Home /News /dharm /

Study Room Vastu Tips: शिक्षा में सफलता के लिए कैसा हो बच्चों का स्टडी रूम? जानें 6 प्रमुख बातें

Study Room Vastu Tips: शिक्षा में सफलता के लिए कैसा हो बच्चों का स्टडी रूम? जानें 6 प्रमुख बातें

स्टडी रूम के लिए वास्तु टिप्स

स्टडी रूम के लिए वास्तु टिप्स

Study Room Vastu Tips: कई पैरेंट्स शिकायत करते हैं ​कि उनके बच्चे पढ़ाई में मन नहीं लगाते हैं. एकाग्र (Concentration) होकर पढ़ाई नहीं करते हैं. इसके लिए आपको जानना होगा कि बच्चों का स्टडी रूम कैसा हो और क्या वास्तु उपाय (Vastu Tips) एकाग्रता के लिए कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Study Room Vastu Tips: कई पैरेंट्स शिकायत करते हैं ​कि उनके बच्चे पढ़ाई में मन नहीं लगाते हैं. एकाग्र (Concentration) होकर पढ़ाई नहीं करते हैं. पढ़ते हैं, लेकिन सफलता मन मुताबिक नहीं मिलती है. कई बार आपके आसपास का माहौल आपको एकाग्र नहीं होने देता है और कई बार आपके  स्टडी रूम का वास्तु दोष समस्याएं पैदा करता है. स्टडी रूम वास्तु अनुसार नहीं होता है, तो भी बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है और उनका प्रदर्शन ठीक नहीं होता है. इसके लिए आपको जानना होगा कि बच्चों का स्टडी रूम कैसा हो और क्या वास्तु उपाय (Vastu Tips) एकाग्रता के लिए कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन वास्तु उपायों के बारे में.

1. घर में स्टडी रूम पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम कोण या नैऋत्य दिशा में हो तो उत्तम होता है. यह वास्तु सम्मत माना जाता है.

2. स्टडी रूम का टेबल मध्यम आकार का वर्गाकार या आयताकार हो. ना ज्यादा छोटा और न ही ज्यादा बड़ा. टेबल के सामने खाली जगह होनी चाहिए. कोई दीवार न हो.

यह भी पढ़ें: इन 8 वजहों से रुक जाती है आर्थिक तरक्की, भूलवश भी न करें ये गलतियां

3. स्टडी रूम का रंग ऑफ वाइट या लाइट क्रीम होना चाहिए. इन रंगों के प्रयोग से एकाग्रता बढ़ती है. स्टडी टेबल के सामने वाली दीवार पर मां सरस्वती की तस्वीर लगाएं.

4. बच्चे जब भी पढ़ने बैठें तो उनको मुख उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए. जहां वे बैठे हों, उनके पीठ की ओर दीवार हो, जिससे उनको ठोस आधार मिले.

5. स्टडी रूम के दक्षिण और पश्चिमी दीवार पर किताबों के लिए अलमारी होनी चाहिए. पूर्व और उत्तर की दीवारें खाली होनी चाहिए, भरी न हों.

यह भी पढ़ें: आपको चाहिए पैसा और प्यार, तो फॉलो करें ये 09 आसान टिप्स

6. स्टडी टेबल पर किताबों का अंबार न लगाएं. उसे साफ सुथरा और व्यवस्थित रखें. टेबल लैंप को हमेशा बाईं ओर रखें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Lifestyle, Vastu tips

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर