होम /न्यूज /धर्म /रिश्तों में घुल जाएगी मिठास, आज ही अपनाएं पान के पत्तों के ये सरल उपाय

रिश्तों में घुल जाएगी मिठास, आज ही अपनाएं पान के पत्तों के ये सरल उपाय

व्यापार में हो रहे नुकसान के लिए पान के पत्ते के सरल उपाय अपना सकते हैं.

व्यापार में हो रहे नुकसान के लिए पान के पत्ते के सरल उपाय अपना सकते हैं.

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के समय पान के पत्ते का उपयोग महत्वपूर्ण रूप से किया जाता है. पान के पत्ते को घर में समृद्धि का ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पान के पत्ते को घर में समृद्धि का कारक माना गया है.
शुक्रवार के दिन 3 पान के पत्ते लेकर उसमें गुड़ के दो टुकड़े डालकर माता लक्ष्मी को अर्पित करें.

Paan Ke Patton Ke Upay : सनातन धर्म में पूजा-पाठ के लिए कई सारी वस्तुओं का उपयोग किया जाता है और इन सभी सामग्रियों का अपना एक महत्वपूर्ण स्थान है. इन्हीं सामग्रियों में से एक है पान का पत्ता. पान के पत्ते का प्रयोग भगवान गणेश और माता दुर्गा की पूजा में खासतौर पर किया जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार पूजा में पान का पत्ता उपयोग करना बहुत जरूरी होता है. पान के पत्ते के बिना कोई भी पूजा पूरी नहीं मानी जाती. पूजा पाठ के अलावा पान का पत्ता औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. पान के पत्ते के कुछ ज्योतिषी उपाय हमें बता रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिष एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा आइए जानते हैं.

-यदि आप या आपके घर में कोई व्यक्ति लंबे समय से बीमारियों से जूझ रहा है तो ऐसे में मंगलवार और शनिवार के दिन 11 पान के पत्ते को लाल धागे की माला बनाकर इस पर प्रभु श्री राम का नाम लिखकर हनुमान जी को चढ़ाएं. मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से घर परिवार के लोगों को रोगों से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें – मेष राशि के जातकों के लिए लाभकारी है ये रत्न धारण करना

-यदि किसी व्यक्ति को नौकरी या व्यापार में लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में शनिवार के दिन 5 पान के पत्ते लेकर उसे एक साथ एक धागे में बांधे. हर शनिवार को नए पत्ते लेकर नए धागे में बांधकर अपने व्यापार स्थल के पूर्व दिशा की ओर इसे लटका दें. पुराने धागे और पान के पत्तों को उतारकर जल में प्रवाहित करें. मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से व्यापार में आ रही परेशानियां हमेशा के लिए दूर होंगी.

-यदि किसी व्यक्ति के घर में लगातार कई दिनों से ग्रह कलेश बना हुआ है और घर के सदस्यों के बीच आपस में तनावपूर्ण माहौल बना रहता है, तो ऐसे में शुक्रवार के दिन 3 पान के पत्ते लेकर उसमें गुड़ के दो टुकड़े डालकर माता लक्ष्मी को अर्पित करें. मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से धीरे-धीरे घर के लोगों के बीच सामंजस्य ठीक होगा और रिश्तो में मिठास आएगी.

यह भी पढ़ें – मिथुन, कर्क समेत ये 5 राशि के जातक होते हैं अधिक इमोशनल

-यदि किसी व्यक्ति का दांपत्य जीवन ठीक नहीं चल रहा या फिर पति और पत्नी के बीच लगातार अनबन बनी रहती है तो ऐसे में शनिवार के दिन सात गुलाब की पंखुड़ियां पान के पत्ते में रखकर माता लक्ष्मी को अर्पित करें. ऐसा लगातार चार शनिवार तक करने से पति पत्नी के बीच कलह का माहौल खत्म होता है साथ ही प्रेम बढ़ता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें