Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    Sharad Purnima 2020: इन उपायों को करने से मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा, धन-धान्य से भरेगा घर

    शरद पूर्णिमा पर सुबह उठकर स्नान आदि करने के पश्चात एक साफ चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें.
    शरद पूर्णिमा पर सुबह उठकर स्नान आदि करने के पश्चात एक साफ चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें.

    शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima 2020) पर रात्रि के समय मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा करने का प्रावधान है. यह दिन मां लक्ष्मी को खुश के लिए बेहद खास होता है. इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 30, 2020, 7:59 AM IST
    • Share this:
    कहते हैं कि शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima 2020) की रात को मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) धन की वर्षा करती हैं. मान्यता है कि इस दिन रात्रि के समय मां धरती लोक पर विचरण करती हैं. शास्त्रों के अनुसार इसी दिन समुद्र मंथन से मां लक्ष्मी की उत्पत्ति हुई थी, इसलिए इसे मां लक्ष्मी का प्राकट्य दिवस भी माना जाता है. शरद पूर्णिमा पर रात्रि के समय मां लक्ष्मी की पूजा करने का प्रावधान है. यह दिन मां लक्ष्मी को खुश के लिए बेहद खास होता है. इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. कहते हैं कि इन उपायों को करने से घर धन-धान्य से भरा रहता है. 30 अक्टूबर यानी आज शरद पूर्णिमा है. इसे कोजागरी पूर्णिमा भी कहते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इस दिन आप कैसे मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं.

    -शरद पूर्णिमा पर सुबह उठकर स्नान आदि करने के पश्चात एक साफ चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें. इसके बाद मां की विधिवत पूजा करके लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ जरूर करें. कहते हैं कि इस स्तोत्र का पाठ शरद पूर्णिमा के दिन करने से मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं जिससे आपका घर धन-धान्य से परिपूर्ण हो जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः Sharad Purnima 2020: कोजागरी पूर्णिमा पर करें महालक्ष्मी की पूजा, जानें तिथि, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त



    -सनातन धर्म में पूजा में पान के इस्तेमाल को बहुत महत्व दिया जाता है क्योंकि पान के पत्ते को बहुत पवित्र और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इसलिए शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें और उनको पान अर्पित करें. बाद में वह पान घर के सदस्यों में प्रसाद स्परूप बांट दें. इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.
    -शरद पूर्णिमा के दिन सुबह उठकर घर की साफ-सफाई और स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें सफेद मिठाई या फिर केसर की खीर का भोग लगाएं. इसके बाद संध्या के समय मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का पूजन एक साथ करें. इससे मां लक्ष्मी के साथ श्री हरी की कृपा भी प्राप्त होती है. आपके घर में संपन्नता आती है.

    इसे भी पढ़ेंः ऐसे घरों में नहीं होता है मां लक्ष्मी का वास, जानें सही पूजा विधि

    -ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी को सफेद रंग की कौड़ियां बेहद पसंद हैं. इसलिए शरद पूर्णिमा के दिन संध्या के समय मां लक्ष्मी की पूजा में कौड़ियां भी शामिल करें. कम से कम पांच कौड़ियों को पूजा के स्थान पर रखें और पूजा समाप्त हो जाने पर लाल रंग के कपड़े में पोटली बनाकर इन कौड़ियों को अपनी अलमारी में रख दें. इससे हमेशा धन की बरकत बनी रहती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज