• Home
  • »
  • News
  • »
  • dharm
  • »
  • Sawan 2021: सावन के मंगलवार को पढ़ें भगवान शिव के रुद्र अवतार हनुमान जी की ये अद्भुत कथा

Sawan 2021: सावन के मंगलवार को पढ़ें भगवान शिव के रुद्र अवतार हनुमान जी की ये अद्भुत कथा

सावन के पहले मंगलवार को पढ़ें रुद्र अवतार हनुमान जी कथा

सावन के पहले मंगलवार को पढ़ें रुद्र अवतार हनुमान जी कथा

Sawan 2021 Worship Rudra Avatar Lord Hanuman: भगवान विष्णु के आशीर्वाद से ही शिव जी (Lord Shiv) ने उनकी सेवा के लिए हनुमान (Bajrang Bali) रूप में जन्म लिया था जबकि विष्णु जी (Lord Vishnu) ने राम भगवान के रूप में. आइए पढ़ें ये रोचक कथा...

  • Share this:
    Sawan 2021 Worship Rudra Avatar Lord Hanuman: आज सावन का पहला मंगलवार और मंगला गौरी व्रत भी है. हिंदू धर्म के अनुसार, मंगलवार हनुमान जी (Lord Hanuman) का दिन है. इसलिए आज के दिन लोग बजरंगबली (Bajrang Bali Worship) की पूजा अर्चना कर रहे हैं. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी भगवान शिव के ग्यारहवें रुद्र अवतार हैं. यानी कि शिव जी का अंश हैं. भगवान विष्णु के आशीर्वाद से ही शिव जी (Lord Shiv) ने उनकी सेवा के लिए हनुमान रूप में जन्म लिया था जबकि विष्णु जी (Lord Vishnu) ने राम भगवान के रूप में. आइए पढ़ें ये रोचक कथा...

    शिव के रुद्र अवतार हनुमान की पौराणिक कथा:
    पौराणिक कथा के अनुसार, हनुमान जी को भगवान शिव का अवतार माना गया है, क्योंकि रामभक्त हनुमान की माता अंजनी ने भगवान शिव की घोर तपस्या की थी और उन्हें पुत्र के रूप में प्राप्त करने का वर मांगा था. तब भगवान शिव ने पवन देव के रूप में अपनी रौद्र शक्ति का अंश यज्ञ कुंड में अर्पित किया था और वही शक्ति अंजनी के गर्भ में प्रविष्ट हुई थी. फिर चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हनुमानजी का जन्म हुआ था.

    यह भी पढ़ें: Happy Sawan 2021 Wishes: सावन में करीबियों को भेजें ये मैसेज, बढ़ेगा प्यार



    एक अन्य, पौराणि‍क कथा के अनुसार रावण का अंत करने के लिए भगवान विष्णु ने राम का अवतार लिया था. उस समय सभी देवताओं ने अलग-अलग रूप में भगव... विष्णु ने राम का अवतार लिया था. उस समय सभी देवताओं ने अलग-अलग रूप में भगवान राम की सेवा करने के लिए अवतार लिया था.
    उसी समय भगवान शंकर ने भी अपना रूद्र अवतार लिया था और इसके पीछे वजह थी कि उनको भगवान विष्णु से दास्य का वरदान प्राप्त हुआ था. हनुमान उनके ग्यारहवें रुद्र अवतार हैं. इस रूप में भगवान शंकर ने राम की सेवा भी की और रावण वध में उनकी मदद भी की थी. (साभार: आजतक) (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन