Home /News /dharm /

Paush Purnima 2022 Upay: आज पौष पूर्णिमा पर करें ये 3 आसान उपाय, होगी धन-दौलत में वृद्धि

Paush Purnima 2022 Upay: आज पौष पूर्णिमा पर करें ये 3 आसान उपाय, होगी धन-दौलत में वृद्धि

पौष पूर्णिमा 2022

पौष पूर्णिमा 2022

Paush Purnima 2022 Upay: पंचांग के अनुसार पौष पूर्णिमा आज17 जनवरी दिन सोमवार को है. आइए जानते हैं कि पूर्णिमा के दिन किन आसान उपायों से माता लक्ष्मी (Mata Lakshmi) को प्रसन्न कर धन-दौलत में वद्धि की जा सकती है.

Paush Purnima 2022 Upay: पंचांग के अनुसार पौष पूर्णिमा आज 17 जनवरी दिन सोमवार को है. इस दिन पूर्णिमा तिथि तड़के 03:18 बजे ही लग जा रही है. पौष पूर्णिमा सर्वार्थ सिद्धि योग में है, जो सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करने वाला योग है. पूर्णिमा की रात धन और ऐश्वर्य की देवी माता लक्ष्मी (Mata Lakshmi) की पूजा करने से धन-दौलत (Money And Wealth) में वृद्धि होती है. इसके लिए आप कुछ ज्योतिष उपायों (Astrology Tips) को कर सकते हैं. पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण भगवान की कथा सुनने और चंद्रमा की पूजा करने की भी परंपरा है. पूर्णिमा को व्रत रखने और स्नान करने से पुण्य मिलता है. आइए जानते हैं कि पूर्णिमा के दिन किन आसान उपायों से माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर धन-दौलत में वद्धि की जा सकती है.

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

1. पूर्णिमा की रात माता लक्ष्मी को कमल का फूल या लाल गुलाब अर्पित करें. पूजा में लक्ष्मी जी को कमलगट्टा, सफेद बर्फी या कोई सफेद मिठाई, खीर आदि चढ़ाएं. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

यह भी पढ़ें: 18 जनवरी से हो रहा है माघ मास प्रारंभ, यहां देखें व्रत एवं त्योहार लिस्ट

2. पूर्णिमा की रात 11 कौड़ियां माता लक्ष्मी को विधिपूर्वक पूजा के बाद अर्पित करें. उन कौड़ियों पर हल्दी लगा लें. फिर सुबह में उन 11 कौड़ियों को कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से धन-दौलत में वृद्धि होती है.

3. इस रात माता लक्ष्मी की पूजा विधि विधान से करें. फिर माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इससे माता लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं.

यह भी पढ़ें: इस साल सौभाग्य योग में है सकट चौथ, जानें पूजा का मुहूर्त एवं महत्व

पूर्णिमा के दिन व्रत रखा जाता है, जिससे चंद्रमा मजबूत होता है. जिनकी कुंडली में चंद्र दोष होता है या कमजोर स्थिति में होता है, उन लोगों को चंद्रमा की पूजा करनी चाहिए. इसके लिए पूर्णिमा या सोमवार का दिन उत्तम होता है. पौष पूर्णिमा पर इसके लिए उत्तम योग है क्योंकि इस दिन सोमवार भी है. सोमवार को शिव आराधना से भी चंद्र दोष दूर होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Dharma Aastha, धर्म

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर