अपना शहर चुनें

States

शुक्रवार को मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये 5 प्रसाद, मिलेगी सफलता, बरसेगा धन

धर्मग्रंथों में धन समृद्धि की देवी लक्ष्मी को बताया गया है.
धर्मग्रंथों में धन समृद्धि की देवी लक्ष्मी को बताया गया है.

घर में सुख-शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए लोग शुक्रवार (Friday) के दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा करते हैं. कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों (Money) की कमी कभी नहीं होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2020, 7:15 AM IST
  • Share this:
शुक्रवार (Friday) की शाम को मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार को विधिवत पूजन से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जातकों पर धन वर्षा करती हैं. घर में सुख-शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए लोग शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं. कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों (Money) की कमी कभी नहीं होती है. धर्मग्रंथों में धन समृद्धि की देवी लक्ष्मी को बताया गया है. इन्हें भगवान विष्णु की पत्नी और आदिशक्ति भी कहा जाता है. धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. हर व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसाद चढ़ाता है. आइए आपको बताते हैं ऐसे 5 प्रसाद के बारे में जिनके बिना शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है.

शुक्रवार को मां लक्ष्मी को जरूर चढ़ाएं ये 5 प्रसाद

-मां लक्ष्मी का प्रिय फल होने के कारण ही नारियल को श्रीफल कहा जाता है. लक्ष्मी जी को नारियल का लड्डू, कच्चा नारियल और जल से भरा नारियल अर्पित करने से मां प्रसन्न होती हैं.



-बताशे का संबंध चंद्रमा से होता है और चंद्रमा को देवी लक्ष्मी का भाई माना जाता है. यही वजह है कि बताशे मां लक्ष्मी को प्रिय हैं. शुक्रवार को मां लक्ष्मी को बताशे का भोग लगाया जाता है.
-सिंघाड़ा भी मां लक्ष्मी के पसंदीदा फलों में से एक है. पानी में पैदा होने वाला यह फल माता रानी को बहुत प्रिय है. यह एक मौसमी फल है.

इसे भी पढ़ेंः ऐसे घरों में नहीं होता है मां लक्ष्मी का वास, जानें सही पूजा विधि

-धन की देवी कही जाने वाली माता लक्ष्मी को पान बहुत पसंद है. इसलिए पूजा के बाद देवी को पान का भोग जरूर लगाना चाहिए.

-मां लक्ष्मी को पानी में उगने वाला फल यानी कि मखाना बहुत प्रिय है. इसका कारण यह है कि यह पानी में एक कठोर आवरण में बढ़ता है और इसलिए यह हर तरह से शुद्ध और पवित्र होता है. लक्ष्मी जी को मखाना चढ़ाने से वह अधिक प्रसन्न होती हैं तथा अपने भक्त की हर मनोकामना पूरी करती हैं.

-इसके अलावा आप अपनी श्रद्धानुसार लक्ष्मी जी को फल, मिठाई, सूखे मेवे का भी भोग लगा सकते हैं. यह प्रसाद आप माता को अर्पित करके जीवन में हर तरह की खुशियां पा सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज