Home /News /dharm /

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार को करें ये उपाय, घर में धन-समृद्धि का होगा वास

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार को करें ये उपाय, घर में धन-समृद्धि का होगा वास

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन ये उपाय करना चाहिए.

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन ये उपाय करना चाहिए.

Shukrawar Upay: शुक्रवार (Shukrawar) का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) को समर्पित माना जाता है. इस दिन विधि-विधान से महालक्ष्मी जी का पूजन और व्रत रखने से जीवन में आने वाली सारी आर्थिक परेशानियां खत्म हो जाती हैं और घर में सुख शांति एवं धन-धान्य का वास हो जाता है. मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की अर्धांगिनी है, ऐसे में शुक्रवार को अगर विष्णुजी की पूजा अर्चना भी की जाती है तो उससे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Shukrawar Upay: सप्ताह के हर दिन का धार्मिक रुप से विशेष महत्व माना गया है. हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित रहता है. शुक्रवार (Shukrawar) के दिन मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) और संतोषी माता की पूजा करना शुभ फलदायी माना जाता है. अगर कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो उसे शुक्रवार के दिन व्रत रखकर विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा (Lakshmi Puja) करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. अगर वे अपने भक्त पर प्रसन्न हो जाती हैं तो उसके जीवन को धन-धान्य से परिपूर्ण कर देती हैं. इसके अलावा शुक्रवार को अगर भगवान विष्णु की पूजा की जाए तो भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं क्योंकि उन्हें भगवान विष्णु की अर्धांगिनी माना जाता है.
    आजकल की भागदौ़ड़ भरी जिंदगी में हर कोई पर्याप्त धन कमाना चाहता है. धन न होने की स्थिति में लोगों को बेहद कठनाई का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो
    शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय करें. ये जीवन में सुख-समृद्धि लाने में सहायक हो सकते हैं.

    शुक्रवार को करें ये उपाय

    1. मां लक्ष्मी की पूजा के लिए शु्क्रवार का दिन बेहद खास माना जाता है. आपने अगर शुक्रवार का व्रत रखा है तो सुबह जल्दी उठ जाएं और स्नान-ध्यान करने के बाद क्रीम रंग के कपड़े पहनें. इसके बाद श्रीयंत्र की पूजा करें. मान्यता है कि इस दिन श्रीसूक्त का पाठ करना भी बेहद शुभ होता है.

    इसे भी पढ़ें: जानिए कब है काल भैरव जयंती? ये है पूजा विधि एवं महत्व
    2. शु्क्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी प्रिय चीजें जैसे कमल का फूल, कौड़ी, शंख, लाल या गुलाबी कपड़ा किसी मंदिर में जाकर अर्पित करें. इससे आर्थिक दिक्कतें दूर हो जाती हैं.
    3. कहते हैं कि जिस जगह साफ-सफाई होती है वहीं मां लक्ष्मी का वास होता है. गंदे स्थान से मां लक्ष्मी दूरी बनाकर रखती हैं. ऐसे में अपने घर और कार्यस्थल पर हमेशा साफ-सफाई रखें. खासतौर पर शुक्रवार के दिन कार्यस्थल की सफाई ज़रूर करें. इससे धनलाभ होगा.
    4. अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का स्थायी वास चाहते हैं तो पूजा स्थल को ईशान कोण में बनाएं और पूर्व दिशा की ओर बैठकर मां लक्ष्मी का पूजन करें. पूजा स्थल के नजदीक किचन या फिर टॉयलेट नहीं होना चाहिए.

    इसे भी पढ़ें: मंगलवार को हनुमान जी की करें आरती, दूर होंगी जीवन की सारी बाधाएं
    5. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन माता को मिश्री और खीर का भोग लगाना चाहिए. इसके साथ ही मां लक्ष्मी के मन्त्रों का जाप स्फटिक या कमलगट्टे की माला से करें. यह काफी प्रभावी माना जाता है. उपाय को करने से माता की कृपा जल्द होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर