लाइव टीवी

मंगलवार को हनुमान चालीसा पढ़ते समय जरूर बरतें ये सावधानियां!

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 9:45 AM IST
मंगलवार को हनुमान चालीसा पढ़ते समय जरूर बरतें ये सावधानियां!
मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने मात्र से ही बजरंगबली खुश हो जाते हैं

हनुमान चालीसा के पाठ के दौरान कुछ गलतियों से बजरंग बली नाराज हो जाते हैं. इस मंगलवार अगर आप भी हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं या करवाने हैं तो इन सावधानियों को जरूर बरतें और बजरंगबली की कृपा पाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 9:45 AM IST
  • Share this:
हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन एक खास भगवान को समर्पित माना जाता है. मंगलवार के दिन हिंदू धर्म में पवनपुत्र हनुमान की पूजा होती है. ऐसा कहा जाता है कि जो भक्त मंगलवार के दिन मन से हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं उसके जीवन में सुख और समृद्धि का वास होता है. मान्ताओं के अनुसार, राम भक्त हनुमान का प्रसन्न करना बेहद ही सरल है.

मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने मात्र से ही बजरंगबली खुश हो जाते हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद देते हैं. परन्तु हनुमान चालीसा के पाठ के दौरान कुछ गलतियों से बजरंग बली नाराज हो जाते हैं. इस मंगलवार अगर आप भी हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं या करवाने हैं तो इन सावधानियों को जरूर बरतें और बजरंगबली की कृपा पाएं.

इसे भी पढ़ें : जीवनसाथी के साथ नहीं होंगे लड़ाई-झगड़े! वास्तु के अनुसार ऐसे रखें बेडरूम

चालीसा में किसी भी एक पंक्ति का चुनाव करें. इसके बाद तुलसी की माला पर मंत्र की तरह तीन से लेकर ग्यारह माला तक जाप करें. चालीसा की पंक्ति का जाप करते वक्त किसी तरह का भोजन, जल या अन्य चीजें न खाएं. ध्यान रहे जिस वक्त आप मंत्र का जाप कर रहे हो उस वक्त घर का कोई अन्य सदस्य आपको परेशान न करें.

मंगलवार के दिन अगर संपूर्ण चालीसा का पाठ करने वाले हैं तो इसकी शुरुआत जय श्री राम से करें.
मंगलवार के दिन अगर संपूर्ण चालीसा का पाठ करने वाले हैं तो इसकी शुरुआत जय श्री राम से करें.


मंगलवार के दिन अगर संपूर्ण चालीसा का पाठ करने वाले हैं तो इसकी शुरुआत जय श्री राम से करें. धार्मिक कथाओं के अनुसार, हनुमान जी, भगवाम राम के सबसे बड़े भक्त हैं. इसलिए उनकी पूजा से पहले श्रीराम का नाम आने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों को मनचाहा फल का आशीर्वाद देते हैं.

इसे भी पढ़ें : शनिवार को इस विधि से करनी चाहिए पीपल के पेड़ की पूजा, खत्म हो जाएंगे सभी क्लेशकुछ लोगों को लगता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद भी उन्हें पर्याप्त फल नहीं मिल रहा है. ऐसे लोग हनुमान चालीसा के पाठ की शुरुआत मंगलवार या शनिवार के दिन से करें. एक बार हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करने के बाद 40 दिनों का अनुसरण करें. उसके बाद अगले 11 शनिवार और अगले 11 मंगलवार तक आपको एक दिन के अंदर 21 पाठ करने होंगे. मान्यता है कि इस विधि से हनुमान चालीसा का पाठ करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं.
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्म से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 9:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर