होम /न्यूज /धर्म /Haldi Ke Upay: हल्दी के इन सरल और सटीक उपायों से घर में लाएं खुशियां, आर्थिक तंगी भी होगी दूर

Haldi Ke Upay: हल्दी के इन सरल और सटीक उपायों से घर में लाएं खुशियां, आर्थिक तंगी भी होगी दूर

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को हल्दी समर्पित करना शुभ माना गया है. (Photo: Shutterstock)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को हल्दी समर्पित करना शुभ माना गया है. (Photo: Shutterstock)

प्रकृति के सबसे अच्छे एंटीबयोटिक्स में से एक हल्दी को धार्मिक दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. औषधीय गुणों से ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हल्दी का संबंध देव गुरु बृहस्पति के साथ माना गया है.
देव गुरु बृहस्पति को प्रसन्न करने के लिए पीली वस्तुएं दान करनी चाहिए.

Haldi Ke Saral Upay : हम सभी के घरों में हल्दी का उपयोग होता है. हल्दी का उपयोग ना सिर्फ मसालों के रूप में किया जाता है, बल्कि इसे देवी-देवताओं की पूजा में भी इस्तेमाल करते हैं. आयुर्वेद में हल्दी को एक औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी जितना सेहत के लिए लाभदायक मानी गई है, उतना ही धार्मिक कार्यों में इसका महत्व होता है. हिंदू धर्म में विवाह के दौरान भी वर-वधू को हल्दी लगाने का महत्व है. मान्यता के अनुसार ऐसा करने से दूल्हा-दुल्हन को बाहरी बाधाओं से बचाया जा सकता है और साथ ही उनकी सेहत और सुंदरता भी बढ़ाई जाती है. ज्योतिष शास्त्र की बात करें तो हल्दी का संबंध बृहस्पति ग्रह से माना गया है. तो जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार हितेंद्र कुमार शर्मा से अपने जीवन में खुशहाली पाने के लिए आप हल्दी के क्या-क्या उपाय कर सकते हैं.

-आर्थिक तंगी का उपाय

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को हल्दी समर्पित करना शुभ माना गया है. भगवान विष्णु माता लक्ष्मी के पति और इस सृष्टि के पालनहार हैं. भगवान विष्णु को प्रसन्न करने से माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों के ऊपर कभी भी आर्थिक समस्याएं उत्पन्न नहीं होने देतीं.

यह भी पढ़ें – शुद्ध घी से भरा कलश दान करें, चमक उठेगी किस्मत, जानें पीतल के बर्तन के सरल उपाय

-सफलता प्राप्ति का उपाय

यदि आप घर से किसी शुभ कार्य के लिए बाहर निकल रहे हैं, खासतौर पर गुरुवार के दिन तो घर से निकलने से पहले हल्दी का टीका भगवान गणेश को लगाएं और फिर इससे अपने माथे पर तिलक लगाकर घर से निकलें. मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से आपको आपके शुभ कार्य में सफलता प्राप्त होगी.

यह भी पढ़ें – विशेष महत्व रखती है घर की ये दिशा, जानें क्या सामान रखना होता है लाभकारी

-रुके काम पूरे करने का उपाय

हल्दी का संबंध देव गुरु बृहस्पति के साथ माना गया है. देव गुरु बृहस्पति को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार के दिन पीली कलर की वस्तुएं जैसे चने की दाल, पीले वस्त्र, बेसन के लड्डू और खास तौर पर हल्दी किसी योग्य ब्राह्मण को दान करना चाहिए. मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से व्यक्ति के रुके हुए कार्य पूरे होते हैं.

Tags: Dharma Aastha, Lord vishnu, Religion

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें