Home /News /dharm /

इस साल के आखिर में केवल 15 दिनों का है शादी का सीजन, नवंबर-दिसंबर में ये हैं शुभ मुहूर्त

इस साल के आखिर में केवल 15 दिनों का है शादी का सीजन, नवंबर-दिसंबर में ये हैं शुभ मुहूर्त

देवउठनी एकादशी पर अबूझ मुहूर्त की वजह से खूब विवाह होंगे.

देवउठनी एकादशी पर अबूझ मुहूर्त की वजह से खूब विवाह होंगे.

Subh Muhurat For Marriage: इस साल 15 नवंबर को देवउठनी एकादशी से शुभकार्य प्रारंभ हो जाएंगे. लेकिन इस बार शादियों के शुभ मुहूर्त कम हैं. इस सीजन में देवउठनी एकादशी 15 नंवबर की है, लेकिन पहला शुभ मुहूर्त 19 नंवबर का है और आखिरी मुहूर्त 13 दिसंबर को है. इस हिसाब से इन आगामी 2 महीनों में सिर्फ 15 शुभ मुहूर्त ही हैं. इसके बाद अगले साल 15 जनवरी 2022 से शुभ मुहूर्त प्रारंभ होंगे. देवउठनी एकादशी पर अबूझ मुहूर्त की वजह से भी खूब विवाह होंगे. हालांकि अभी भी शादी समारोह में कोरोना प्रोटोकॉल को मानना है जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

    Subh Muhurat For Marriage: इस बार दिवाली के खत्म होते ही शादियों का सीजन शुरू हो जाएगा. ऐसे में लोग शुभ मुहूर्त देखकर शादियों की तैयारियां शुरू कर देते हैं. आपको बता दें इस सीजन में 19 नवंबर से 13 दिसंबर तक शादी के केवल 15 शुभ मुहूर्त हैं. इन 15 दिनों को शादी के लिए शुभ माना जा रहा है. हिंदुओं में देवउठनी एकादशी (Devuthani Ekadashi) से शादियां शुरू हो जाती हैं. इस साल 15 नवंबर को देवउठनी एकादशी से शुभकार्य प्रारंभ हो जाएंगे. लेकिन इस बार शादियों के शुभ मुहूर्त कम हैं. इस सीजन में देवउठनी एकादशी 15 नंवबर की है, लेकिन पहला शुभ मुहूर्त 19 नंवबर का है और आखिरी मुहूर्त 13 दिसंबर को है. इस हिसाब से इन आगामी 2 महीनों में सिर्फ 15 शुभ मुहूर्त ही हैं. इसके बाद अगले साल 15 जनवरी 2022 से शुभ मुहूर्त प्रारंभ होंगे. देवउठनी एकादशी पर अबूझ मुहूर्त की वजह से भी खूब विवाह होंगे.

    ये हैं शादी के शुभ मुहूर्त

    नवंबर महीने में शादी के शुभ मुहूर्त
    नवंबर- 19
    नवंबर-20
    नवंबर- 21
    नवंबर- 26
    नवंबर-28
    नवंबर- 29
    नवबर- 30
    नवंबर महीने में इन 7 तारीखों पर शुभ मुहूर्त बन रहे हैं.

    इसे भी पढ़ेंः Diwali 2021: जानें कब मनाई जाएगी दिवाली, इस शुभ मुहूर्त पर करें मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा

    दिसंबर महीने में शादी के शुभ मुहूर्त
    दिसंबर-1
    दिसंबर- 2
    दिसंबर- 5
    दिसंबर- 6
    दिसंबर- 7
    दिसंबर- 11
    दिसंबर- 12
    दिसंबर- 13
    दिसंबर महीने में शादी के 8 शुभ मुहूर्त हैं.

    हालांकि अभी भी शादी समारोह में कोरोना प्रोटोकॉल को मानना है जरूरी है. शादियों में जरूरत से ज्यादा भीड़ न करें. सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें, अनिवार्य रूप से मास्क पहनें, सामाजिक दूरी बनाकर रखें और वैक्सीनेशन जरूर करवाएं. कोरोना से खुद को और दूसरों को बचाकर रखना बहुत ही जरूरी है.

    इसे भी पढ़ेंः Eco Friendly Diwali 2021: इस बार मनाएं ईको-फ्रेंडली दिवाली, इन 4 टिप्‍स को करें फॉलो

    जल्दी शादी करने के लिए अपनाएं ये तरीके
    जिन लोगों की शआदी में बाधाएं आ रही होती हैं या फिर शादी के लिए सही लड़का या लड़की नहीं मिल रही होती है, उन्हें कुछ उपाय अपनाएं अपनाने चाहिए. मान्यता है कि हर गुरुवार को पीपल या केले के पेड़ में जल चढ़ाकर हल्दी, गुड़ और चना अर्पित करने से शादी में आ रही बाधा जल्द खत्म होती है. इसके अलावा ये सभी चीजें गौ माता को भी चढ़ानी चाहिए, इससे शादी में आने वाली अड़चनें दूर हो जाती हैं. कुंवारी लड़कियों को अच्छा वर पाने के लिए चंद्रमा की पूजा करनी चाहिए. वहीं पुरुषों को विवाह संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए 6 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. इस रुद्राक्ष को धारण करने से शादी में आ रही अड़चन भी दूर होती हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर