष्पों को अर्पित करने के लिए कहा था.

मां सरस्वती को कौन सा पुष्प अर्पित करें
ज्ञान की देवी मां सरस्वती को सफेद और पीले रंग अति प्रिय हैं, इसलिए आप सफेद गुलाब का फूल भी चढ़ा सकते हैं. कनेर और पीले गेंदे का पुष्प भी मां सरस्वती को अर्पित कर सकते हैं.

भगवान शिव को कौन सा पुष्प अर्पित करें
भगवान भोलेनाथ को धतूरे का फूल, नागकेसर के सफेद पुष्प, हरश्रृंगार, सूखे कमलगट्टे और कुसुम के साथ ही आक के फूल अति प्रिय है. इन्हें चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं.

मां महागौरी को क्या करें अर्पित
जो भगवान शिव को जो पुष्प अर्पित किया जाता है वही भगवती (महागौरी) को भी प्रिय है. इसके अलावा आप सफेद कमल, पलाश और चंपा के फूल भी अर्पित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कब से प्रारंभ हो रही है नवरात्रि? जानें कलश स्थापना का मुहूर्त

महाकाली को कौन सा पुष्प अर्पित करें
मां महाकाली को गुड़हल का फूल अति प्रिय है. मान्यता के मुताबिक 108 लाल गुड़हल के फूल अगर माता को अर्पित किया जाता है तो समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

शनि देव को कौन सा पुष्प अर्पित करें
कहते हैं अगर शनि खुश है तो आपकी जीवनशैली भी खुशहाल ही रहेगी. इसलिए भगवान शनि को प्रसन्न करने के लिए लाजवंती का पुष्प अर्पित करना चाहिए या उन्हें गहरे रंग का पुष्प अर्पित करें, जिससे कि आपकी सारी बाधा और कष्ट दूर हो सके.

हनुमान जी को कौन सा पुष्प चढ़ाएं
हनुमान जी को लाल रंग का फूल चढ़ाने से घर में सुख शांति बनी रहती है. आप लाल रंग का गुलाब का फूल भी चढ़ा सकते हैं.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Granth

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें