Pradosh Vrat 2020: प्रदोष व्रत आज, भगवान शिव की पूजा की संपूर्ण विधि, जानें

Pradosh Vrat 2020: प्रदोष व्रत आज, भगवान शिव की पूजा की संपूर्ण विधि, जानें
प्रदोष व्रत

प्रदोष व्रत २०२० (Pradosh Vrat 2020): पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जो जातक प्रदोष व्रत रखता है भगवान शिव (God Shiva) उसकी सभी प्रकार की परेशानियों का हरण कर लेते हैं.

  • Share this:
प्रदोष व्रत २०२० (Pradosh Vrat 2020): सनातन धर्म (Hindu Religion) में कई त्योहार और व्रत ऐसे हैं जिनकी धार्मिक पुराणों में काफी महिमा बताई गई है. ऐसे ही एक व्रत है प्रदोष. हिंदू पंचांग के मुताबिक़, हर महीने की कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत पड़ता है. आज 2 जुलाई को प्रदोष व्रत है. प्रदोष व्रत भगवान शिव (Shiv Ji) को समर्पित माना जाता है. इसके साथ ही इस व्रत में माता पार्वती की भी आराधना की जाती है. इसलिए भक्त आज घर पर रहकर ही भगवान भोलेशंकर (God Shiva) और माता पार्वती की पूजा अर्चना करेंगे. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जो जातक प्रदोष व्रत रखता है भगवान शिव उसकी सभी प्रकार की परेशानियों का हरण कर लेते हैं. यह भी माना जाता है कि इस दिन जो भी भक्त ये व्रत करता है उसे किसी ब्राह्मण को गोदान (गाय का दान) करने के समान पुण्य लाभ होता है.

प्रदोष व्रत पूजा का शुभ मुहूर्त:
प्रदोष व्रत दिन में किसी भी समय भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा कर सकते हैं. वैसे प्रदोष काल में की गई पूजा अधिक फलदायी होती है. प्रदोष व्रत की तिथि 2 जुलाई को रात में 3 बजकर 13 मिनट से शुरू होगी जोकि अगले दिन यानी 3 जुलाई को दिन में 1 बजकर 16 मिनट पर लगी रहेगी.

प्रदोष व्रत पूजा विधि:
प्रदोष व्रत रखने वाले जातक ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भगवान शिव का सुमिरन करें. इसके बाद नित्यकर्मों को पिटाकर स्वच्छ जल से स्नान करें. गंगा जल से पवित्रीकरण करें. गंगा जल से आचमन करें. तांबे के लोटे में जल में गंगाजल मिलाकर सूर्य देव को प्रणाम करते हुए अर्पित करें.



इसके बाद पूजा घर में आसन पर बैठकर भगवान शिव जी एवं माता पार्वती की पूजा करें. भगवान शिव के मंत्र और आरती का पाठ करें. फल, फूल, धूप, दीप, अक्षत, भांग, धतूरा अर्पित करें. यदि घर में शिवलिंग है तो उसपर दूध, दही और पंचामृत चढ़ाएं. शाम के समय में भी भगवान शिव और माता पार्वती को प्रणाम कर कथा और आरती का पाठ करें. अगले दिन पूरे विधि-विधान के साथ व्रत खोलें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें).
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading