नहीं होगी पैसों की परेशानी, बुधवार को गणपति बप्पा की करें पूजा

नहीं होगी पैसों की परेशानी, बुधवार को गणपति बप्पा की करें पूजा
बुधवार के दिन विध्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा करने से विशेष लाभ होता है.

बुधवार (Wednesday) का जहां बुध ग्रह से संबंध माना जाता है. वहीं शास्त्रों में बुधवार का दिन भगवान गणेश (Lord Ganesha) को समर्पित है. गणेश जी को विघ्नहर्ता कहते हैं. सारे दुखों और कष्टों को हरने वाले. वह भक्तों की सभी बाधाएं, रोग, शत्रु और दरिद्रता दूर करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 12, 2020, 7:17 AM IST
  • Share this:
हिंदू धर्म में कोई भी पूजा पाठ या शुभ काम भगवान गणेश (Lord Ganesha) की पूजा के और आरती उतारे बिना शुरू नहीं की जाती. गणपति जी को प्रथम पूज्य देवता की उपाधि प्राप्त है. इसलिए हर शुभ कार्य में सबसे पहले उन्हें याद किया जाता है, उनकी पूजा की जाती है. हिन्दू धर्म में सप्ताह का हर दिन खास है और उसका अलग महत्व है. बुधवार (Wednesday) का जहां बुध ग्रह से संबंध माना जाता है. वहीं शास्त्रों में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. गणेश जी को विघ्नहर्ता कहते हैं. सारे दुखों और कष्टों को हरने वाले. वह भक्तों की सभी बाधाएं, रोग, शत्रु और दरिद्रता दूर करते हैं.

बुधवार के दिन गणपति की पूजा और उपासना करने से सुख समृद्धी बढ़ती है और बुद्ध दोष भी दूर होता है. माना जाता है कि इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है. मान्यता के अनुसार, बुधवार के दिन विध्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा करने से विशेष लाभ होता है. भक्त की हर मनोकामना पूर्ण होती है और सफलता को कोई नहीं रोक सकता.

ऐसे करें पूजा



-बुधवार को गणपति को सिंदूर चढ़ाएं. गणेश जी को सिंदूर चढ़ाने से सारी परेशानियां दूर होती हैं.
-बुधवार के दिन गाय को हरी घास खाने को दें, इससे गणपति की कृपा होती है.

-किसी जरूरतमंद को मूंग दाल दान करें, इससे बुध दोष दूर होता है.

-गणेश जी को बुधवार के दिन दुवा अर्पित करें. इससे भगवान गणेश खुश होते हैं.

-भगवान श्रीगणेश को मोदक का भोग लगाएं.

गणेश पूजा मंत्र

-कोई नया कार्य शुरू करने से पहले
वक्र तुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभनिर्विघ्नं कुरुमेदेव सर्वकार्येषु सर्वदा

-गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए
ऊं एकदन्ताय विहे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्ति: प्रचोदयात

इस मंत्र का जाप करने से गणपति ज्ञान प्रदान करते हैं
श्री गणेश बीज मंत्र ऊं गं गणपतये नम:

गणेश पूजा के लाभ

-रुकावटें और बाधाएं दूर होती हैं और सारे काम सही होते हैं.

-पर्सनल और प्रोफेशनल जीवन में भाग्य खुलता है.

-घर में आती है सुख समृद्धि और शांति आती है.

-घर में आमदनी बढ़ती है और पैसों की कमी दूर होती है.

करें ये उपाय

-कहते हैं कि बुधवार के दिन घर में यदि सफेद रंग के गणपति की स्थापना की जाए तो सभी तरह की नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है.

-मान्यता है कि घर को नकारात्मक शक्तियों से दूर रखने के लिए मुख्य दरवाजे पर गणपति बप्पा की तस्वीर या मूर्ति लगानी चाहिए. ऐसा करने से घर में किसी भी तरह की नेगेटिव शक्ति का प्रवेश नहीं होता

-कहते हैं कि घर परिवार में यदि बहुत ज्यादा झगड़े होते हैं तो बुधवार के दिन दुर्वा से गणपति की प्रतिमा बनाएं और प्रतिदिन उनकी पूजा करें.

-आय कम है या घर में पैसों की दिक्कतें सामने आ रही हैं तो मान्यता है कि बुधवार के दिन गणपति को घी और गुड़ चढ़ाना चाहिए. चढ़ाया हुआ घी और गुड़ गाय को खाने के लिए दें. ऐसा हर बुधवार को करने से घर में धन दौलत की कभी कमी नहीं होती.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज