होम /न्यूज /धर्म /बेडरूम के लिए अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स, शादीशुदा जीवन में आएगी खुशहाली

बेडरूम के लिए अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स, शादीशुदा जीवन में आएगी खुशहाली

खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए पति-पत्नी के बेडरूम का दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम दिशा में बनाया जाना आवश्यक है. (Image-Canva)

खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए पति-पत्नी के बेडरूम का दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम दिशा में बनाया जाना आवश्यक है. (Image-Canva)

Exerpt and seo discription पति-पत्नी का रिश्ता बिना तकरार के संभव ही नहीं है. यदि ये झगड़ा तनिक है तो ठीक है लेकिन यदि ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

बेडरूम उत्तर-पूर्व दिशा में है तो यह उनके दांपत्य जीवन के लिए बुरा साबित हो सकता है.
दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए बेडरूम के अंदर जल तत्व से संबंधित चीजें न रखें.

Feng Shui Tips For Bedroom: हर व्यक्ति के दांपत्य जीवन में कभी उतार कभी चढ़ाव आते रहते हैं. यह एक सामान्य सी बात है लेकिन जब बात हद से आगे बढ़ जाती है तो पति-पत्नी के बीच के यह रिश्ते मानसिक तनाव और झगड़ों का कारण बन जाते हैं. दांपत्य जीवन में आने वाले इन तनाव का प्रत्यक्ष रूप से निजी और व्यवसायिक प्रस्तुतियों का होना पाया गया है लेकिन यदि अप्रत्यक्ष रूप से देखा जाए तो यह समझने का विषय है कि आखिर ऐसी परिस्थितियां बनती ही क्यों है.

ज्योतिष शास्त्र मानता है कि इस प्रकार की परिस्तिथियां घर में मौजूद नकारात्मकता के कारण उत्पन्न होती हैं. इसके समाधान के लिए चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई में कई उपाय बताए गए हैं. जिनके बारे में हमें बता रहे हैं ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा

अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स

-बेडरूम की दिशा का रखें ध्यान
फेंगशुई में माना जाता है कि पति-पत्नी के बेडरूम का सही दिशा में होना बहुत जरूरी है. खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए पति-पत्नी के बेडरूम का दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम दिशा में बनाया जाना आवश्यक है. यदि किसी व्यक्ति का बेडरूम उत्तर-पूर्व दिशा में है, तो यह उनके दांपत्य जीवन के लिए बुरा साबित हो सकता है. फेंगशुई में बताया गया है कि लंबे समय तक उत्तर-पूर्व दिशा के बेडरूम में सोना मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है.

यह भी पढ़े – Shardiya Navratri 2022: ये हैं मां दुर्गा के 5 प्रसिद्ध मंदिर, जहां नवरात्रि में लगता है भक्तों का तांता

-बेडरूम में न हो जल तत्व
फेंगशुई के अनुसार दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए बेडरूम के अंदर जल तत्व से संबंधित किसी भी प्रकार की चीज नहीं रखनी चाहिए. कई लोग अपने बेडरूम की सुंदरता को बढ़ाने के लिए इसमें एक्वेरियम या किसी फाउंटेन की पेंटिंग को लगाते हैं, लेकिन ऐसा करना अशुभ हो सकता है.

-बेड का प्रकार
यदि आपके बेडरूम में पर्याप्त जगह है तो भूल कर भी आप अपना बेड कमरे के किसी कोने में ना रखें, बेड के ठीक ऊपर कोई पंखा भी नहीं होना चाहिए. फेंगशुई में बताया गया है कि सोते वक्त आपका सिर उत्तर दिशा की ओर नहीं होना चाहिए.

यह भी पढ़े – Shardiya Navratri 2022: इन 6 राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ है इस बार की शारदीय नवरात्रि

-अन्य बातें
आजकल बेड में नीचे रखने के लिए कुछ स्थान दिया जाता है, लेकिन फेंगशुई मानता है कि बेड के नीचे रखी जाने वाली चीजों में किसी भी प्रकार की नुकीली सामग्री या फिर अनावश्यक सामान नहीं रखना चाहिए. दक्षिण-पश्चिम दिशा वैवाहिक जीवन के लिए जरूरी मानी गई है. इसलिए इस दिशा में टॉयलेट-बाथरूम का निर्माण नहीं कराना चाहिए. ध्यान रखें कि आप जिस बेड पर सो रहे हैं, उसका गद्दा सिंगल पीस में ही हो. इसके अलावा बेडरूम में किसी हल्के रंग का प्रयोग कर सकते हैं.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें