होम /न्यूज /धर्म /मुट्ठी बांधने का तरीका बताता है इंसान का स्वभाव, सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व

मुट्ठी बांधने का तरीका बताता है इंसान का स्वभाव, सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व

मुट्ठी बांधने का तरीका व्यक्ति के चरित्र को दर्शाता है. Image- Canva

मुट्ठी बांधने का तरीका व्यक्ति के चरित्र को दर्शाता है. Image- Canva

मुट्ठी बांधने के तरीके से व्यक्ति के स्वभाव, उसके हाव-भाव को जान सकते हैं. कोई व्यक्ति मुट्ठी बंद करते समय अपनी उंगलियो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मुट्ठी बांधने का तरीका व्यक्ति के चरित्र को दर्शाता है.
मुट्ठी बांधने का तरीका व्यक्तित्व के बारे में भी बताता है.
समुद्र शास्त्र में इस बात का उल्लेख मिलता है.

Samudrika Shastra: इंसान का हावभाव उसके आचरण को दर्शाता है. जिस प्रकार हस्तरेखा से किसी व्यक्ति का भविष्य जान सकते हैं, उसी तरह व्यक्ति के मुट्ठी बांधने का तरीका भी उसकी विशेषताएं बताता है. मुट्ठी बांधने के तरीके से व्यक्ति के स्वभाव, उसके हाव-भाव को जान सकते हैं. सामुद्रिक शास्त्र में इस बात का उल्लेख मिलता है. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि कोई व्यक्ति मुट्ठी बंद करते समय अपनी उंगलियों को जिस प्रकार रखता है, वह उसके चरित्र को दर्शाता है. आइए जानते हैं किस प्रकार मुट्ठी से किसी व्यक्ति का स्वभाव पढ़ा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: हथेली की यह रेखा बताती है जीवन में कितना मिलेगा सुख-दुख, जानें इसका महत्व

अंगूठे पर उंगलियां रखना
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति मुट्ठी बंद करते समय अपनी सभी उंगलियां अपने अंगूठे पर रखता हैं, तो ऐसे व्यक्ति काफी रचनात्मक और बुद्धिमान होते हैं. यह अपने काम को बखूबी निभाते हैं और पूरा करते हैं. ऐसे व्यक्ति को ज्यादा बात करना पसंद नहीं होता है, पर सबके साथ जल्दी घुल मिल जाते हैं. हालांकि, ऐसे व्यक्ति अगर किसी रिश्ते से खुश नहीं रहते हैं तो उस रिश्ते को यह खत्म कर देते हैं. 

सारी उंगलियों पर अंगूठा रखना
इसी तरह अगर कोई व्यक्ति मुट्ठी बंद करने के बाद सभी उंगलियों पर अंगूठा रखता है, तो ऐसे व्यक्ति स्वभाव के अच्छे होते हैं. हर कोई इनके व्यक्तित्व को पसंद करता है. यह दूसरे के व्यवहार के हिसाब से अपना व्यवहार रखते हैं. हालांकि, ऐसे लोग थोड़े भयभीत महसूस करते हैं और कुछ भी करने से पहले बहुत अधिक सोचते हैं. ऐसे लोग दूसरों पर जल्दी भरोसा कर लेते हैं. 

ये भी पढ़ें: मां भगवती को इसलिए लेना पड़ा भ्रामरी और शाकंभरी माता का अवतार, पढ़ें कथा

एक उंगली पर अंगूठा रखना
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति एक उंगली पर अंगूठा रखता है, तो ऐसे व्यक्ति काफी उत्सुक और जिज्ञासा से भरे रहते हैं. समाज में ऐसे व्यक्ति का नाम और सम्मान होता है. लोग इनके साथ जुड़कर रहते हैं. ऐसे व्यक्ति के बोलने का तरीका लोगों को काफी पसंद आता है. ऐसे व्यक्ति का जीवन काफी खुशहाल रहता है.  

Tags: Dharma Culture, Religious

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें