होम /न्यूज /धर्म /वास्‍तु दोष को दूर करने के लिए करें अक्षत के ये उपाय, खुशियों का होगा आगमन

वास्‍तु दोष को दूर करने के लिए करें अक्षत के ये उपाय, खुशियों का होगा आगमन

हिंदू धर्म में किसी भी पूजा में अक्षत को श्रेष्ठ माना गया है.

हिंदू धर्म में किसी भी पूजा में अक्षत को श्रेष्ठ माना गया है.

हिंदू धर्म में किसी भी पूजा में अक्षत यानी चावल को श्रेष्ठ माना गया है. ना सिर्फ पूजा पाठ बल्कि घर के वास्तुदोष को समाप ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अक्षत से घर के वास्तुदोष भी दूर होते हैं. घर में सुख-शांति भी आती है.
शास्त्रों में अक्षत के प्रयोग से लक्ष्मी की प्रसन्नता का संबंध बताया गया है.

Akshat Remedies for Vastu: हिंदू धर्म में आराध्य की पूजा में विभिन्न सामग्रियां काम में ली जाती हैं. जैसे धूप, अगरबत्ती, कपूर, दीपक, सिंदूर, चंदन, रोली, नारियल, मौली आदि. इसी तरह अक्षत यानी चावल भी हर मांगलिक कार्य में उपयोग होता है. हिंदू धर्म में अक्षत का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि बिना अक्षत के कोई धार्मिक अनुष्ठान संपन्न नहीं होता. ना सिर्फ पूजा पाठ बल्कि घर के वास्तुदोष को समाप्त करने में भी अक्षत का प्रयोग किया जाता है.

शास्त्रों में अक्षत को लेकर कई उपाय बताए गए हैं. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त करने और घर में सकारात्मक ऊर्जा पाने के लिए अक्षत के कुछ उपाय किये जा सकते हैं.

अक्षत के उपाय

भगवान का मिलता है आशीर्वाद
शास्त्रों के अनुसार, किसी भी पूजा में अक्षत को श्रेष्ठ माना गया है. भगवान शिव की कृपा पाने के लिए शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करना शुभ होता है. इससे भगवान शिव से सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसी तरह घर पर चावलों के ढेर पर मां अन्नपूर्णा को स्थापित करने से धन-वैभव की प्राप्ति होती है. कुमकुम के साथ अक्षत को मिलाकर भगवान को अर्पित करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है.

दूर होंगे घर के वास्तुदोष
शास्त्रों के अनुसार, सूर्यदेव की पूजा में अक्षत को शामिल करें. घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह बनाकर वहां अक्षत और जल चढ़ाएं. प्रतिदिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है. घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

यह भी पढ़ेंः घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है ये बिल्ली, जानिए इससे जुड़े फेंगशुई टिप्स

यह भी पढ़ेंः Grah Dosh Upay: ग्रहों की अशुभ दशा से हो सकती है अनहोनी, ज्योतिष उपायों से दूर करें ग्रह दोष

इसी तरह शुक्रवार के दिन घर में मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें. इसके बाद 21 पीले चावल को लाल रंग के कपड़े में बांधकर इसकी पोटली बना लें. इसे मां लक्ष्मी जी के चरणों में रखें और सच्चे मन से पूजा करें. इसके बाद पोटली को घर की तिजोरी या फिर अपने पर्स में रख लें. इस उपाय से घर पर कभी भी धन की कमी नहीं होगी.

इन बातों का रखें ध्यान
इस बात का ध्यान रखें कि भगवान को अक्षत अर्पित करते समय कोई भी चावल टूटा हुआ नहीं होना चाहिए. खंडित चावल चढ़ाने से इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में चावल लेने से पहले देख लें कि कोई दाना टूटा हुआ तो नहीं है.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें