लाइव टीवी

Solar Eclipse 2019: साल के अंतिम सूर्य ग्रहण पर इतने समय तक सबरीमाला मंदिर रहेगा बंद

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 5:56 AM IST
Solar Eclipse 2019: साल के अंतिम सूर्य ग्रहण पर इतने समय तक सबरीमाला मंदिर रहेगा बंद
साल के अंतिम सूर्य ग्रहण पर इतने समय तक सबरीमाला मंदिर रहेगा बंद

सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2019): माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान धार्मिक कार्य और मांगलिक कार्य नहीं करने चाहिए. यही वजह है कि ग्रहण काल में मंदिरों के कपाट बंद हो जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 5:56 AM IST
  • Share this:
सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2019): साल २०१९ का आखिरी सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को लगेगा. ऐसा माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान धार्मिक कार्य और मांगलिक कार्य नहीं करने चाहिए. यही वजह है कि ग्रहण काल में मंदिरों के कपाट बंद हो जाते हैं. इस बार ग्रहण काल में सबरीमला (Sabarimala) स्थित भगवान अयप्पा मंदिर (Ayyappa Temple ) के गर्भ गृह का कपाट 4 घंटे के लिए बंद रहेगा. आइए जानते हैं इस बारे में...

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (टीडीबी) ने बताया कि साल 2019 के आखिरी सूर्य ग्रहण के ग्रहण काल में मंदिर के गर्भगृह के कपाट (26 दिसंबर को) सुबह साढ़े सात से पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे तक के बीच बंद रहेंगे.

इसे भी पढ़ें: Solar Eclipse 2019: सूर्य ग्रहण कब है, सभी राशियों पर पड़ेगा इसका बड़ा प्रभाव

बता दें कि सूर्यग्रहण के दिन यानी कि 26 दिसंबर को ग्रहण काल सुबह आठ बज कर छह मिनट से दोपहर 11 बज कर 13 मिनट तक चलेगा. सबरीमाला मंदिर के एक एग्जीक्यूटिव ऑफिसर ने बताया कि मंदिर में रोजाना की तरह पूजा-पाठ होगा. इसके बाद ही मंदिर के कपाट बंद किए जाएंगे. जब ग्रहण काल बीत जाएगा इसके बाद मंदिर का शुद्धिकरण किया जाएगा और कपाट खोले जाएंगे.

सबरीमला मंदिर के मुख्य पुरोहित महेश मोहनारू ने जानकारी देते हुए बताया कि जब तक सूर्यग्रहण लगा रहेगा उस दौरान मंदिर के कपाट खुले रखना उचित नहीं है. इसके अलावा बोर्ड संचालित मलिकाप्पुरम और पंबा मंदिर भी ग्रहण काल में बंद ही रखे जाएंगे.

इसे भी पढ़ें: Solar Eclipse 2019: सूर्य ग्रहण के समय क्या करें और क्या करने से बचें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 5:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...