होम /न्यूज /धर्म /साल का पहला सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं? यहां पढ़ें इससे जुड़ी जानकारी

साल का पहला सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं? यहां पढ़ें इससे जुड़ी जानकारी

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लग रहा है.

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लग रहा है.

सूर्य ग्रहण धार्मिक और वैज्ञानिक, दोनों ही तरह से बहुत महत्वपूर्ण है. हिंदू धर्म को मानने वाले लोग इस दिन सूतक से जुड़े ...अधिक पढ़ें

Surya Grahan 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार 30 अप्रैल यानी आज साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है. इस दिन शनि अमावस्या भी है. मान्यता के अनुसार इस दिन सुबह उठ कर पवित्र ​नदियों में स्नान करना चाहिए. यदि ऐसा संभव न हो तो नहाने के पानी में गंगा जल मिला कर स्नान करने की सलाह जी जाती है. इसके बाद दान-पुण्य किया जाता है. साथ ही सूतक से जुड़े नियमों का पालन भी किया जाता है.

सूर्य ग्रहण न सिर्फ धार्मिक बल्कि वैज्ञानिक दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण है. ग्रहण देखने के लिए वैज्ञानिक तमाम इंतजाम करते हैं. अगर आप भी इस बार ये ग्रहण देखना चाहते हैं तो हम आपको इससे जुड़ी जानकारी देंगे.

कितने बजे दिखाई देगा सूर्य ग्रहण?
जानाकारी के मुताबिक सूर्य ग्रहण रात्रि के समय प्रारंभ होगा. यह देर रात 12 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा. इसकी अवधि 03 घंटे 08 मिनट रहेगी.

यह भी पढ़ें- Surya Grahan 2022: साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, जानें समय, सूतक काल, स्थान एवं मोक्ष काल

कहां-कहां दिखाई देगा ग्रहण?
साल का पहला सूर्य ग्रहण अटलांटिका, प्रशांत महासागर, दक्षिण व पश्चिम अमेरिका और अंटार्कटिका के क्षेत्रों में दिखाई देगा.

भारत में दिखेगा सूर्य ग्रहण?
यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. यह आंशिक सूर्य ग्रहण है. यहां सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

यह भी पढ़ें- आज शनि अमावस्या पर लग रहा है सूर्य ग्रहण, जानें आपकी राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव

कैसे देखें?
अगर आप उन जगहों पर रहते हैं जहां ग्रहण दिखाई देने वाला है तो ग्रहण देखने वाले चश्मे का इस्तेमाल करें और किसी एक्सपर्ट की निगरानी में ही ग्रहण देखें. अगर आप ये सब नहीं करना चाहते या आप जहां रहते हैं वहां सूर्य ग्रहण नहीं दिखेगा तो आप घर बैठे भी इस खगोलीय घटना तो लाइव देख सकते हैं. दरअसल, नासा की वेबसाइट और कुछ यूट्यूब चैनल्स पर ग्रहण का लाइव प्रसारण किया जा सकता है. भारत में भी आप इसी तरह ग्रहण को देख पाएंगे. स्पेस डॉट कॉम के मुताबिक भारत में ज्ञान की गरीबी लाइव यूट्यूब चैनल ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग करेगा.

हांलाकि, गर्भवती महिलाएं, बीमारी से ग्रस्त लोग, बच्चे व बुजुर्गों को सीधे तौर पर ग्रहण देखने की सलाह नहीं दी जाती है. ये लोग भी लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए ग्रहण देख सकते हैं.

Tags: Dharma Aastha, Solar eclipse, Surya Grahan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें