Surya Gochar: सूर्य का कर्क राशि में गोचर, जानें अपनी राशि पर प्रभाव

सूर्य का कर्क राशि में गोचर जानें राशि पर प्रभाव

Surya Gochar Effect On Rashi: सभी ग्रहों में से सूर्य देव को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है और उनका गोचर भी सभी 12 राशि के जातकों को किसी न किसी रूप से प्रभावित करता है. सूर्य एक राशि में लगभग 30 दिनों तक रहता है...

  • Share this:
    Surya Gochar Effect On Rashi: ज्योतिष की दुनिया में, समस्त सभी ग्रहों में से सूर्य देव को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है और उनका गोचर भी सभी 12 राशि के जातकों को किसी न किसी रूप से प्रभावित करता है. सूर्य एक राशि में लगभग 30 दिनों तक रहता है, और इसके बाद अगली राशि में अपना स्थान परिवर्तन करते हुए, अपना गोचर करता है. ऐसे में आत्मा, पिता, स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के प्रतीक माने जाने वाले सूर्य देव, अब एक बार फिर अपनी गोचरीय अवधि करते हुए, आज 16 जुलाई 2021, शुक्रवार को शाम 04 बजकर 41 मिनट पर मिथुन राशि से निकलकर चन्द्रमा की कर्क राशि में प्रवेश कर चुके हैं. ऐसे में स्वाभाविक सी बात है सूर्य के इस गोचर का आपकी भी राशि पर असर पड़ेगा. तो आइए जानते हैं सभी 12 राशियों पर सूर्य के इस गोचर का फलादेश:-

    मेष राशिफल:-
    मेष राशि वाले जातकों के लिए सूर्य देव का यह गोचर, सबसे अधिक उनके पारिवारिक जीवन को प्रभावित करेगा. जिसके कारण घर-परिवार से जुड़े कुछ निर्णय लेने में आपको परेशानी हो सकती है. इस दौरान आपका मन और दिमाग दोनों अलग दिशाओं में कार्य करेंगे, जिसके चलते आप कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में देरी भी कर सकते हैं. साथ ही घर के किसी सदस्य के साथ आपका मनमुटाव भी होने के योग बनेंगे. इसके अलावा आप खुद को बेहद अकेला महसूस करते हुए, कुछ दुखी हो सकते हैं. हालांकि कुछ जातकों को किसी प्रकार की पैतृक संपत्ति से लाभ मिलने की भी संभावना अधिक रहेगी. वहीं सामाजिक जीवन में भी सूर्य देव का गोचर आपको अच्छे फल देने का कार्य करेगा, जिससे आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और आप समाज के कई लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकेंगे. वहीं ये समय आपको अपनी मां के साथ किसी प्रकार के विवाद में भी डाल सकता है, क्योंकि इस दौरान आपकी मां की नजर आप पर ही रहेगी और वे आपकी छोटी-छोटी गलतियों को सुधारने के लिए आपको टोकती रहेंगी. इसके परिणामस्वरूप आपके उनके साथ संबंध प्रभावित होंगे. अब बात करें छात्रों की तो, वो छात्र जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनके आत्मविश्वास में कुछ कमी देखी जा सकती है. ऐसे में बेहतर परिणामों की प्राप्ति के लिए, यह समय आप से अतिरिक्त मेहनत करवाने वाला है.

    वृषभ राशिफल:-
    वृषभ राशि के जातकों के लिए सूर्य देव का गोचर, सबसे अधिक उनकी ऊर्जा और साहस में वृद्धि लेकर आएगा. जिससे वे अपने कार्यक्षेत्र पर हर कार्य को मजबूती के साथ पूरा करने में सक्षम होंगे. आपको इस अवधि में अपने किसी दोस्त या सहकर्मी के साथ किसी प्रकार की छोटी दूर की यात्रा करने का अवसर भी मिलेगा, जहां उन्हें एक-दूसरे से संबंध बेहतर करने में मदद मिलेगी. इसके बावजूद आपको कार्यस्थल पर विशेष रूप से अधिक सचेत रहने की भी सलाह दी जाती है. पारिवारिक जीवन में भी यह समय आपको अपने भाई-बहनों से सहयोग दिलाने में मदद करेगा. साथ ही आप इस समय खेल-कूद जैसी गतिविधियों में भी अपना बेहतर प्रदर्शन देने में सक्षम होंगे. छात्रों की बात करें तो, वो छात्र जो घर से दूर रहकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे थे, उन्हें इस दौरान कोई शुभ समाचार मिल सकता है.

    मिथुन राशिफल:-
    मिथुन राशि के जातकों के लिए सूर्य देव का यह गोचर, आर्थिक लिहाज से बेहद शुभ रहने वाला है. क्योंकि इस दौरान आपको धन लाभ होने के योग बनेंगे. आपके भाई-बहन भी इस दौरान आपका खुलकर सहयोग करेंगे, जिससे आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी. साथ ही आप घर-परिवार के ऊपर भी कुछ आर्थिक खर्च करते हुए उनका दिल जीतने में सक्षम होंगे. सूर्य देव आपके स्वास्थ्य में भी इस गोचर के दौरान सकारात्मक बदलाव लाने के योग दर्शा रहे हैं. हालांकि यह समय आपके अहंकार में वृद्धि करेगा, जिसके कारण आपका अपने करीबी या किसी मित्र से टकराव होने की आशंका रहेगी. ऐसे में अपने अहम का त्याग करें और किसी से भी गलत शब्दों या अभद्र भाषा का प्रयोग करने से बचें, अन्यथा इसका नकारात्मक प्रभाव आपकी छवि को खराब कर सकता है. वो जातक जो किसी प्रकार के सरकारी सेवा से जुड़े हैं, उन्हें भी यह गोचर अपने संगठन से धन लाभ होने के योग दर्शा रहा है.

    कर्क राशिफल:-
    कर्क राशि के लिए सूर्य देव का यह गोचर, आपको कुछ कष्ट दे सकता है. क्योंकि सूर्य देव इस दौरान आपकी ही राशि में विराजमान होंगे, जिसके कारण आप अपने संसाधनों में विस्तार करते हुए अतिरिक्त धन लाभ के लिए निरंतर प्रयास करेंगे. सूर्य देव की कृपा आपकी आक्रामकता में भी वृद्धि लेकर आएगी, जिसका सबसे अधिक प्रभाव आपके निजी जीवन पर पड़ेगा. इस कारण आप अपने परिवार से इच्छा अनुसार सहयोग व समर्थन प्राप्त करने में सक्षम होंगे, इसके परिणामस्वरूप आपको मानसिक तनाव भी संभव है. अब बात करें कार्यक्षेत्र की तो, वो जातक जो किसी उच्च पद पर कार्यरत हैं, उनके लिए समय उत्तम रहेगा. क्योंकि उनकी आमदनी में वृद्धि होगी, साथ ही उन्हें प्रमोशन मिलने के योग भी प्रबल बनेंगे. परंतु इसके लिए उन्हें सही दिशा में शुरुआत से ही अपने कार्य करते रहने की, सबसे अधिक जरूरत होगी.

    सिंह राशिफल:-
    सिंह राशि के जातकों के लिए सूर्य देव का यह गोचर उन्हें अत्यधिक भावुक बनाने वाला है, जिसके कारण आपके आसपास के लोगों को आपसे कुछ परेशानी हो सकती है. ये गोचर आपका धार्मिक रुझान भी बढ़ाएगा, जिससे आप कई धार्मिक गतिविधियों पर जमकर खर्च करते दिखाई देंगे. इस अवधि के दौरान कुछ जातकों को किसी प्रकार की लंबी यात्रा पर जाने का भी अवसर मिलेगा. साथ ही आप कई गुप्त गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं. हालांकि आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त खर्च करने से बचना होगा, अन्यथा आगे चलकर इसका असर आपकी आर्थिक तंगी पर पड़ सकता है. वहीं यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो, आपको सूर्यदेव थोड़ा सतर्क रहने की ओर इशारा कर रहे हैं. क्योंकि योग बन रहे हैं कि आपको किसी प्रकार का नुकसान हो. परंतु वो जातक जो विदेश से जुड़ा व्यापार करते हैं, उनके लिए भी ये अवधि सामान्य से अधिक उत्तम रहने वाली है. खासतौर से मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत जातकों को इस दौरान अच्छे ग्राहक बनने से, अपने करियर में आगे बढ़ने के कई अवसर मिलने की उम्मीद हैं.

    कन्या राशिफल:-
    कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य देव का यह गोचर बेहद फलदाई सिद्ध होगा. क्योंकि इस दौरान आपको आर्थिक जीवन में आ रही हर प्रकार की तंगी से निजात मिलेगी, साथ ही आप धन को संचय कर व्यवसाय में विस्तार करने में भी सक्षम होंगे. खासतौर से वो जातक जो किसी विदेशी कंपनियां में कार्यरत हैं या विदेशी ग्राहकों से जुड़ा व्यापार करते हैं, उन्हें इस दौरान बहुत अधिक लाभ मिलने की संभावना बन रही है. साथ ही आप इस दौरान कार्यस्थल पर कई बड़े अधिकारियों के साथ अपने संबंध बेहतर करते हुए, अपने भविष्य को सुरक्षित करने में भी सफल होंगे. साथ ही आपकी संगति से समाज में आपकी पद-प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी और आप इस दौरान कई धार्मिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते दिखाई देंगे. बात करें सरकारी कर्मियों की तो, विशेष रूप से लोकसेवा या राजनीति से जुड़े जातकों के लिए समय उत्तम रहेगा. क्योंकि इस दौरान उन्हें विभिन्न माध्यमों से अच्छा लाभ अर्जित करने में अपार सफलता मिलने वाली है.

    तुला राशिफल:-
    तुला राशि के जातकों के लिए सूर्य देव का यह गोचर उनके करियर और पद- प्रतिष्ठा के लिए बेहद शुभ रहने वाला है. खासतौर से कार्यक्षेत्र में इस दौरान आपको शुभ फल मिलने के योग बनेंगे, क्योंकि आप अपनी परियोजना और कार्यों को समय से पहले पूरा करते हुए अच्छी पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति कर सकेंगे. आपकी काम की रफ्तार देख कार्यस्थल पर मौजूद अन्य कर्मी भी आपसे प्रभावित होंगे. वहीं यदि आप व्यापार करते हैं तो, आपके लिए अवधि विशेष अनुकूल रहेगी. क्योंकि आप अपने संसाधनों और तकनीक का सही उपयोग कर, उससे अपने व्यापार में विस्तार करने में सक्षम होंगे. अब बात करें सरकारी क्षेत्र में नौकरी कर रहे जातकों की तो, उन्हें सूर्यदेव भाग्य का साथ देने का कार्य करेंगे. जिससे उनको किसी प्रशासनिक क्षेत्र में कोई अच्छा अवसर मिलने की संभावना बन सकती है.

    वृश्चिक राशिफल:-
    वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सूर्य देव का यह गोचर बेहद भाग्यशाली रहने वाला है. क्योंकि इस दौरान आप अपने कम प्रयासों के बाद भी अपार सफलता की प्राप्ति कर सकेंगे. साथ ही आपके पिता के साथ यदि आपका कोई विवाद चल रहा था तो, आपके रिश्ते में मधुरता आएगी. साथ ही आप उनकी मदद से अपने किसी कार्य को पूरा करने में सक्षम होंगे. कई जातक अपने माता-पिता या घर के किसी सदस्य के साथ धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं. क्योंकि यह समय आपकी धार्मिक प्रवृत्ति को बढ़ाने का कार्य करेगा और आप इसके परिणामस्वरूप बढ़-चढ़कर धार्मिक क्रिया-कर्मों में भाग लेंगे. छात्रों के लिए भी समय अधिक अनुकूल रहेगा, क्योंकि वे अपनी आने वाली परीक्षाओं में अच्छी सफलता प्राप्त करते दिखाई देंगे.

    धनु राशिफल:-
    धनु राशि के जातकों के लिए सूर्य देव का यह गोचर थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है. क्योंकि इस दौरान आपको हर कार्य को पूरा करने में सामान्य से अतिरिक्त मेहनत करने की आवश्यकता होगी. ऐसे में अपने प्रयासों को शुरुआत से ही बढ़ाते हुए, खुद को केवल और केवल अपने लक्ष्य के प्रति ही केंद्रित रखने का प्रयास करें. आर्थिक जीवन में भी ये समय कुछ बाधाओं को लेकर आएगा, जिसके कारण आपको किसी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि वे जातक जो सट्टे या जुए जैसी गैरकानूनी गतिविधि से जुड़ा कार्य करते हैं, उनके लिए समय थोड़ा बेहतर रहेगा. परंतु उन्हें कानून के विरुद्ध जाकर कोई भी कार्य न करने की सलाह दी जाती है, अन्यथा वे खुद को किसी बड़ी मुसीबत में फंसा सकते हैं. स्वास्थ्य के लिहाज से आपको इस दौरान अपनी आंखों और हृदय का ध्यान रखने की सख्त हिदायत दी जाती है. साथ ही कुछ जातक बाल झड़ने की समस्या से भी परेशान रहेंगे. ऐसे में किसी भी समस्या के प्रति जरा भी लापरवाही न दिखाते हुए, तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से जांच करवाएं.

    मकर राशिफल:-
    मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य देव का यह गोचर, सबसे अधिक उनके वैवाहिक जीवन में परेशानियां लेकर आ रहा है. क्योंकि इस दौरान किसी कारणवश आपका अपने जीवनसाथी से विवाद होने के योग बनेंगे, जिससे आप दोनों को एक दूसरे से कुछ समय के लिए दूर भी होना पड़ सकता है. वहीं वो जातक जो पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, उन्हें भी अधिक सतर्क रहने की जरूरत होगी. साथ ही किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसकी जांच अवश्य करें, अन्यथा साझेदार द्वारा आपको धोखा मिल सकता है. हालांकि यह समय पेट्रोलियम, खनन और अन्य ऊर्जा से जुड़े क्षेत्र में काम कर रहे इस राशि के जातकों को, अपार सफलता देने की ओर इशारा कर रहा है. वहीं प्रेम संबंधों के लिए भी समय थोड़ा कम बेहतर रहेगा. खासतौर से वो प्रेमी जातक जो अपने प्रियतम के साथ शादी करने का सोच रहे थे, उन्हें इस दौरान घरवालों की नाराजगी का सामना करना पड़ेगा.

    कुंभ राशिफल:-
    सूर्य देव का कर्क राशि में होने वाला गोचर, सबसे अधिक दांपत्य जातकों को प्रभावित करने वाला है. क्योंकि इस दौरान आपके जीवनसाथी और संतान की खराब सेहत, आपके मानसिक तनाव में वृद्धि का कारण बनेगी. साथ ही इस दौरान घर-परिवार में किसी कारणवश झगड़ा होने से भी परिवार के सदस्यों से आपके संबंध प्रभावित होंगे. हालांकि यदि आपका कोई मामला कोर्ट-कचहरी में निलंबित पड़ा था तो, उसका परिणाम सूर्य देव आपके पक्ष में देने का कार्य करेंगे. जिससे आपकी मानसिकता मजबूत होगी, साथ ही आप अपने विरोधियों को भी परास्त करने में सक्षम होंगे. बात करें नई नौकरी की तलाश कर रहे कुंभ राशि के जातकों की तो, उनके लिए अवधि अनुकूल है. क्योंकि इस दौरान वे अच्छी संस्था में इंटरव्यू देते हुए, अपना बेहतर प्रदर्शन देने में सक्षम होंगे. साथ ही कई जातकों को कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी यात्रा पर जाने का भी अवसर मिलेगा.

    मीन राशिफल:-
    मीन राशि के जातकों के लिए सूर्य देव का गोचर सबसे अधिक छात्रों के लिए अनुकूल रहने वाला है. खासतौर से वो छात्र जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस दौरान अपार सफलता मिलेगी. वे अपने विषयों को लेकर स्पष्ट होंगे, साथ ही उनकी स्मरण शक्ति भी पहले से अधिक उत्तम होगी. यदि आप विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, तो इस अवधि में भी आपको कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना बनेगी. साथ ही मेडिकल क्षेत्र की पढ़ाई करने वाले छात्र भी अपार सफलता अर्जित करने में सक्षम होंगे. बात करें प्रेम संबंधों की तो यह समय आपकी लव लाइफ के लिए थोड़ा प्रतिकूल रहेगा, क्योंकि इस दौरान न चाहते हुए भी आपका अपने प्रियतम से किसी बात को लेकर बड़ा झगड़ा होने की आशंका है. ऐसे में आपको सबसे अधिक इस दौरान खुद को शांत रखते हुए, किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचाकर रखना होगा. अन्यथा यह झगड़ा आपका रिश्ता भी तोड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में भी कुछ आर्थिक तंगी से आपको दो-चार होना पड़ेगा. ऐसे में किसी को भी उधार पर धन देने से इस समय बचना भी, आपके लिए एकमात्र विकल्प रहने वाला है. (साभार: astrosage)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.