Home /News /dharm /

Navratri 2021: जानें नवरात्रि के दौरान किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना होता है शुभ

Navratri 2021: जानें नवरात्रि के दौरान किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना होता है शुभ

पहले दिन पीले रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा करना शुभ होता है-Image/Shutterstock

पहले दिन पीले रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा करना शुभ होता है-Image/Shutterstock

Navratri 2021: नवरात्रि के 9 दिनों तक अगर हर दिन अलग रंग (Colour) के कपड़े पहनकर मां की अराधना की जाए तो इससे मां प्रसन्न होती हैं और आशीर्वाद देती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Navratri 2021: हिंदू धर्म में नवरात्रि (Navratri) पर्व का विशेष महत्व (Importance) है. पंचांग के अनुसार इस वर्ष शारदीय नवरात्रि का पर्व 07 अक्टूबर गुरुवार के दिन से आरंभ होगा और इसका समापन 15 अक्टूबर शुक्रवार को होगा. नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्परूप की आराधना की जाती है और अलग-अलग चीजों का भोग लगाया जाता है. कहा जाता है कि नवरात्रि के नौ दिनों तक अगर हर दिन अलग रंग (Colour) के कपड़े पहनकर मां की अराधना की जाये तो इससे मां प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. आइये जानते हैं कि नवरात्रि के नौ दिनों में किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है.

    ये भी पढ़ें: Navratri 2021: 07 अक्टूबर से शुरू हो रही है नवरात्रि, इस तरह करें सारी तैयारी

    पहले दिन

    नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है. इस दिन मां के भक्तों को पीले रंग के कपड़े पहनकर मां की आराधना करनी चाहिए.

    दूसरे दिन

    नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना होती है. मान्यता के अनुसार इस दिन भक्तों को हरे रंगे के कपड़े पहनकर माता ब्रह्मचारिणी की पूजा करनी चाहिए.

    तीसरे दिन

    नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा की जाती है. इस दिन भक्तों को भूरे रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा-अर्चना करनी चाहिए.

    चौथे दिन

    नवरात्रि के चौथे दिन दुर्गा मां के कुष्मांडा स्वरूप को पूजा जाता है. कहा जाता है कि इस दिन भक्तों को नारंगी रंग के कपड़े पहनकर मां की आराधना करनी चाहिए.

    पांचवें दिन

    नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन मां को अपने भक्त सफेद रंग के कपड़ों में पसंद आते हैं. इसलिए इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनकर मां के चरणों में नतमस्तक होना चाहिए.

    छठे दिन

    नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा करने का प्राविधान है. मां कात्यायनी को लाल रंग काफी भाता है. इसलिए भक्तों को इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

    ये भी पढ़ें: Navratri 2021: नवरात्रि में दुर्गा पूजा के समय इन 3 चीजों को ज़रूर करें शामिल

    सातवें दिन

    नवरात्रि का सातवां दिन मां कालरात्रि का होता है. इस दिन मां कालरात्रि की आराधना की जाती है. भक्तों को इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा-अर्चना करना चाहिए.

    आठवें दिन

    नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा होती है. इस दिन पूजन करते समय भक्तों को गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

    नौवें दिन 

    नवरात्रि के नौवें यानी अंतिम दिन मां दुर्गा के मां सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा-अर्चना की जाती है.इस दिन भक्तों को जामुनी रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Navratri, Navratri 2021, Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर