होम /न्यूज /धर्म /Shardiya Navratri 2022 Bhog: नवरात्रि में मां दुर्गा को रखना चाहते हैं प्रसन्न तो लगाएं इन 7 चीजों का भोग

Shardiya Navratri 2022 Bhog: नवरात्रि में मां दुर्गा को रखना चाहते हैं प्रसन्न तो लगाएं इन 7 चीजों का भोग

नवरात्रि में दुर्गा मां को लगाएं भोग, Image-Canva

नवरात्रि में दुर्गा मां को लगाएं भोग, Image-Canva

नवरात्रि में मां का उपवास रखने के साथ ही मां को भोग लगाना ना भूलें. माता रानी को उनके पसंद के मुताबिक अगर आप भोग लगाते ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

नवदुर्गा को दूध या दूध से बने मिष्ठान का भोग लगाने से दुःख तकलीफों से मुक्ति मिलती है.
मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए आप उन्हें मालपुए का भोग लगा सकते हैं.

Shardiya Navratri 2022 Bhog: नवरात्रि में माता की उपासना करने के साथ ही मां को कैसा भोग पसंद है, यह भी ध्यान में रखना जरूरी होता है. मां को पसंदीदा भोग लगाने पर मनवांछित फल की प्राप्ति भी होती है, जैसे आप नवरात्रि में मां को शहद का भोग लगा सकते हैं. इससे आकर्षण की प्राप्ति होती है. मां को गुड़ का नैवेद्य चढ़ाने से शोक से मुक्ति मिलती है और आकस्मिक संकट से रक्षा भी होती है. इसी तरह वह 7 भोग आपको बताएंगे, जिसे मां को अर्पित करने पर आपके सारी मनोरथ की सिद्धि होगी और सारे संकटों से मुक्ति मिलेगी.

कानपुर के पंडित राज नारायण बताते हैं गाय के शुद्ध घी से बन प्रसाद को मां को अर्पित करने से आरोग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है और सभी तरह की व्याधि‍यां दूर होती हैं. शरीर हमेशा रोग रहित रहता है.

यह भी पढ़ें- Navratri 2022: कब से प्रारंभ हो रही है नवरात्रि? जानें कलश स्थापना का मुहूर्त

 -नवरात्रि में मां को शक्कर का भी भोग लगाना चाहिए. इससे देवी मां प्रसन्न होती हैं. देवी मां को भोग अर्पित करने के बाद परिवार के सदस्यों में प्रसाद वितरित करने से आयु में वृद्ध‍ि होती है.

-मातारानी को नारियल का भोग पसंद है, इसलिए व्रत के दौरान नारियल का दान शुभ माना जाता है. नारियल का भोग लगाने से संतान सुख की प्राप्ति होती है.

-नवमी तिथि‍ के दिन तिल का भोग मां को लगाना चाहिए, साथ ही तिल को ब्राह्मण को दान करना चाहिए. ऐसा करने से मृत्यु भय नहीं रहता है.  दुर्घटनाएं भी नहीं होती हैं.

-नवदुर्गा को  दूध या दूध से बने मिष्ठान का भोग लगाने से दुःख तकलीफों से मुक्ति मिलती है. इस प्रसाद को ब्राह्मणों को दान देना शुभ माना जाता है.

यह भी पढ़ें- इस साल कई शुभ संयोगों में है शारदीय नवरात्रि, पूरे 09 दिन होगी मां दुर्गा की पूजा

-मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए आप उन्हें मालपुए का भोग लगा सकते हैं. मंदिर जाकर ब्राह्मण को मालपुआ दान करना चाहिए. ऐसा करने से बुद्धि का विकास होता है. आत्म शक्ति भी प्रबल होती है.

-नवरात्रि में देवी मां को केले का नैवेद्य चढ़ाना अति उत्तम माना जाता होता है. केले का भोग लगाने सारे मनोरथ की सिद्धि होती है. माता स्कंद को केले का भोग पसंद है, इसलिए उत्तम स्वास्थ्य  और निरोगी काया के लिए केले का भोग लगाएं.

Tags: Durga Pooja, Navaratri, Navratri

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें