होम /न्यूज /धर्म /कुंडली में कमजोर गुरु के कारण हाथ में नहीं टिकता पैसा, जानें कौन सा रत्न को धारण करने से होगा फायदा

कुंडली में कमजोर गुरु के कारण हाथ में नहीं टिकता पैसा, जानें कौन सा रत्न को धारण करने से होगा फायदा

पुखराज रत्न धारण करने से कुंडली में गुरु ग्रह बृहस्पति होते हैं मजबूत (Image-Canva)

पुखराज रत्न धारण करने से कुंडली में गुरु ग्रह बृहस्पति होते हैं मजबूत (Image-Canva)

कुंडली में गुरु यानी बृहस्पति ग्रह के कमजोर होने पर धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए ज्योतिषी पुखराज रत ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पुखराज रत्न से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.
पुखराज कर्क, मेष, मीन और धनु राशि के लिए शुभ होता है.

Gemology: रत्नों का हमारे जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ता है. रत्नों को राशि और ग्रह के अनुसार धारण किए जाते हैं. इससे ग्रहों के अशुभ प्रभाव कम होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि का विकास होता है. लेकिन किसी भी रत्न को धारण करने से पहले ज्योतिषीय सलाह जरूर लेनी चाहिए. ज्योतिषी व्यक्ति की जन्म कुंडली, जन्म तिथि, राशि और ग्रह-नक्षत्रों के आधार पर ही किसी भी रत्न को धारण करने की सलाह देते हैं.

रत्नशास्त्र में कुल 84 उपरत्न और 9 प्रमुख रत्नों के बारे में बताया गया है, जिसमें पुखराज को प्रमुख रत्न माना गया है. पुखराज रत्न बृहस्पति ग्रह का रत्न होता है, जिसका रंग पीला होता है. आचार्य गुरमीत सिंह जी से जानते हैं आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए पुखराज रत्न के फायदे और इसे धारण करने की विधि के बारे में.

ज्योतिष के अनुसार कुंडली में बृहस्पति ग्रह का महत्वपूर्ण स्थान होता है. यदि कुंडली में बृहस्पति ग्रह कमजोर है तो कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. खूब मेहनत करने के बावजूद भी व्यक्ति के हाथ में पैसा नहीं टिकता और आर्थिक समस्याएं बनी रहती हैं. इसके लिए ज्योतिष में पुखराज रत्न को लाभकारी माना गया है.

पुखराज रत्न के फायदे

पुखराज गुरु ग्रह का रत्न होता है. इसलिए इसे धारण करने से गुरु ग्रह मजबूत होते हैं. ज्योतिषियोंं के अनुसार कुंडली में यदि गुरु ग्रह मजबूत है तो इससे धन-संपत्ति में वृद्धि होती है. इसके साथ ही विवाह में आ रही अड़चने भी दूर होती हैं. स्वास्थ्य लाभ के लिए भी ज्योतिषी इस रत्न को धारण करने की सलाह देते हैं.

यह भी पढ़ेंः क्रोध में ही नहीं खुशी में भी करते हैं भगवान शिव तांडव, जानिए इसका महत्व, कैसे करें पाठ

किन राशियोंं के लिए पुखराज रत्न शुभ और अशुभ
पुखराज रत्न के कई लाभ हैं लेकिन सभी के लिए ये शुभ नहीं होता. ज्योतिष में कुछ ऐसी राशियों के बारे में बताया गया है जिनके लिए यह रत्न शुभ नहीं है. वृषभ, कन्या, मिथुन, तुला, मकर और कुंभ राशि के जातकों को नहीं पहनना चाहिए पुखराज. यदि आप पुखराज पहनना चाहते हैं तो एक बार ज्योतिषीय परामर्श अवश्य लें. वहीं कर्क, मेष, मीन और धनु राशि के जातकों के लिए यह रत्न अनुकूल होता है.

यह भी पढ़ेंः Gaja Lakshmi Vrat 2022: इस दिन करें मां गजलक्ष्मी का व्रत, जानें पूजा मुहूर्त, धन-दौलत से भर जाएगा घर

पुखराज धारण करने की विधि
पुखराज को हमेशा सोने या फिर अष्टधातु में ही जड़वाकर पहनना चाहिए तभी इसका लाभ होता है. पुखराज पहनने के लिए बृहस्पतिवार का दिन और पुष्प नक्षत्र को सबसे उत्तम माना गया है. इसे धारण करने से पहले पंचामृत से स्नान कराएं. फिर हल्दी और पीले फूल चढ़ाकर भगवान बृहस्पित का ध्यान करते हुए ‘ऊं ब्रह्म ब्र्हस्पतये नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें. इसके बाद पुखराज की अंगूठी को तर्जनी उंगली में पहनें.

Tags: Astrology, Dharma Aastha

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें