होम /न्यूज /धर्म /सपने में दिखने वाली इन घटनाओं को माना जाता है शुभ, जल्द ही मिलते हैं अच्छे समाचार

सपने में दिखने वाली इन घटनाओं को माना जाता है शुभ, जल्द ही मिलते हैं अच्छे समाचार

सपने शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के होते हैं और इनके कई संकेत हैं.

सपने शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के होते हैं और इनके कई संकेत हैं.

सपने में दिखाई देने वाली हर चीज का कुछ ना कुछ मतलब ज़रूर होता है. स्वप्न शास्त्र में इस बात का विस्तार से उल्लेख किया ग ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

सपने में दिखाई देने वाली हर चीज का कुछ ना कुछ मतलब होता है.
सपने शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के होते हैं. इनके कई संकेत होते हैं.
स्वप्न शास्त्र में ऐसे कई सपनों का उल्लेख है जो शुभ समाचार देते हैं.

Swapna Shastra: सोने के बाद हम स्वप्न लोक की दुनिया में पहुंच जाते हैं. अक्सर हम सपने में ऐसी चीजें देखते हैं, जिनका कभी-कभी हमारी वास्तविक जिंदगी से कोई संबंध नहीं होता है. परंतु, सपने में दिखाई देने वाली हर चीज़ का कुछ ना कुछ मतलब ज़रूर होता है. पंडित इंद्रमणि घनस्याल के अनुसार, स्वप्न शास्त्र में इस बात का विस्तार से उल्लेख किया गया है. चलिए जानते हैं किस प्रकार का सपना देखना शुभ माना जाता है.

सपने में पहाड़ पर चढ़ना
अगर आपको सपने में पहाड़ दिखे या आप पहाड़ पर चढ रहे हैं तो इस सपने का मतलब होता है कि आपको जीवन में तरक्की मिलने वाली है. चढ़ाई पर चलने या चढ़ने के सपने अक्सर जीवन में आने वाली तरक्की को दिखाते हैं.

सपने में तोता देखना
सपने में अगर आपको तोता दिखता है तो इसका मतलब आपको खुशखबरी मिलने वाली है. तोता सौभाग्य का प्रतीक है और अगर आप सपने में तोता देख रहे हैं तो मतलब आपके जीवन में सौभाग्य और सुख आने वाला है.

सपने में फलों का पेड़ दिखाई देना
अगर आपको सपने में फलों से लदा पेड़ दिखाई देता है तो उसका मतलब आपकी जीवन में ढेर सारी खुशियां आने वाली हैं. फूल खुशी का प्रतीक है और फूलों से लदा पेड़ खुशियों के आगमन का ही संकेत माना जाता है.

मृत्यु देखना
हिंदू शास्त्रों के अनुसार, अगर हमें सपने में किसी अपने परिजन की मृत्यु दिखाई देती है तो इसका मतलब है कि उसकी आयु में वृद्धि हो गई है.

यह भी पढ़ेंः Surya Dev Story: कैसे प्रकट हुए थे भगवान सूर्य देव, पढ़ें उत्पत्ति से जुड़ी ये पौराणिक कथा

यह भी पढ़ेंः Banyan Tree Worship: बरगद के पेड़ की पूजा क्यों की जाती है, जानें इसका लाभ

शिव पार्वती को देखना
अगर किसी लड़के या लड़की की शादी नहीं हो रही है और उसे सपने में शिव-पार्वती के दर्शन होते हैं तो इसका मतलब है कि उसकी जल्दी ही शादी होने वाली है.

भवन का निर्माण देखना
अगर आपको सपने में किसी भवन या इमारत का निर्माण कार्य दिख रहा है तो उसका मतलब है आपके जीवन में तरक्की के साथ धन प्राप्ति होने वाली है.

झाड़ू का दिखना
हिंदू शास्त्रों के अनुसार, झाड़ू को लक्ष्मी का रूप माना जाता है और आपको सपने में यदि झाड़ू दिखाई देती है तो इसका मतलब है कि मां लक्ष्मी की आप पर कृपा होने वाली है.

सपने में नेवले का दिखना
पौराणिक शास्त्रों के अनुसार, सपने में नेवले को देखना भी शुभ माना जाता है. सपने में ऊंचाई नेवला दिखना हमारे आर्थिक पक्ष को मजबूत करने में सहायक होता है.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religious

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें