होम /न्यूज /धर्म /सूर्य ग्रहण के बाद राशि अनुसार करें इन वस्तुओं का दान, धन-धान्य में होगी वृद्धि

सूर्य ग्रहण के बाद राशि अनुसार करें इन वस्तुओं का दान, धन-धान्य में होगी वृद्धि

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल दिन शनिवार को अमावस्या तिथि पर लगने वाला है. (Photo: Pixabay)

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल दिन शनिवार को अमावस्या तिथि पर लगने वाला है. (Photo: Pixabay)

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) 30 अप्रैल दिन शनिवार को अमावस्या तिथि पर लगने वाला है. जानते हैं कि सूर्य ग ...अधिक पढ़ें

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) 30 अप्रैल दिन शनिवार को अमावस्या तिथि पर लगने वाला है. 30 अप्रैल को देर रात 12:15 बजे से लेकर अगले दिन 04:07 बजे तक सूर्य ग्रहण रहेगा. ऐसे में 01 मई को प्रात: स्नान के बाद आप अपनी राशि के अनुसार वस्तुओं का दान करें. ऐसा करने से ग्रह दोष दूर होते हैं और घर के धन एवं धान्य में भी वृद्धि होती है. तिरुपति के ज्योतिषाचार्य डॉ. कृष्ण कुमार भार्गव से जानते हैं कि सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के बाद राशि अनुसार किन वस्तुओं का दान करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: क्यों लगता है सूर्य ग्रहण? पढ़ें इसकी पौराणिक कथा, जो राहु-केतु से है संबंधित

सूर्य ग्रहण पर राशि अनुसार दान

मेष: इस राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण के बाद अनाज, गुड़, लाल वस्त्र, मसूर की दाल आदि का दान करना चाहिए.

वृष: इस राशि के लोगों को सूर्य ग्रह पश्चात दूध, दही, खीर, शक्कर, चावल, सफेद वस्त्र, कपूर आदि का दान करना चाहिए.

मिथुन: सूर्य ग्रहण के बाद मिथुन राशि वालों को गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए. वह चाहें तो हरी सब्जियां, हरे वस्त्र, हरी मूंग की दाल, ​कांसे के बर्तन आदि का दान कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: शनि अमावस्या पर लगेगा पहला सूर्य ग्रहण, इन 9 बातों का रखें विशेष ध्यान

कर्क: कर्क राशिवालों को सूर्य ग्रहण के पश्चात किसी ब्राह्मण को मोती, सफेद वस्त्र, शक्कर, चावल, दूध या दूध से बनी मिठाई आदि का दान करना चाहिए.

सिंह: सूर्य ग्रहण के बाद सिंह राशि के जातकों को किसी ब्राह्मण को गेहूं, गुड़, तांबे के बर्तन, लाल या नारंगी वस्त्र आदि का दान करना चाहिए.

कन्या: इस राशि के लोगों को सूर्य ग्रहण के बाद हरा चारा, हरी मूंग दाल, हरा वस्त्र, हरी सब्जी आदि का दान करना चाहिए. यह इनके लिए उत्तम होगा.

तुला: तुला राशि से जुड़े हुए लोगों को सूर्य ग्रहण के उपरांत सफेद वस्तुओं का दान करना चाहिए क्योंकि इनकी राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है.

वृश्चिक: इस राशि का स्वामी ग्रह मंगल है. इनको भी मेष राशि के समान ही वस्तुओं का दान करना चाहिए.

धनु: धनु के स्वामी ग्रह बृहस्पति देव हैं. उनको पीले रंग की वस्तुएं प्रिय हैं. ऐसे में इस राशि के जातकों को चने की दाल, बेसन, गुड़, हल्दी, केसर आदि का दान करना चाहिए.

मकर: इस राशि के स्वामी ग्र​ह शनि है. इस राशि के लोगों को सूर्य ग्रहण के बाद छाता, कंघा, काला या नीला वस्त्र, सरसों का तेल, तिल आदि का दान करना चाहिए.

कुंभ: मकर के समान ही कुंभ के भी स्वामी ग्रह शनि देव हैं. आपको भी मकर के समान ही वस्तुओं का दान करना चाहिए.

मीन: इस राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण के बाद गुड़, चने की दाल, पीले वस्त्र आदि का दान करना जरूरी होता है. इस राशि के स्वामी ग्रह देव गुरु बृहस्पति हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Dharma Aastha, Surya Grahan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें