होम /न्यूज /धर्म /Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि में राशि अनुसार करें ये उपाय, सुख-सौभाग्य में होगी वृद्धि

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि में राशि अनुसार करें ये उपाय, सुख-सौभाग्य में होगी वृद्धि

शारदीय नवरात्रि में राशि अनुसार मां दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय.

शारदीय नवरात्रि में राशि अनुसार मां दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय.

Shardiya Navratri 2022 Upay: नवरात्रि में हर कोई चाहता है कि वह अपने मनोकामनाओं की पूर्ति कर ले. ऐसे में आप कुछ आसान ज् ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

मेष राशि के लोगों को नवरात्रि के समय में मां स्कंदमाता की विशेष पूजा करनी चाहिए.
सिंह राशि के लोग मां कूष्मांडा की पूजा करें तो उनको विशेष फल प्राप्त होगा.
धनु राशि के लोगों को मां दुर्गा के मां चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा करनी चाहिए.

Shardiya Navratri 2022 Upay: शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ 26 सितंबर से हो गया है. आज शारदीय नवरात्रि का दूसरा दिन है. आज मां दुर्गा के दूसरे स्वरूप की पूजा की जाती है. नवरात्रि में हर कोई चाहता है कि वह मां दुर्गा को प्रसन्न करके अपने मनोकामनाओं की पूर्ति कर ले. इसके लिए श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ मृत्युञ्जय तिवारी बता रहे हैं कुछ आसान ज्योतिष उपाय, जिनको आप अपनी राशि अनुसार करके मां दुर्गा की असीम कृपा प्राप्त कर सकते हैं. आइए जानते हैं नवरात्रि के इन उपायों के बारे में.

मां दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय

मेष राशि
आपकी राशि के लोगों को नवरात्रि के समय में मां स्कंदमाता की विशेष पूजा करनी चाहिए. मांँ स्कंदमाता करुणामयी हैं, वह वात्सल्य भाव रखती हैं. इसके अलावा मेष राशिवालों को नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती और श्री दुर्गा चालीसा का पाठ प्रत्येक दिन करना चाहि.ए. मां दुर्गा की विशेष कृपा से आपके सभी मनोरथ सिद्ध होंगे.

वृषभ राशि
नवरात्रि में इस राशि के जातकों को नवदुर्गा के मां महागौरी स्वरूप की आराधना करनी चाहिएत्र इससे उनको विशेष फल की प्राप्ति होती है. आप लोगों को ललिता सहस्रनाम का पाठ करनार चाहिए. इससे तनाव कम होगा और मानसिक शांति मिलेगी. कन्याओं के विवाह का योग बनेगा.

मिथुन राशि
नवरात्रि में इस राशि के लोगों को मां ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चना करनी चाहिए. आप पूजा के समय प्रतिदिन तारा कवच पाठ करें. आप मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करेंगे तो वे आपको ज्ञान प्रदान करेंगी और इसमें आने वाले अवरोध दूर करती हैं.

ये भी पढ़ेंः मां ब्रह्मचारिणी की पूजा विधि, कथा और मंत्र, जानें नवरात्रि के दूसरे दिन की महत्वपूर्ण बातें 

कर्क राशि
नवरात्रि के समय में कर्क राशि के जातकों को मां शैलपुत्री की आराधना करनी चाहिए. धन और वैभव की प्राप्ति के लिए आप को लक्ष्मी सहस्रनाम का पाठ करना चाहिए. देवी भगवती की वरद मुद्रा से आपको निर्भय प्राप्त होगात्र अनचाहा डर दूर होगा.

सिंह राशि
शारदीय नवरात्रि में सिंह राशि के लोग मां कूष्मांडा की पूजा अर्चना करें तो उनको विशेष फल प्राप्त होगा. पूरे नवरात्रि आपको किसी भी एक दुर्गा मंत्र का कम से कम 5 माला जाप करना चाहिए. मां दुर्गा की कृपा से आपके सारे कार्य सफल होंगे.

कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों को भी मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करने से लाभ होगा. नवरात्रि में आप मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें, आपका आर्थिक संकट दूर होगा. जो शिक्षा प्रतियोगिता से जुड़े हैं, उनको मां ब्रह्मचारिणी की पूजा जरूर करनी चाहिए.

ये भी पढ़ेंः जानें कब है दुर्गा अष्टमी, महा नवमी और दशहरा?

तुला राशि
आपकी राशि के लोगों को नवरात्रि में मां महागौरी की पूजा अर्चना करनी चाहिए. इससे आपको विशेष कृपा प्राप्त होगी. पूरे नवरात्रि आप दुर्गा सप्तशती या फिर श्री काली चालीसा का पाठ करें. इससे आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी. अविवाहित कन्याएं यह उपाय करती हैं तो उनको उत्तम वर प्राप्त होगा.

वृश्चिक राशि
पूरी नवरात्रि आपकी राशि के जातकों को मां दुर्गा के स्कंदमाता स्वरूप की उपासना करनी चाहिए. इससे आपको श्रेष्ठ फल प्राप्त होगा. आपको नवरात्रि में प्रत्येक दिन श्री दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए. इससे आपको दुर्गा कृपा प्राप्त होगी और कार्य सफल होंगे.

धनु राशि
धनु राशि के लोगों को मां दुर्गा के मां चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा करनी चाहिए. माता की कृपा से आपके भय और कार्यों में आने वाली बाधाएं दूर होंगी. नवरात्रि में आपको किसी भी दुर्गा मंत्र का कम से कम दो माला जप करनी चाहिए. यह मंत्र जाप सुबह और शाम में करना उचित होगा.

मकर राशि
शारदीय नवरात्रि कके समय में मकर राशिवालों को मा कालरात्रि की पूजा जरूर करनी चाहिए. साथ ही आप नर्वाण मंत्र का जाप भी कर सकते हैं. इससे आपके दुख दूर होंगे और मनोकामनाएं पूरी होंगी. नवरात्रि में मां काली की पूजा करने से आपके कार्य सफल होंगे.

कुंभ राशि
इस राशि के लोगों को भी मां कालरात्रि की पूजा करने से लाभ प्राप्त होता है. पूरे नवरात्रि में आपको हर रोज देवी कवच का पाठ करना चाहिए. मां दुर्गा की कृपा से आपको किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं होगी.

मीन राशि
आपकी राशि के जातकों को मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना करनी चाहिए. नवरात्रि में हर दिन आपको हल्दी की माला से बगलामुखी मंत्र का जाप करना चाहिए. मां चंद्रघंटा की कृपा से आपके सभी संकट और भय दूर होंगे. कार्यों में सिद्धि प्राप्त होगी.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Navaratri, Navratri

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें