Home /News /dharm /

Shani Amavasya 2021: आज शनैश्चरी अमावस्या पर शनि दोष से मुक्ति के लिए करें ये 7 उपाय

Shani Amavasya 2021: आज शनैश्चरी अमावस्या पर शनि दोष से मुक्ति के लिए करें ये 7 उपाय

शनैश्चरी अमावस्या पर शनि दोष से पाएं मुक्ति

शनैश्चरी अमावस्या पर शनि दोष से पाएं मुक्ति

Shani Amavasya 2021: हिन्दू धर्म में अमावस्या का विशेष महत्व है. यदि यह सोमवार, मंगलवार या शनिवार को होता है, तो इसका महत्व और बढ़ जाता है. इस बार मार्गशीर्ष मास की अमावस्या आज शनिवार को है, जिसके कारण शनि अमावस्या या श​नैश्चरी अमावस्या है. शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि देव की पूजा के लिए समर्पित है.

अधिक पढ़ें ...

    Shani Amavasya 2021: हिन्दू धर्म में अमावस्या का विशेष महत्व है. यदि यह सोमवार, मंगलवार या शनिवार को होता है, तो इसका महत्व और बढ़ जाता है. इस बार मार्गशीर्ष मास की अमावस्या आज शनिवार को है, जिसके कारण शनि अमावस्या या श​नैश्चरी अमावस्या है. शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि देव की पूजा के लिए समर्पित है. शनि अमावस्या के दिन आप स्नान, दान के बाद कुंडली में व्याप्त शनि दोष (Shani Dosh) के निवारण के लिए ज्योतिष उपाय कर सकते हैं. शनि देव की कृपा से आपको शनि पीड़ा से राहत मिल सकती है और वे आपकी मनोकामनाओं की पूर्ति भी कर सकते हैं. शनि की दृष्टि से स्वयं देव भी नहीं बच पाते हैं। आइए जानते हैं कि शनैश्चरी अमावस्या कब है, उसकी सही तिथि क्या है और इस दिन शनि दोष से मुक्ति के लिए क्या उपाय कर सकते हैं.

    शनैश्चरी अमावस्या 2021
    हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, मार्गशीर्ष कृष्ण की अमावस्या तिथि 03 दिसंबर को शाम 04 बजकर 55 मिनट से लग चुकी है, जो आज 04 दिसंबर दिन शनिवार को दोपहर 01 बजकर 12 मिनट तक रहेगी। ऐसे में शनैश्चरी अमावस्या आज 04 दिसंबर को मान्य है।

    शनि दोष से मुक्ति के उपाय
    1. शनैश्चरी अमावस्या के दिन स्नान आदि से निवृत होने के बाद व्रत रखें और शनि देव की विधिपूर्वक पूजा करें। उनका सरसों के तेल एवं काले तिल से अभिषेक करें। शनि मंदिर जाकर उनके दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त करें। फिर उनसे शनि दोष से मुक्ति के लिए आराधना करें।

    2. शनि दोष से मुक्ति के लिए आप शनैश्चरी अमावस्या को शनि मंदिर में पीपल के वृक्ष पर जल अर्पित करें।

    3. शनैश्चरी अमावस्या के दिन काले कुत्ते को सरसों तेल लगी रोटी खिला सकते हैं और कौवों को खाना खिला सकते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं।

    4. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी के भक्तों को शनि देव कभी परेशान नहीं करते हैं। ऐसे में आप शनैश्चरी अमावस्या को हनुमान जी को चमेली के तेल वाला दीपक दान करें एवं सिंदूर का चोला अर्पित करें।

    5. शनि दोष से मुक्ति के लिए आप हनुमान चालीसा या फिर सुंदरकांड का पाठ भी कर सकते हैं।

    7. गरीबों की सेवा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं। शनैश्चरी अमावस्या के दिन आप पूजा के बाद गरीबों को काला तिल, वस्त्र, उड़द की दाल, जूते-चप्पल, कंबल आदि का दान कर सकते हैं।

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    Tags: Dharma Aastha, Shanidev, Spirituality

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर