होम /न्यूज /धर्म /Ruby Gemstone: आत्मविश्वास बढ़ाता है सूर्य का यह रत्न, धारण करने से होते हैं अनेक लाभ

Ruby Gemstone: आत्मविश्वास बढ़ाता है सूर्य का यह रत्न, धारण करने से होते हैं अनेक लाभ

माणिक्य रत्न का संबंध सूर्य ग्रह से माना गया है. Image- Canva

माणिक्य रत्न का संबंध सूर्य ग्रह से माना गया है. Image- Canva

लाल रंग के चमकीले माणिक्य रत्न को धारण करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास सूर्य के समान बढ़ता है. इससे जीवन में सुख-समृद्धि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

माणिक्य रत्न को अंग्रेजी में Ruby Gemstone कहते हैं.
माणिक्य रत्न का संबंध सूर्य ग्रह से माना गया है.
माणिक्य से तेज, यश व शक्ति की प्राप्ति होती है.

Ruby Gemstone: जीवन की परेशानियों को कम करने और सुख-समृद्धि के लिए लोग रत्न धारण करते हैं. रत्नशास्त्र में रत्नों का विश्लेषण किया गया है. सभी रत्नों में नवरत्न का विशेष महत्व होता है. प्रत्येक रत्न एक विशेष ग्रह से संबंध रखता है और उसी के अनुरूप परिणाम देता है. माणिक्य रत्न को अंग्रेजी में Ruby Gemstone कहते हैं. रूबी यानी माणिक्य रत्न का संबंध सूर्य ग्रह से माना गया है. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि लाल रंग के चमकीले माणिक्य रत्न को धारण करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास सूर्य के समान बढ़ता है. चलिए जानते हैं माणिक्य रत्न किसे धारण करना चाहिए और इसके लाभ क्या हैं.

ये भी पढ़ें: भगवान शिव को क्यों प्रिय है बेल पत्र? जानें शास्त्रों में क्या है इसे चढ़ाने का नियम

माणिक्य रत्न के हैं अनेक लाभ
रत्नशास्त्र के अनुसार, माणिक्य का संबंध सूर्य ग्रह से होता है, इसलिए इसे धारण करने से तेज, यश, बल व शक्ति की प्राप्ति होती है. रूबी यानी माणिक्य रत्न धारण करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ने लगता है. जीवन में सुख-समृद्धि के साथ ही तरक्की के सभी द्वार खुलने लगते हैं. माणिक्य रत्न हृदय रोग, आंख से संबंधित रोगों में भी लाभकारी होता है. माणिक्य रत्न पहनने से नौकरी संबंधित परेशानी खत्म होती है और व्यापार में लाभ होता है. 

किसे पहनना चाहिए माणिक्य रत्न
शास्त्रों के अनुसार, माणिक्य रत्न को राशियों के हिसाब से पहनना चाहिए. किसी जातक की कुंडली में सूर्य कमजोर हो तो माणिक्य पहनना लाभदायक होता है. इसी तरह सिंह, मेष व धनु लग्न में माणिक्य धारण करना शुभ होता है. दशम, नवम, पंचम, एकादश भाव में सूर्य होने की दशा में माणिक्य रत्न धारण कर सकते हैं, लेकिन, कन्या, मकर, मिथुन, तुला व कुंभ लग्न के लोगों को माणिक्य रत्न धारण करने से पहले ज्योतिष की सलाह लेनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें: दक्षिणा में मिली लंका नगरी पर रावण से पहले किसने किया था शासन? जानें ये रोचक बातें

इन बातों का रखें ध्यान
ज्योतिषियों के अनुसार, माणिक्य रत्न धारण करने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें. जैसे माणिक्य रत्न लाल या गुलाबी रंग का ही धारण करना चाहिए. माणिक्य को सोने या तांबे की धातु में पहनना चाहिए, जिसका वजह 6 से सवा 7 रत्तनी होना चाहिए. रविवार के दिन माणिक्य रत्न को अनामिका उंगली में धारण करना शुभ होता है.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religious

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें