लाइव टीवी

Surya Grahan 2019: बस लगने ही वाला है सूर्य ग्रहण का सूतक, जानें समय

News18Hindi
Updated: December 25, 2019, 11:54 PM IST
Surya Grahan 2019: बस लगने ही वाला है सूर्य ग्रहण का सूतक, जानें समय
बस लगने ही वाला है सूर्य ग्रहण का सूतक, जानें समय

सूर्य ग्रहण २०१९ (Solar Eclipse 2019, Surya Grahan 2019): सूर्य ग्रहण भारत के कई इलाकों कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में खंडग्रास देखा जा सकेगा बाकी भागों में आंशिक सूर्य ग्रहण ही दिखाई पड़ेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 25, 2019, 11:54 PM IST
  • Share this:
सूर्य ग्रहण २०१९ (Solar Eclipse 2019, Surya Grahan 2019): साल का आखिरी सूर्यग्रहण 26 दिसंबर गुरुवार को है. यह सूर्य ग्रहण पूर्ण रूप से नहीं है बल्कि आंशिक है. ज्योतिष शास्त्र की भाषा में इस सूर्य ग्रहण को खंडग्रास कहा जाएगा. यह सूर्य ग्रहण भारत के कई इलाकों कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में खंडग्रास देखा जा सकेगा बाकी भागों में आंशिक सूर्य ग्रहण ही दिखाई पड़ेगा. सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले ही सूतक काल लग जाएगा. सूतक काल में कोई भी शुभ काम नहीं शुरू करना चाहिए. आइए जानते हैं कि कब से शुरू हो रहा है सूतक काल और क्या है सूर्य ग्रहण का समय:

सूतक काल का समय:
सूतक काल की शुरुआत सूर्य ग्रहण से एक दिन पहले ही शुरू हो चुका है. सूतक का समय 25 दिसंबर यानी कि बुधवार शाम  5:33 मिनट से शुरू होकर गुरुवार यानी कि 26 दिसंबर को सुबह 10:57 पर खत्म होगा.

ज्योतिष शास्त्रियों का कहना है कि चूंकि भारत में भी सूर्य ग्रहण की यह खगोलीय घटना देखी जा सकेगी इसलिए सूतक और ग्रहण का प्रभाव भी लोगों पर पड़ेगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूतक काल से लेकर ग्रहण काल तक के समय को मांगलिक कार्यों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

इसे भी पढ़ेंः Solar Eclipse 2019: सूर्य ग्रहण में करें ये काम, कम होगा बुरा प्रभाव

मंदिर के कपाट रहेंगे बंद:
सूर्य ग्रहण से पहले ही मंदिरों के कपाट बंद हो चुके हैं. गुरुवार सुबह 10:57 पर ग्रहण खत्म होने के बाद ही मंदिर के कपाट शुद्धिकरण के बाद दर्शनार्थियों के लिए खोले जाएंगे. कुछ ज्योतिषशास्त्रियों का मानना है कि खंडग्रास सूर्य ग्रहण दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर जबकि आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर खत्म होगा.इन राशियों पर पड़ सकता है ग्रहण का प्रभाव:
ग्रहण के दिन मूल नक्षत्र में चार ग्रह रहेंगे. वहीं, धनु राशि में सूर्य, चंद्रमा, बुध, बृहस्पति, शनि और केतु रहेंगे. पाप ग्रह राहू की भी पूरी नजर इन छह ग्रहों पर रहेगी. इनमें दो ग्रह यानी बुध और गुरु अस्त रहेंगे. कर्क, तुला, कुंभ और मीन चार राशि वालों पर ग्रहण शुभ रहेगा.

ये भी पढ़ें-
साल का आखिरी सूर्यग्रहण आज, जानिए आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

Solar Eclipse 2019: प्रेग्नेंट महिलाएं सूर्य ग्रहण के समय रखें अपना खास ख्याल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 25, 2019, 4:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर