होम /न्यूज /धर्म /Samudrika Shastra: व्यक्ति की नाक खोलती हैं कई राज, इस तरह जान सकते हैं स्वभाव

Samudrika Shastra: व्यक्ति की नाक खोलती हैं कई राज, इस तरह जान सकते हैं स्वभाव

व्यक्ति की शारीरिक बनावट उसके गुण, स्वभाव और भाग्य को दर्शाती है.

व्यक्ति की शारीरिक बनावट उसके गुण, स्वभाव और भाग्य को दर्शाती है.

सामुद्रिक शास्त्र में इस बात का उल्लेख है कि व्यक्ति की शारीरिक बनावट और अंग उसके गुण, स्वभाव और भाग्य को दर्शाते हैं. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

व्यक्ति की शारीरिक बनावट से किसी के व्यक्तित्व का पता चलता है.
नाक भी व्यक्ति की कई विशेषताओं की पहचान कराती है.

Samudrika Shastra: सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, हथेली की रेखाओं के अलावा शारीरिक अंगों से भी व्यक्ति के हाव-भाव, आचरण और स्वभाव के बारे में पता लगा सकते हैं. सामुद्रिक शास्त्र में इस बात का उल्लेख है कि व्यक्ति की शारीरिक बनावट और अंग उसके गुण, स्वभाव और भाग्य को दर्शाते हैं. हमारे शरीर के अंगों में नाक को अहम माना जाता है. नाक भी व्यक्ति की कई विशेषताओं की पहचान कराती है. आइये पंडित इंद्रमणि घनस्याल से जानते हैं कि व्यक्ति की नाक से किसी का व्यक्तित्व कैसे पता किया जाता है.

नाक से व्यक्तित्व का आकलन
-सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, अगर किसी की नाक सीधी हो तो वह सरल स्वभाव का होता है. ऐसे व्यक्ति किसी को आसानी से अपनी बात नहीं बताते हैं. ये लोग धैर्य बनाकर आगे बढ़ते हैं. इन लोगों के मन को भाप पाना मुश्किल होता है. प्रेम-रिश्तों के मामले में भी ये व्यक्ति ठहर नहीं पाते. इन लोगों की जिंदगी में जल्दी बिखराव आ जाता है.

– चपटी नाक वाले लोगों का व्यक्तित्व अस्थिर होता है. इनका स्वभाव परिस्थितियों पर निर्भर करता है. ऐसे लोग किसी भी निर्णय में जल्दबाजी नहीं करते हैं. हालांकि ऐसे लोग काफी आकर्षक होते हैं, जिस वजह से लोग इनसे प्रभावित हो जाते हैं.

– तोते जैसी नाक वाले लोग बहुत चालाक होते हैं. गुस्सा ऐसे व्यक्ति की नाक पर रहता है. हालांकि ऐसे लोग दिल के साफ होते हैं. सफलता पाने के लिए इनको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

यह भी पढ़ेंः दुर्लभ होती है हथेली की ये रेखा, खोलती है शादी से लेकर दांपत्य जीवन के कई राज

यह भी पढ़ेंः हथेली में हों ये दो ऊंचे स्थान तो चमक सकती है आपकी किस्मत, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

– उठी हुई नाक वाले व्यक्ति काफी फुर्तीले होते हैं. ऐसे लोग ईमानदार और भरोसेमंद होते हैं. हालांकि किसी पर भी भरोसा करने से पहले ऐसे व्यक्ति सोच विचार करते हैं.

– छोटी नाक वाले अक्सर मस्त मौजी आदमी होते हैं. ऐसे लोग बिना किसी चिंता के जिंदगी जीते हैं. हालांकि, ऐसे लोग दूसरों की नजर में खटकते हैं. ऐसे लोग बिना किसी बात के दूसरे के मामलों में दखल नहीं देते.

– सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, छोटी और मोटी नाक वाले इंसान का मिजाज रोमांटिक होता है. ऐसे लोगों की लव मैरिज होने के योग बने रहते हैं. हालांकि, ऐसे व्यक्ति मीठी-मीठी बातों में लोगों को उलझा लेते हैं. समाज में इनका काफी सम्मान होता है.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religious

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें