• Home
  • »
  • News
  • »
  • dharm
  • »
  • SOLAR ECLIPSE 2021 REMEDIES FOR EVERY ZODIAC SIGN ASTROSAGE BGYS

Solar Eclipse 2021: राशि के अनुसार सूर्य ग्रहण पर करें ये काम, मिलेगा अद्भुत फल

अपनी राशि के हिसाब से सूर्य ग्रहण के दिन करें ये कार्य

Solar Eclipse 2021 Remedies For Zodiac Sign: साल के पहले सूर्य ग्रहण (Year 2021 First Solar Eclipse) का प्रभाव हर राशि पर अलग-अलग होगा. जानें सभी 12 राशि के जातकों को इस ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए क्या-क्या काम करने चाहिए...

  • Share this:
    Solar Eclipse 2021: आज 10 जून गुरूवार को पड़ेगा और ये सूर्य ग्रहण एक वलयाकार सूर्यग्रहण होगा, जिसे हम रिंग ऑफ फायर (Ring of Fire) भी कहते हैं. वैदिक ज्योतिष के साथ-साथ खगोल विज्ञान में भी सूर्य ग्रहण को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. क्योंकि कई विशेषज्ञों के अनुसार, ग्रहण की घटना के दौरान वातावरण में सबसे अधिक नकारात्मकता छा जाती है और इसका असर हर जीव-जंतुओं पर आवश्यक ही पड़ता है. ऐसे में आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि सभी 12 राशि के जातकों को इस ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए क्या-क्या काम करने चाहिए...

    मेष राशि:-
    मेष राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण के दौरान, सूर्य देव के मंत्र "ॐ अचिंताय नम:." का जाप करने की सलाह दी जाती है.

    वृषभ राशिफल:-
    चूंकि आपकी ही राशि में सूर्यग्रहण लगेगा, इसलिए आपको विशेषरूप से इस दौरान सूर्य देव के मंत्र "ॐ अरुणाय नम:." का जाप करने और सूर्य चालीसा का पाठ करने की सलाह दी जाती है.

    मिथुन राशिफल:-
    मिथुन राशि के जातक इस सूर्यग्रहण के दौरान यदि "ॐ आदि-भूताय नम:." मंत्र का जाप करते हैं तो, वे खुद को इस ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचा सकेंगे.

    कर्क राशिफल:-
    कर्क राशि के जातकों को सूर्यग्रहण के दौरान मुख्य रूप से "ॐ वसुप्रदाय नम:." मंत्र का जाप करने और महादेव की आराधना करने की सलाह दी जाती है.

    सिंह राशिफल:-
    जैसा कि सूर्य देव आपकी ही राशि के स्वामी होते हैं, इसलिए आपको "ॐ भानवे नम:."मंत्र का जाप करते हुए, आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करना चाहिए.

    कन्या राशिफल:-
    कन्या राशि के जातकों को सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए ग्रहण के दौरान, "ॐ भानवे नम:." मंत्र के जाप करने की सलाह दी जाती है.

    तुला राशिफल:-
    आपको खासतौर से इस ग्रहण के दौरान सूर्य देव के मंत्र "ॐ इंद्राय नम:." का जप करना, विशेष अनुकूल रहेगा.

    वृश्चिक राशिफल:-
    वृश्चिक राशि के जातकों के लिए "ॐ आदित्याय नम:." मंत्र का जप करना ही, उनके लिए विशेष उपयोगी रहने वाला है.

    धनु राशिफल:-
    धनु राशि के जातकों को इस ग्रहण के दौरान, सूर्य देव की आराधना करते हुए "ॐ शर्वाय नम:." मंत्र का जाप करना, उन्हें उत्तम फल देने का कार्य करेगा.

    मकर राशिफल:-
    इस राशि के जातकों को ग्रहण के दौरान सूर्य देव के मंत्र "ॐ सहस्त्र किरणाय नम:." का जाप करने और ग्रहण के उपरांत शनि देव के बीज मंत्र "ॐ शं शनैश्चराय नम:." का जाप करने की सलाह दी जाती है.

    कुंभ राशिफल:-
    कुंभ राशि वाले जातकों के लिए "ॐ ब्रह्मणे दिवाकर नम:." मंत्र का जाप करना, ग्रहण के दौरान उनके लिए अधिक लाभकारी रहने वाला है.

    मीन राशिफल:-
    मीन राशि के जातकों को सूर्य देव के मंत्र "ॐ जयिने नम:." का जाप करना उचित रहेगा. (सौजन्य से AstroSage.com)