होम /न्यूज /धर्म /

फेंगशुई के ये आसान टिप्स आपके घर में बढ़ाएंगे सकारात्मक ऊर्जा का संचार

फेंगशुई के ये आसान टिप्स आपके घर में बढ़ाएंगे सकारात्मक ऊर्जा का संचार

वास्तु शास्त्र के जैसे ही चाइनीज वास्तु शास्त्र को फेंगशुई कहते हैं.

वास्तु शास्त्र के जैसे ही चाइनीज वास्तु शास्त्र को फेंगशुई कहते हैं.

वास्तु शास्त्र के जैसे ही चाइनीज वास्तु शास्त्र को फेंगशुई कहते हैं. आजकल भारत में भी फेंगशुई को बहुत मान्यता प्राप्त है. फेंगशुई में बताई गई कुछ चीजों को अपने कार्यस्थल पर रखने से नौकरी और व्यवसाय में तरक्की होने की संभावना बढ़ जाती है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

वास्तु शास्त्र के जैसे ही चाइनीज वास्तु शास्त्र को फेंगशुई कहते हैं.
फेंगशुई में बोनसाई और कैक्टस को हानिकारक माना गया है.

Feng Shui Tips : जिस तरह हमारे वास्तुशास्त्र में उन्नति और समृद्धि पाने के बारे में उपाय बताए गए हैं, वैसे ही चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई में भी जीवन से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के और सुख-समृद्धि पाने के उपाय बताए गए हैं. यदि किसी व्यक्ति को बहुत मेहनत करने के बाद भी अपने व्यवसाय में तरक्की नहीं मिल रही हो तो आप ऐसे में फेंगशुई की मदद ले सकते हैं. चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई में कुछ चीजों को बहुत शुभ माना गया है, जिनके बारे में बता रहे हैं इंदौर के रहने वाले ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार पंडित कृष्ण कांत शर्मा.

घर में लगाएं हरे पौधे
फेंगशुई के अनुसार, हर व्यक्ति को अपने घर के अंदर या फिर अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठान में मिट्टी के बर्तनों में तीन हरे पौधे लगाकर पूर्व दिशा में रखना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है और कार्यस्थल पर तरक्की की संभावनाएं बढ़ती हैं. इसके अलावा फेंगशुई में बोनसाई और कैक्टस को हानिकारक माना गया है, इसलिए इन पौधों को घर में ना लगाएं.

यह भी पढ़ें – Janmashtami 2022: घर में बरकत बनाए रखने के लिए जन्माष्टमी पर खरीदें ये 5 वस्तुएं

विंड चाइम
फेंगशुई में ऐसा माना जाता है कि विंड चाइम की ध्वनि से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. फेंगशुई में विंड चाइम को बहुत ही शुभ माना जाता है, इसलिए इसे घर में लगाने से घर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है.

बांस के पौधे
फेंगशुई में बांस के पौधे को बहुत शुभ माना गया है. फेंगशुई के अनुसार, बांस के पौधे सुख-समृद्धि के प्रतीक होते हैं. इनको घर के अंदर लगाने से परिवार के सदस्यों को पूर्ण आयु व सेहत प्राप्त होती है. साथ ही बांस के पौधों को यदि अपने कार्यस्थल पर लगाया जाए तो तरक्की मिलने के अवसर बढ़ जाते हैं.


यह भी पढ़ें – किस्मत बदलना चाहते हैं तो धारण करें फिरोजा रत्न, जानें इससे होने वाले फायदे

दरवाजे पर लटकाएं सिक्का
फेंगशुई में ऐसा माना जाता है कि यदि घर या दुकान के दरवाजे के हैंडल पर सिक्का लटकाया जाए तो इससे धन-संपत्ति बढ़ती है. तीन पुराने चीनी सिक्के लाल रंग के धागे में बांधकर घर के दरवाजों के हैंडल में लटका सकते हैं. इनको दवाजे के हैंडल पर लटकाने से आपको जल्द ही शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे.

Tags: Dharma Aastha, Religion

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर