इन 5 आसान उपायों से प्रसन्न होंगे विघ्नहर्ता गणेश जी, पूरी होगी हर मनोकामना

गणेश जी की पूजा में जरूर ध्‍यान रखें ये बातें. Imgae/shutterstock

गणेश जी की पूजा में जरूर ध्‍यान रखें ये बातें. Imgae/shutterstock

गणपति बप्पा (Ganapati Bappa) को दूर्वा अति प्रिय है. बुधवार (Wednesday) के दिन गणेश जी (Lord Ganesha) की पूजा में उन्हें दूर्वा जरूर चढ़ानी चाहिए. ऐसा करने से गणेश भगवान का आशीर्वाद भक्तों को प्राप्त होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 7:49 AM IST
  • Share this:
हिंदू शास्त्रों में बुधवार (Wednesday) का दिन गणपति बप्पा (Ganapati Bappa) को समर्पित माना गया है. इसलिए बुधवार के दिन भगवान गणेश (Lord Ganesha) को खुश करने के लिए उनकी आराधना की जाती है. इस दिन उनकी पूजा करने से जातकों के संकट दूर हो जाते हैं और जीवन में खुशियां आती हैं. गणपति बप्पा सभी देवों में सर्वप्रथम पूजनीय हैं. यही वजह है कि हर एक पूजा से पहले उनकी पूजा की जाती है. इनकी पूजा से बिगड़े काम बनते हैं. भगवान गणेश की पूजा में करें ये उपाय-

पूजा में गणेश जी को चढ़ाएं दुर्वा

गणपति बप्पा को दूर्वा अति प्रिय है. बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा में उन्हें दूर्वा जरूर चढ़ानी चाहिए. ऐसा करने से गणेश भगवान का आशीर्वाद भक्तों को प्राप्त होता है.

ये भी पढ़ें - मंगलवार के दिन कर लें ये खास उपाय, बरसेगी बजरंगबली की कृपा
मोदक का लगाएं भोग

गणेश भगवान को मोदक का भोग जरूर लगाना चाहिए. मोदक गणेश भगवान को अति प्रिय है. ऐसे में बुधवार के दिन गणेश भगवान की पूजा में उन्हें मोदक जरूर चढ़ाना चाहिए.

भगवान गणेश को लाल फूल चढ़ाएं



भगवान गणेश को लाल फूल चढ़ाने चाहिए. अगर लाल फूल चढ़ाना संभव नहीं है तो आप कोई और फूल भी चढ़ा सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें भगवान गणेश की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

गणपति को प्रिय है लाल सिंदूर

गणपति बप्पा को लाल सिंदूर बहुत पसंद होता है. भगवान गणेश को स्नान कराने के बाद उन्हें लाल सिंदूर लगाना चाहिए. उसके बाद अपने माथे में भी लाल सिंदूर का तिलक लगाएं. ऐसा आप हर रोज भी कर सकते हैं. भगवान गणेश के आशीर्वाद से आपको हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी.

ये भी पढ़ें - गणेशजी की पूजा में क्यों चढ़ाते हैं दूर्वा, जानें इसका महत्व

शमी से गणेश जी होते हैं खुश

शास्त्रों में के अनुसार शमी ही एक मात्रा पौधा है जिसकी पूजा से गणेश जी और शनि भगवान दोनों प्रसन्न होते हैं. ऐसा माना जाता है कि भगवान श्री राम ने भी रावण पर विजय पाने के लिए शमी की पूजा की थी. शमी गणेश जी को अत्यंत प्रिय है. शमी के कुछ पत्ते नियमित गणेश जी को अर्पित करें. कहते हैं कि ऐसा करने से घर में धन और सुख की वृद्धि होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज