Home /News /dharm /

Sharad Purnima 2021: आज है शरद पूर्णिमा, इस दिन करेंगे ये काम तो सालभर नहीं होगी धन की कमी

Sharad Purnima 2021: आज है शरद पूर्णिमा, इस दिन करेंगे ये काम तो सालभर नहीं होगी धन की कमी

शरद पूर्णिमा की रात अमृत वर्षा होती है. Image - Shutterstock.com

शरद पूर्णिमा की रात अमृत वर्षा होती है. Image - Shutterstock.com

Sharad Purnima 2021: मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की विशेष कृपा पाने के लिए शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) को काफी खास माना जाता है. मान्यता है कि कुछ उपायों (Tips) को करने से सालभर धन का अभाव नहीं होता.

    Sharad Purnima 2021 : धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी समुद्र मंथन के दौरान क्षीर सागर से प्रकट हुई थीं. इस दिन को मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) के जन्‍मदिन के रूप में भी मनाया जाता है. मां की विशेष कृपा बनी रहे इसके लिए शरद पूर्णिमा का दिन भक्‍तों के लिए काफी खास माना जाता है. कहते हैं कि शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) के दिन मां लक्ष्मी अपने वाहन उल्लू पर सवार होकर धरती पर पधारती हैं और घर घर विचरण करती हैं. इस रात को कोजागरी रात भी कहा जाता है. हालांकि इस साल पंचांग में भेद होने के कारण देश भर में कुछ जगहों पर आज शरद पूर्णिमा है  और कुछ जगहों पर ये कल मनाई जाएगी. मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का आशीष बना रहे इसके लिए विधि विधान से भक्‍त पूजा अर्चना करते हैं और कई तरह के मान्‍यताओं (Beliefs) को भी फॉलो करते हैं. कहा जाता है कि अगर इन मान्‍यताओं को माना जाए तो देवी खुश होती हैं और सालभर धन (Wealth) के अभाव से बचाती हैं.

    ये हैं मान्‍यताएं

    -शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को उनकी प्रिय वस्तुएं चढानी चाहिए. जैसे मखाना, सिंघाड़ा, कमल का फूल, पान के पत्ते, सुपारी, इलायची और सफेद कौड़ी आदि.  मान्‍यता है कि शरद पूर्णिमा की रात सफेद कौड़ियों से खेलने पर मां प्रसन्‍न  होती हैं.

    इसे भी पढ़ेंः Sharad Purnima 2021: इन घरों में नहीं होता है मां लक्ष्मी का वास, जानें शरद पूर्णिमा के दिन कैसे करें उनकी पूजा

    – मां लक्ष्मी को पान बहुत ही प्रिय है इसलिए उनकी पूजा में पान जरूर चढाना चाहिए. शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित किया गया पान प्रसाद के रूप में सभी लोगों में बांटना भी चाहिए.

    – मान्यता है कि शरद पूर्णिमा की रात अमृत वर्षा होती है इसलिए कुछ घंटों के लिए चांद की रोशनी में केसर की खीर रखना शुभ माना जाता है. इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: घर की खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं तो कभी न करें ये गलतियां, बिगड़ जाता है घर का सारा लुक

    – शरद पूर्णिमा पर अष्ट लक्ष्मी का पूजन फलकारी माना जाता है. इस दिन एक सुपारी को कलावे से लपेटकर उसे अष्ट लक्ष्मी को अर्पित करें. इसके बाद इसे तिजोरी में रखें, ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में हमेशा वास रहता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Religion

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर