Parivartini Ekadashi: परिवर्तिनी एकादशी कब है, जानें पूजा विधि और महत्व

Parivartini Ekadashi: परिवर्तिनी एकादशी कब है, जानें पूजा विधि और महत्व
परिवर्तिनी एकादशी वामन भगवान को समर्पित है(फोटो साभार: instagram/worthyroadsbhakti)

परिवर्तिनी एकादशी (Parivartini Ekadashi 2020): पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, परिवर्तिनी एकादशी के दिन जो जातक सच्चे ह्रदय से पूजा पाठ और व्रत करता है उसे वाजपेय यज्ञ के समान फल प्राप्त होता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2020, 2:09 PM IST
  • Share this:
परिवर्तिनी एकादशी (Parivartini Ekadashi 2020): परिवर्तिनी एकादशी 29 अगस्त रविवार को है. परिवर्तिनी एकादशी भगवान विष्णु के वामन अवतार को समर्पित मानी जाती है. इस दिन भक्त वामन अवतार की पूजा अर्चना करते हैं. हर साल परिवर्तिनी एकादशी भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को पड़ती है. इसे पद्मा एकादशी भी कहा जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, परिवर्तिनी एकादशी के दिन ही योगनिद्रा में नींद के दौरान भगवान विष्णु करवट लेते हैं. यही वजह है इसे परिवर्तिनी एकादशी कहा जाता है.

परिवर्तिनी एकादशी की पूजा विधि

परिवर्तिनी एकादशी के दिन व्रत रखने वाले जातक को दशमी की रात्रि ही दातुन करने सोना चाहिए. इसके बाद एकादशी के दिन प्रातःकाल स्नान करके सूर्य देवता को जल देना चाहिए. सूर्य देवता को प्रणाम कर उनसे मंगल कामना करनी चाहिए. पीले रंग के कपड़े पहनकर भगवान विष्णु और गणेश भगवान की पूजा अर्चना करनी चाहिए. भगवान विष्णु को पूजा में कनेर के पीले फूल, पंचामृत और तुलसी दल अर्पित करना चाहिए.



परिवर्तिनी एकादशी का महत्व
सनातन धर्म में परिवर्तिनी एकादशी व्रत का बहुत धार्मिक महत्व है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, परिवर्तिनी एकादशी के दिन जो जातक सच्चे ह्रदय से पूजा पाठ और व्रत करता है उसे वाजपेय यज्ञ के समान फल प्राप्त होता है. इसके साथ ही जातक के के सारे पाप नष्ट होते हैं. मान्यता के अनुसार, परिवर्तिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पत्नी मां लक्ष्मी की पूजा करने से भी शुभ फल की प्राप्ति होती है. इस व्रत को करने से धन, धान्य और खुशहाली आती है. मुक्ति का मार्ग खुलता है. साथ ही संतान सुख की भी प्राप्ति होने की मान्यता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज