होम /न्यूज /धर्म /30 अप्रैल को होगा साल का पहला सूर्यग्रहण, जानें सूतक का समय

30 अप्रैल को होगा साल का पहला सूर्यग्रहण, जानें सूतक का समय

साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को होगा.

साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को होगा.

सूर्य ग्रहण खगोलीय और धार्मिक दोनों ही दृष्टि से महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है. साल का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल के महीने ...अधिक पढ़ें

हिंदू धर्म में सूर्य और चंद्र ग्रहण को बेहद महत्वपूर्ण घटनाक्रम माना जाता है. इसी तरह खगोल विज्ञान में भी ग्रहण को बड़ी घटना के तौर पर देखा जाता है. इस साल अप्रैल के महीने में दुनिया में पहला सूर्यग्रहण लगने जा रहा है. 30 अप्रैल, शनिवार के दिन सूर्य ग्रहण रहेगा. बता दें कि साल में कई बार सूर्य और चंद्र ग्रहण की घटनाएं होती हैं. हालांकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रहण को अशुभ माना जाता है. वहीं, खगोल शास्त्रियों के अनुसार जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता तो उस दौरान सूर्य की किरणें धरती तक नहीं पहुंच पाती हैं और तब सूर्य ग्रहण होता है.

ये होगा सूतक काल
इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगने जा रहा है. हालांकि भारत में ये आंशिक सूर्य ग्रहण होगा और इस ग्रहण की कुल अवधि 3 घंटे 52 मिनट रहेगी. इसका समय रात 12.15 मिनट से लेकर सुबह 04.07 मिनट तक रहेगा. पहला सुर्य ग्रहण आंशिक होने की वजह से हमारे यहां सूतक काल मान्य नहीं होगा. ऐसे में सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल के नियमों का पालन अनिवार्य नहीं रहेगा. बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्ण ग्रहण होने की स्थिति में सूतक प्रभावी माना जाता है.

इसे भी पढ़ें: पूजा के समय कलावा बांधते हुए रखें इन बातों का ख्याल

इन देशों में दिखेगा ग्रहण
इस बार वृषभ राशि में लगने जा रहे सूर्य ग्रहण का प्रभाव हमारे यहां आंशिक रहेगा. हालांकि साउथ और वेस्ट साउथ अमेरिका, अंटार्कटिका, अटलांटिका और प्रशांत महासागर के क्षेत्रों में कई जगहों पर सूर्य ग्रहण दिखाई देगा.

इसे भी पढ़ें: जानें देवी-देवता के समक्ष कौन सा दीपक जलाएं, घी या तेल का? दूर करें उलझन

इस दिन होगा साल का दूसरा सूर्यग्रहण
साल का पहला सूर्य ग्रहण जहां 30 अप्रैल को रहेगा, वहीं इसी साल दूसरी बार सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को मंगलवार के दिन लगेगा. इस सूर्य ग्रहण का समय शाम 4.29 मिनट से लेकर 5.42 मिनट तक का रहेगा. भारत में भी कुछ जगहों पर ये सूर्य ग्रहण नजर आएगा. ऐसे में इस सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल मान्य रहेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Religion, Surya Grahan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें